grow Oxygen at home घर में ऑक्सीजन बढ़ाने वाले पौधे लगाएं

grow Oxygen at home घर में ऑक्सीजन बढ़ाने वाले पौधे लगाएं

घर में ऑक्सीजन बढ़ाने वाले पौधे लगाएं

घर में ऑक्सीजन बढ़ाने वाले पौधे लगाएं grow Oxygen at home
घर में ऑक्सीजन बढ़ाने वाले पौधे लगाएं grow Oxygen at home

grow Oxygen at home?
how to grow oxygen at home?
how to make oxygen cylinder at home?
create oxygen at home?
how can we make oxygen at home?
produce oxygen at home?
how to create oxygen at home?

ऐसे सभी प्रश्नों को जानते है बारी बारी…

घर में ऑक्सीजन बढ़ाने वाले पौधे लगाएं grow Oxygen at home घरमें ऑक्सीजन बढ़ाने में पौधे मदद भीकरते है और खास बात यह भी है इनके रख रखाव पर ज्यादा ध्यान नहीं देना

एक घर के औसत व्यक्ति को हर घंटे ५० लिटर आक्सीजन की जरुरत होती है.

एक पत्ती से ५ मिली लीटर आक्सीजन एक घंटे में निकलता है.  इस अनुसार  पर्याप्त आक्सीजन के लिए घर में और आसपास पौधों व पेड़ों की १० हजार पत्तियों की आवश्यकता होनी चाहिए. 

पर समस्या यह है की घरों के आस पास इतनी जगह नहीं होती जहाँ पौधे लगाये जा सके, और घरों में सूर्य प्रकाश भी नहीं पहुँचता जिससे पौधे बढ़ सके. पर कुछ ऐसे पौधे है हो कम प्रकाश, कम मिट्टी, कम पानी में भी उगाया जा सकता है.  

हम भी बन सकते है हरित सैनिक. 

mani plant
घर में ऑक्सीजन बढ़ाने वाले पौधे लगाएं grow Oxygen at home

मनी प्लांट Money Plant

मनी प्लांट एक बेल है। इसकी एक पत्ती का आकार 7 से 10 सेंटीमीटर तक लंबा होता है।

यह पौधा बहुत कम रोशनी में भी जिंदा रह सकता है। इसे पानी और मिट्टी दोनों में उगाया जा सकता है।

मनीप्लांट वायु में मौज़ूद कार्बन डाई ऑक्साइड को ग्रहण करने की क्षमता होती है और यह ऑक्सीजन बाहर निकालता है। मनी प्लांट हवा में कार्बन डाइ ऑक्साइड कम कर हमारे सांस लेने के लिए शुद्ध ऑक्सीजन देता है।

नासा जैसे बड़े संसथान का मानना है यह मनी प्लांट Money Plant फॉर्मेल्डिहाइड (formaldehyde), बेंजीन (benzene), टोलुइन (toluene), जाइलीन (xylene), और ट्राई क्लोरो एथिलीन (trichloroethylene) जैसे विषैले रसायनों (toxins) को अवशोषित कर लेता है.

aloe vera
घर में ऑक्सीजन बढ़ाने वाले पौधे लगाएं grow Oxygen at home

एलो वेरा Elvira

एलोवेरा हवा को प्यूरीफाय करने के साथ स्किन को भी खूबसूरत बनाता है।

इस पौधे को उगने के लिए पानी की जरूरत भी कम होती है। इसके पत्ते काफी मोटे और मजबूत होते हैं।

पत्ते के अंदरूनी भाग को काटने पर एक तरह का जेल निकलता है जो स्किन के अलावा भी कई रोगों में इस्तेमाल होता है। इसे अधिक देखभाल की जरूरत नहीं होती। 

वहीं एलो वेरा Elvira की पत्तियां आसपास के वातावरण से फ्लोर वार्निश , वार्निश, और डिटर्जेंट्स में पाए जाने वाले फॉर्मेल्डिहाइड (formaldehyde) और टॉक्सिन बेंजीन (benzene) को अवशोषित कर लेता है.

boston fern
बॉस्टन फर्न – घर में ऑक्सीजन बढ़ाने वाले पौधे लगाएं grow Oxygen at home

