देश के कोरोना योद्धा Corona Yoddha Real Corona Warriors 2020

देश के कोरोना योद्धा Corona Yoddha Real Corona Warriors 2020
देश के कोरोना योद्धा Corona Yoddha Real Corona Warriors 2020

देश के कोरोना योद्धा Corona Yoddha Real Corona Warriors 2020

अजीब हालात है इस समय पूरे विश्व की। आज पूरी दुनिया इस जैविक बम के जद में है। जिसमे अब तक लाखो लोगो की मौत हो चुकी है। और न जाने आगे कितनो को यह महामारी लोगो के घरों को तबाह करके जाएगा। इसका अंदाजा कोई नही लगा सकता। अमेरिका, इटली, रूस, चीन , फ्रांस जैसे आर्थिक और वैज्ञानिक रूप से विकसित देशों ने तो जैसे मानो अपने हथियार डाल चुके हो, हार मान लिए हो।

अब पूरे दुनिया की निगाहें भारत की तरफ़ है, जो खुद अपनी अंदरूनी कमजोरियो से लड़ रहा है। वैसे अन्य देशों का मानना है भारत ने इस महामारी पर अपना परचम फहरा लेगा। वह इसलिए क्योंकि की इस महामारी का नेतृत्व करनेवाला और भारत की जनता दोनों ही इस शक्तिशाली महामारी से पूरे ही ताकत से लड़ रही है।

आरोग्य सेतु Apps कोरोना वायरस Surksha Kavach

क्यों कोरोना वायरस इतना भयावह है? और दुनिया इस थम सी क्यों गयी? Covid 19, Corona Virus

यह चीन के वुहान शहर से फैलाना शुरू हुआ. कुछ विशेषज्ञों का मानना है यह वायरस चीन के खानपान के कारण पनपा है. चीन के लोग अपने खाने न जाने क्या क्या नहीं खाते! कीड़ो मकोड़े, बिच्छु, कोकरोच, से लेकर जहरीले सांप तक का वे सेवन करते है. और इन्ही से इस बीमारी ने अपना जड़ पकड़ना शुरू किया. यह धीरे धीरे चीन के वुहान और फिर वुहान से पूरा चीन और चीन के बाद धीरे धीरे पूरा विश्व इसकी चपेट में आगया.

यह Covid 19 वायरस मनुष्य के शरीर में जाकर उसके श्वास नलिका और फेफड़ो को नष्ट कर सांस लेने में दिक्कत करती है अंत में मनुष्य साँस नहीं ले पता और उसकी मौत हो जाती है. जब व्यक्ति छींकता है या थूंकता है तब उसके मुह और नाक से निकली छींटे दुसरे मनुष्य के शरीर में नाक या मुंह द्वारा चला जाए तब वह भी इस बीमारी कि चपेट में आ सकता है.

अब आप समझ सकते है यह बिमारी कितनी आसानी से दूसरों के शरीर में फ़ैल सकता है. और अब तक बीमारी करीब लाखो लोगो को अपने चपेट में ले रखा है. इस समय भारत में करीब १२७५९ मरीज संक्रमित है और ४२० लोगो कि मृत्यु हो चुकी है वही पुरे विश्व में 20,८१,९६९ लोग संक्रमित और १३८४८७ लोगो कि मृत्यु हो चूका है. यह आकडे है.

देश के कोरोना योद्धा Corona Yoddha Real Corona Warriors 2020

ताजा आकडे जानने के लिए इस लिंक पर जाओ : https://www.worldometers.info/coronavirus/#countries

भारत के योद्धा यह कोई सीमा पर या युद्ध में लड़ने वाले सैनिक नही यह डॉक्टर, पोलिस, सफ़ाई कर्मी जैसे लोग है जो दिन रात लगे है इस महामारी को जड़ से उखाड़ फेंकने में। ये सभी पुलिस , डॉक्टर अपने घर परिवार को छोड़ 24 घण्टे देश सेवा में लगे है। बात इतनी होती तो कोई बात ही नही थी, बात यह है कि यह महामारी ऐसी है कि जो भी इसके संपर्क में आएगा उसे यह जानलेवा बीमारी हो जाएगा।