बॉस्टन फर्न Boston fern benefits

इस प्लांट को लगाने के बाद बहुत अधिक देखभाल की जरूरत नहीं होती है। ये आसानी से ग्रो करता है। थोड़ी सी नमी वाली मिट्टी और सूर्य की किरणों से दूरी इसके बढ़ने की कंडिशन है। इसलिए इसे डाइनिंग रूम या बाथरूम में लगा सकते हैं। इसकी पत्तियां इंटीरियर में चार चांद लगाने के साथ हवा में मौजूद केमिकल को एब्जॉर्ब करती हैं।

snake plant
स्नेक प्लांट : घर में ऑक्सीजन बढ़ाने वाले पौधे लगाएं grow Oxygen at home

स्नेक प्लांट snake plant benefits

इसे नाग पौधा भी कहा जा सकता है।

इस पौधे को बढ़ने के लिए बहुत कम धूप की जरूरत होती है। इसके अलावा पानी की भी जरूरत ज्यादा नहीं होती। हवा को फिल्टर करने वाले इस पौधे को आप आसानी से अपने कमरे या ऑफिस केबिन में एक कोने में उगा सकते हैं।

नासा जैसे बड़े संसथान का मानना है यह हवा से फॉर्मेल्डिहाइड (formaldehyde),बेंजीन (benzene), जाइलीन (xylene), टोलुइन (toluene) और ट्राईक्लोरोएथिलीन (trichloroethylene) जैसे विषैले रसायनों (toxins) को अवशोषित कर लेता है.

Areca Palm
एरेका पाम : घर में ऑक्सीजन बढ़ाने वाले पौधे लगाएं grow Oxygen at home

वृक्ष पेड़ Tree 4 Important Tree and Uses of Trees इसे पढ़े.

एरेका पाम – ऐरेका पाम

एरेका पाम कार्बन डाई ऑक्साइड को ऑक्सीजन में बदल देता है।

इस पौधे की देखभाल के लिए पत्तियों को हर रोज साफ करना जरूरी है। हर तीन-चार महीने में इनको धूप जरूर दिखाएं। इसे लगाने के लिए नम मिट्टी का प्रयोग करें। सतह के थोड़े नीचे मिट्टी के सूखते ही पौधे को पानी दें। 

एरेका पाम – ऐरेका पाम हवा में मौजूद फॉर्मेल्डिहाइड (formaldehyde), जाइलीन (xylene) और टोलुइन (toluene) को अवशोषित कर लेता है.

pine plant
पाइन प्लांट

पाइन प्लांट pine plant in hindi

घर की हवा को शुद्ध बनाने के लिए देवदार का पौधा काफी मशहूर है। इस पौधे की पत्तियां छोटी-छोटी होती हैं। इसे बहुत ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं होती। लेकिन समय-समय पर इसकी काट-छांट करने की जरूरत होती है। खास बात है कि यह पौधा रात में भी ऑक्सीजन रिलीज करता है। इसे घर में कहीं भी लगा सकते हैं।

Chinese Evergreens
Chinese Evergreens

चाइनीज एवरग्रीन Chinese Evergreens

यह पौधा चाइनीज एवरग्रीन भी लोगों के घरों पर मिलने वाला सामान्य पौधों में से एक है। बहुत धीरे-धीरे बढ़ने वाले यह पौधा घर के सामान्य तापमान 18-27 डिग्री सेल्सियस के बीच अच्छी तरह बढ़ता है।

इस पौधे में खास बात यह हे की इसे कम रोशनी में भी सुरक्षित होता हैं। बड़ी-बड़ी पत्तियों वाले यह पौधे चाइनीज एवरग्रीन Chinese Evergreens
वातावरण से फॉर्मेल्डिहाइड (formaldehyde), बेंजीन (benzene) को अवशोषित कर लेता है. हैं।

चाइनीज एवरग्रीन Chinese Evergreens जैसे पौधे को बेहद कम देखभाल की जरूरत पड़ती है। साथ ही साथ इसे पानी भी बहुत कम लगता है।

Spider Plant
Spider Plant

स्पाइडर प्लांट Spider Plant

Spider Plant स्पाइडर प्लांट को रिबन प्लांट भी कहते है। इस पौधे की ऊंचाई करीब 60 सेंटीमीटर से दो फीट तक की होती है। बहुत धीरे-धीरे बढ़ने वाले यह पौधा घर के सामान्य तापमान 18-32 डिग्री सेल्सियस के बीच अच्छी तरह बढ़ता है।

स्पाइडर प्लांट आसपास के वातावरण से तेजी से कार्बन मोनोऑक्साइड (CO) और जाइलीन (Xylene) को अवशोषित कर लेता है।

Broad Lady Palm ब्रॉड लेडी पाम  Bamboo Palm
Broad Lady Palm ब्रॉड लेडी पाम Bamboo Palm