और उस व्यक्ति के संपर्क में रहने वाले दूसरे लोगो को भी यह बीमारी होने की 100 प्रतिशत संभावना है। इन्ही सब कारणों से ये सभी डॉक्टर, पोलिस, सफ़ाई कर्मी इस समय भगवान से कम नही हैं। इस मुश्किल हालात में भी अपने घर, परिवार यहां तक कि जान कि परवाह किये बगैर ये देश सेवा में लगे है।

देश मे घटित कुछ ऐसी घटना जिसे देख और सुनकर दिल बैठ जाता है।

देश के सच्चे Corona Warriors को सलाम:

इस छोटे से प्यारे से बच्चे कोरोना पॉजिटिव निकला,, हमारे देवदूत डॉक्टर्स इनकी अपने बच्चों की तरह देखभाल कर रहें है,
इस विडिओ नज़र आरही #नर्स सुश्री #शिखा_मलहोत्रा जो एक ट्रेंड नर्स के साथ एक शानदार अदाकारा (actress) भी है जिनकी हाल ही एक फ़िल्म कांचली रिलीज़ हुई थी जिसे लोगों काफ़ी सराहा,,
ऐसे शानदार व्यक्तित्व को दिल से salute for very nurse cum enthusiasm or awesome actress..

Corona के warriors पर attacked क्यों?ये पत्थर देश के खिलाफ है, ये हंगामा कोरोना के खिलाफ जंग को कमजोर करने वाला है, कुछ लोगों की लापरवाही हिंदुस्तान पर भारी पड़ रही है, लेकिन कुछ लोगों ने जैसे फैसला कर लिया है कि पत्थर बरसाएंगे और महामारी फैलाएंगे।

India’s Corona Warriors sing to keep up the spiritWATCH India’s Corona Warriors sing to keep up the spirit. A group of doctors from a govt hospital in Rajasthan’s Bhilwara singing “Chhodo Kal Ki Baatein”, from the film Hum Hindustani. #COVID19India

कोरोनावायरस से जंग जीतने के लिए डॉक्टर तैयार हैं। अपनी ज़िन्दगी खतरे में डालकर ये लोगों की जान बचा रहे हैं। बस आपको इनका साथ देना है। घर में रहिए।
#StayAtHome #StayHomeStaySafe #21DaysLockdown

Chhattisgarh: The nursing staff at AIIMS (All India Institute Of Medical Sciences) Raipur taking care of a 3-month-old daughter of a woman who has tested positive for COVID-19. (Video source: AIIMS Raipur)

“It’s a call of duty.” Just 22 days after giving birth to a son, this IAS officer joined work to help Visakhapatnam fight Covid-19. 👏👏

Medical staff entertain patents.. Covid19: देश के कोरोना योद्धा Corona Yoddha Real Corona Warriors 2020

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जनता कर्फु का आह्वाहन करते हुए और इन कोरोना योद्धा को कैसे समर्पित करें अपना प्यार वह बताते हुए

इनके जज़्बे को सालम आप योद्धा है । यह देश और समाज हमेशा आप का आभारी रहेगा ।: देश के कोरोना योद्धा Corona Yoddha Real Corona Warriors 2020

जब प्रधानमंत्री मोदी जी ने देश के लोगो कोरोना योध्दा के लिए समर्पित भाव के लिए ९ अप्रैल २०२० को रात नौ बजे ९ मिनट घर के लाइट बंद कर दिया, मोमबत्ती या मोबाइल टोर्च जालाने कहा : देश के पुलिस के जवानों पुरा देश आपका सदैव ऋणी रहेगा इस मुश्किल घड़ी में जो आप कार्य कर रहे वह सरहानीय है.. जय हिंद🇮🇳
#हारेगा_कोरोना

पापा, बाहर मत जाओ पापा, बाहर कोरोना है पापा!😢💔 : देश के कोरोना योद्धा Corona Yoddha Real Corona Warriors 2020

एक 9 साल का मासूम लड़का कोरोना सकारात्मक है, उसे अकेले अस्पताल जाने के बारे में क्या लगता है, यह एक बीमारी है कि हमारे लोग भी हमारे साथ नहीं कर सकते.. इसलिए घर रहो बाहर मत निकलो..

fb देश के कोरोना योद्धा Corona Yoddha Real Corona Warriors 2020
देश के कोरोना योद्धा Corona Yoddha Real Corona Warriors 2020