Broad Lady Palm ब्रॉड लेडी पाम

Broad Lady Palm ब्रॉड लेडी पाम को बैम्बू पाम (Bamboo palm) भी कहते है। यह करीब 4 मीटर की ऊंचाई तक बढ़ सकता है।

यह पौधे क्लीनिंग प्रोडक्ट्स में पाए जाने वाले अमोनियाको अवशोषित कर लेता है। यह Broad Lady Palm ब्रॉड लेडी पाम पौधा आसपास के वातावरण से फॉर्मेल्डिहाइड (formaldehyde),बेंजीन (benzene), और ट्राईक्लोरोएथिलीन (trichloroethylene), जाइलीन (xylene) को भी कम करने में मदद करता है।

इस पौधे को धुप में रखने से पत्ते ख़राब होने लगते है, इसलिए इसे छाव में ही रखा जाता है, और इस पौधे को निरंतर पानी की जरुरत पति है।

Dragon Tree ड्रैगन ट्री को Red-edge Dracaena
Dragon Tree ड्रैगन ट्री को Red-edge Dracaena

Dragon Tree ड्रैगन ट्री को Red-edge Dracaena

Dragon Tree ड्रैगन ट्री को Red-edge Dracaena पौधे को लाल सिरों वाला ड्रैसिनिया भी कहते हैं। यह पौधे 2 से 5 मीटर तक बढ़ते हैं।

यह Red-edge Dracaena पौधे हमेशा हरा-भरा रहने वाला पौधा है।
यह घर के वातावरण से फॉर्मेल्डिहाइड (formaldehyde), बेंजीन (benzene), टोलुइन (toluene) और ट्राईक्लोरोएथिलीन (trichloroethylene), जाइलीन (xylene), को अवशोषित कर लेता है।

इसे सूर्य की रौशनी और पानी की जरुरत पड़ती है, तो इसे ऐसे जगह रखे जहाँ धुप आती रहती हो।

FAQ : Grow Oxygen At home

पर्यावरण से मिलने वाली ऑक्सीजन और मेडिकल ऑक्सीजन में फर्क है? क्या फर्क है?

हा दोनों में फर्क है. पर्यावरण में स्थित हवा में सभी गैसे मिली होती है जिस कारण वह पूरी तरह शुद्ध नहीं होता है, वहीँ मेडिकल ऑक्सीजन के लिए हवा में मिश्रित अन्य गैसों को निकाल कर एक दम ही काम तापमान पर रखा जाता है.

हमें अपने आस पास कौन से वृक्ष लगाने चाहिए?

सामन्यत: बड़े वृक्ष ही लगाने चाहिए जिनमे पीपल, बरगद, आम, नीम  जैसे छायादार व अधिक समय तक जीवित रहने वाली वृक्ष है, जो हवा भी काफी देती है.

ऑक्सीजन का अनुसुत्र क्या है?

O२

शरीर में सास लेने में अथवा ऑक्सीजन की कमी होने लगे तो सबसे पहले क्या करना चाहिए?

ऐसी स्थिति में Prone प्रोन अवस्था में लेटना चाहिए, यह अवस्था सिने के बल, मतलब उलटे कुछ समय के लिए लेटना चाहिए.

***************************************************************

आपने इस post how to make oxygen cylinder at home के माध्यम से बहुत कुछ जानने को मिला होगा. और आपको हमारी दी गयी जानकारी पसंद भी आया होगा. हमारी पूरी कोशिश होगी कि आपको हम पूरी जानकारी दे सके.जिससे आप को जानकारियों को जानने समझने और उसका उपयोग करने में कोई दिक्कत न हो और आपका समय बच सके. साथ ही साथ आप को वेबसाइट सर्च के जरिये और अधिक खोज पड़ताल करने कि जरुरत न पड़े.

यदि आपको लगता है how to make oxygen cylinder at home इसमे कुछ खामिया है और सुधार कि आवश्यकता है अथवा आपको अतिरिक्त इन जानकारियों को लेकर कोई समस्या हो या कुछ और पूछना होतो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है.

और यदि आपको how to make oxygen cylinder at home की जानकरी पसंद आती है और इससे कुछ जानने को मिला और आप चाहते है दुसरे भी इससे कुछ सीखे तो आप इसे social मीडिया जैसे कि facebook, twitter, whatsapps इत्यादि पर शेयर भी कर सकते है.

धन्यवाद!

1 thought on “grow Oxygen at home घर में ऑक्सीजन बढ़ाने वाले पौधे लगाएं”

Leave a Comment