सलमान खान ने सुनाई डॉक्टरों पर पत्थर फेंकने वालों को खरी खोटी.. देश के कोरोना योद्धा Corona Yoddha Real Corona Warriors 2020

यह घटना देखो जिसमे माँ के सामने बेटी रोटी रही पर उसे अपना प्यार नही दे सकी उसे अपने गोद मे नही ले सकी। यह महाराष्ट्र में पिता आप के बेटी को अस्पताल लेकर गए वहां उस लड़की की माँ डॉक्टर के तौर पर काम कर रही है। वहां जाने पर मां और बेटी की बीच के फासले को देख कौनसी मा ऐसा काम करना चाहेगी जिसमे वह अपने बच्चे से नही मिल सकती। Touching video that captures emotions of a 3-yr-old-girl unable to meet her #Mother, who is a nurse at a hospital in Belgavi, treating #COVID19 patients. She is crying & calls her mother towards her. He mother signals her to leave.

Doctor attacked in Moradabad shares his horrifying ordeal: देश के कोरोना योद्धा Corona Yoddha Real Corona Warriors 2020

कोरोना वायरस के खिलाफ़ लड़ाई में हमारे डॉक्टर्स और हेल्थ सेक्टर्स से जुड़े लोग फ्रंट लाइन में हैं. मरीजों के इलाज में वे दिन-रात लगे हुए हैं. इसमें पर्सनल लाइफ़ को तो जैसे कितना पीछे छोड़ आए हों. इतना ही नहीं राजस्थान के जयपुर के एक डॉक्टर तो मां के अंतिम संस्कार तक में नहीं पहुंचे.

राममूर्ति मीना जयपुर के एमएमएस आइसोलेशन के आईसीयू प्रभारी हैं. उनकी 93 साल की मां का निधन हो गया. लेकिन, वह उनके अंतिम संस्कार में शामिल नहीं हो सके. उन्होंने मोबाइल पर वीडियो कॉल के जरिए मां का अंतिम संस्कार किया.

ऐसे न जाने कितनी घटना है तो दिल को छू लेती है. जहाँ ये वीर मरीजों को ठीक करने में अपना सब कुछ न्योछावर कर दिए हैवाही कुछ ऐसे भी जो खुद तो मरेंगे भी और देश को भी ले डूबेंगे. भारत में चाहे वह दिल्ली हो, mumbai हो सूरत या फिर उत्तरप्रदेश इन सभी जगह ऐसे गद्दार भी मिले जो इनपर पत्थर फेंक मार रहे है. जब डॉक्टरों कि टीम इनके पास इनका टेस्ट करने जाते है तो ये इन पर थूकते है, इनपर जानलेवा हमला करते है.

इन सबके बावजूद भी ये देश वीर योध्दा देश सेवा में लगे है.

कोरोना वायरस के क्या हैं लक्षण और कैसे कर सकते हैं बचाव? coronavirus symptoms- covid 19

इसके लक्ष्ण सामान्य तरह कि मलेरिया, डेंगू जैसे बीमारी कि तरह ही होता है. कोरोना वायरस आपके फेफड़ों को संक्रमित करता है. इसके दो मूल लक्षण होते हैं बुख़ार और सूखी खांसी. कई बार इसके कारण व्यक्ति को सांस लेने में भी दिक्कत पेश आती है.कोरोना के कारण होने वाली खांसी आम खांसी नहीं होती. इस कारण लगातार खांसी हो सकती है यानी आपको एक घंटे या फिर उससे अधिक वक्त तक लगातार खांसी हो सकती है और 24 घंटों के भीतर कम से कम तीन बार इस तरह के दौरे पड़ सकते हैं. लेकिन अगर आपको खांसी में बलग़म आता है तो ये चिंता की बात हो सकती है.

देश के कोरोना योद्धा Corona Yoddha Real Corona Warriors 2020

इस वायरस के कारण शरीर का तापमान 37.8 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है जिस कारण व्यक्ति का शरीर गर्म हो सकता है और उसे ठंडी महसूस हो सकती है. व्यक्ति को शरीर में कंपकंपी भी महसूस हो सकती है. इसके कारण गले में खराश, सिरदर्द और डाएरिया भी हो सकता है. हाल में आए एक ताज़ा शोध के अनुसार कुछ खाने पर स्वाद महसूस न होना और किसी चीज़ की गंध का महसूस न होना भी कोरोना वायरस का लक्षण हो सकता है.

माना जा रहा है कोरोना वायरस के लक्षण दिखना शुरु होने में औसतन पांच दिन का वक्त लग सकता है लेकिन कुछ लोगों में ये वक्त कम भी हो सकता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार वायरस के शरीर में पहुंचने और लक्षण दिखने के बीच 14 दिनों तक का समय हो सकता है.

कोरोना वायरस कि बीमारी से बचने का एक सबसे खास इलाज जो है वो social distancing. मतलब लोगो से न मिलना और घर में ही रहना. इस वीडियो में देखिये कैसे लोगो से दुरी बनाने में यह कारगर उपाय है जिसे नरेन्द्र मोदी जी भी ट्विटर पर शेयर किये है: देश के कोरोना योद्धा Corona Yoddha Real Corona Warriors 2020

When you hospitalized? देश के कोरोना योद्धा Corona Yoddha Real Corona Warriors 2020

कब होती है अस्पताल में भर्ती होने की ज़रूरत?

जिन लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण है उनमें से अधिकतर लोग आराम करने और पैरासिटामॉल जैसी दर्द कम करने की दवा लेने से ठीक हो सकते हैं. अस्पताल में भर्ती होने की ज़रूरत तब होती है जब व्यक्ति को सांस लेने में दिक्कत आनी शुरू हो जाए. मरीज़ के फेफड़ों की जांच कर डॉक्टर इस बात का पता लगाते हैं कि संक्रमण कितना बढ़ा है और क्या मरीज़ को ऑक्सीजन या वेंटिलेटर की ज़रूरत है.

देश के कोरोना योद्धा Corona Yoddha Real Corona Warriors 2020

बचाव के तरीके : How to prevention of corona? Ways to avoid corona?

कोरोना वायरस यानी ‘कोविड 19’ से बचने के लिए आप नियमित रूप से अपने हाथ साबुन और पानी से अच्छे से धोएं.

जब कोरोना वायरस से संक्रमित कोई व्यक्ति खांसता या छींकता है तो उसके थूक के बेहद बारीक कण हवा में फैलते हैं. इन कणों में कोरोना वायरस के विषाणु होते हैं.

संक्रमित व्यक्ति के नज़दीक जाने पर ये विषाणुयुक्त कण सांस के रास्ते आपके शरीर में प्रवेश कर सकते हैं.

अगर आप किसी ऐसी जगह को छूते हैं, जहां ये कण गिरे हैं और फिर उसके बाद उसी हाथ से अपनी आंख, नाक या मुंह को छूते हैं तो ये कण आपके शरीर में पहुंचते हैं.

ऐसे में खांसते और छींकते वक्त टिश्यू का इस्तेमाल करना, बिना हाथ धोए अपने चेहरे को न छूना और संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से बचना इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं.

*******************************************************

आपने इस post देश के कोरोना योद्धा Corona Yoddha Real Corona Warriors 2020 के माध्यम से बहुत कुछ जानने को मिला होगा. और आपको हमारी दी गयी जानकारी पसंद भी आया होगा. हमारी पूरी कोशिश होगी कि आपको हम पूरी जानकारी दे सके.जिससे आप को जानकारियों को जानने समझने और उसका उपयोग करने में कोई दिक्कत न हो और आपका समय बच सके. साथ ही साथ आप को वेबसाइट सर्च के जरिये और अधिक खोज पड़ताल करने कि जरुरत न पड़े.

यदि आपको लगता है इस post देश के कोरोना योद्धा Corona Yoddha Real Corona Warriors 2020 इसमे कुछ खामिया है और सुधार कि आवश्यकता है अथवा आपको अतिरिक्त इन जानकारियों को लेकर कोई समस्या हो या कुछ और पूछना होतो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है.

और यदि आपको देश के कोरोना योद्धा Corona Yoddha Real Corona Warriors 2020 की जानकरी पसंद आती है और इससे कुछ जानने को मिला और आप चाहते है दुसरे भी इससे कुछ सीखे तो आप इसे social मीडिया जैसे कि Facebook, twitter, whatsapps इत्यादि पर शेयर भी कर सकते है.

धन्यवाद!

Leave a Comment