Youtube Video Download

Youtube Video Download
youtube video download

Youtube Video Download

Youtube video download

youtube video download
youtube video download

आज YouTube पूरी दुनिया भर के लोगो का तरह तरह के माध्यम से मनोरंजन से लेकर कमाने तक का और तो और मनोरंजन के भरपूर मानो समुद्र है तो वहीँ शिक्षा का भी आयाम और साधन उपलब्ध करा रहा है. और शिक्षा के क्षेत्रमें देखे तो YouTube किसी डिजिटल यूनिवर्सिटी Digital University से कम नहीं है. जिसमे छोटे छोटे बच्चों के poem, कविता और कहानियों से लेकर युवा विद्यार्थोयो के लिए तक के शिक्षा सम्बंधित जानकारी दी हुयी है.

अब बात मनोरंजन की तो इसके लिए तो यह एक मनोरंजन का महासागर है. करोडो खरबों ऐसे youtube videos जिसमे YouTube comedy से लेकर नए पुराने फिल्मे, खाना पकाने से लेकर गाडी और कंप्यूटर बनाने, हिंदी कैसे बोले से लेकर इंग्लिश और अन्य भाषा कैसे बोले ऐसे असंख्य youtube videos, YouTube software और YouTube website पर मिल जायेंगे.

Youtube video download प्रोसेस

youtube videos को डाउनलोड दो चीजों कि जरुरत है एक या तो मोबाइल और दूसरा computer या लैपटॉप. वैसे youtube videos को लगभग दिन भर में करोड़ो लोग देखते है और वह अपनी जरुरत के अनुसार जैसे कोई music सुनाता है, तो कोई tutorials देखता है तो कोई फिल्मे आदि.

Youtube ने वैसे तो अपने इस प्लेटफार्म को इतना बेहतर बनाया है कि यदि मोबाइल कि नेट speed कम रहे तो भी youtube videos आप देख पाएंगे. और यदि नेट speed अच्छा रहे तो youtube videos कि quality बेहतर तरीके से देख पाएंगे.

पर फिर भी एक लो quality और एक हाई quality youtube videos hd देखने का मजा ही कुछ और है.

Data uses in youtube

आपके मोबाइल और मोबाइल डाटा या इन्टरनेट का कितना डाटा खर्च होता है.

Video QualityResolution (pixels)Bitrate (average)Data used per minuteData used per 60 minutes
144pixel256×14480-100 Kbps0.5-1.5 MB30-90 MB
240 pixel426×240300-700 Kbps3-4.5 MB180-250 MB
360 pixel640×360400-1,000 Kbps5-7.5 MB300-450 MB
480 pixel854×480500-2,000 Kbps8-11 MB480-660 MB
720p (HD)1280×7201.5-6.0 Mbps20-45 MB1.2-2.7 GB
1080p (FHD)1920×10803.0-9.0 Mbps50-68 MB2.5-4.1 GB
1440p (QHD)2560×14406.0-18.0 Mbps45-135 MB2.7-8.1 GB
2160p (4k) (UHD)3840×216013.0-51.0 Mbps95-385 MB5.5-23.0 GB
4320p (8k) (FUHD)7680×432020-50 Mbps (estimated @30FPS)150-375 MB (estimated at 30FPS)9.0-22.5 GB (estimated @30FPS)

Technical Full Form

Technical Full Form are given below.

HD : High Definition

FHD : Full High Definition

QHD : Quad High Definition

UHD : Ultra High Definition

FUHD : Full Ultra Hidh Definition

mbps : Mega Bytes per second

kbps : kilo mega Bytes per second

fps : Frame per second

mb : mega bytes

kb : kilo bytes

Youtube Video Download करना क्यों जरुरी है या नहीं?

आप Youtube Video Download नहीं भी करेंगे तो भी आप देख सकते हो पर आपके पास इन्टरनेट कनेक्शन होना जरुरी है. बिना इन्टरनेट के आप नहीं देख सकते है. उसके आलावा आपको ऊपर के table से पता चल गया होगा कि youtube के विडियो देखने में कितना इन्टरनेट डेटा चाहिए. इस लिए यदि आपको इन्टरनेट कि परेशानी से बचना हो तो जब भी इन्टरनेट डेटा रहे तब आप अपने काम के youtube videos को डाउनलोड करें और उस youtube videos को आराम से बिना इन्टरनेट के देख सकते है इसके लिए आपको ऑनलाइन नहीं आना पड़ेगा ऑफलाइन में ही काम चल जायेगा.

Youtube से वीडियो डाउनलोड कैसे करे

youtube video download 2020

अगर आपके पास कंप्यूटर है तो इन स्टेप को फॉलो करे. सबसे पहले आपको क्रोम ब्राउज़र ओपन करना है यहाँ आपको Youtube सर्च करके इसकी वेबसाइट को ओपन करना है. इसके बाद आप जिस भी वीडियो को डाउनलोड करना चाहते है उस वीडियो को प्ले करे.

Computer Users इस स्टेप को फॉलो करें.

  1. अपने कंप्यूटर में chrome या Mozilla या कोई भी browser पर youtube videos play कर लें.
  2. youtube videos play होने के बाद आप browser के address बार में देखो
youtube video download
youtube video download

यहाँ आप देखो यह एक दम उपर की ओर दिखेगा. www.youtube.com लिखा मिलेगा. इसे url कहते है. यह url इस वेबसाइट के उस page का address मतलब कि पता होता है, इस url को copy कर या save कर आप उससे भी विडियो चालू कर सकते हो या उस page को open कर सकते हो. पर internet रहना जरुरी है. जिसे हम technology कि भाषा में ऑनलाइन कहते है.

३. आपको उस url में www के बाद एक बिंदु दिखेगा ठीक उस बिंदु और youtube के “Y” के बीच “ss” type करना है और OK कर देना है, ठीक इस नीचे दिए गए चित्र में आप देख सकते हो. उसमे “y” से पहले ss लगाया हुआ है.

Read More : 5 Free Web Series- web series hindi -MX player

youtube video download
youtube video download

४. जब आप उपर कि step को फॉलो करेंगे तब एक नया वेबसाइट savefrom.net खुलेगा. उसमे आपको यह दिया गया स्क्रीन जैसा दिखेगा

youtube video download 3 Youtube Video Download
Youtube Video Download

अब आप देखो इसमें एक software इनस्टॉल करने के लिए कह रहा होगा आप नहीं करेंगे तो भी चलेगा. आप download without installation पर क्लिक करें. उसके बाद आपको विडियो कि क्वालिटी सेलेक्ट करना है जिसमे तरह तरह के क्वालिटी दिए होंगे. क्वालिटी के बारे में आपको उपर के table में बता चूका हूँ.

क्वालिटी सेल्क्ट करें और आपका विडियो डाउनलोड हो जायेगा. बस फिर वैसे ही बाकि के विडियो को भी डाउनलोड कर सकते है.

पर ध्यान रहे कुछ विडियो डाउनलोड नहीं होते है उसपर copy right restriction होता है. वैसे इन सभी विडियो पर copy right issue होता है, जिसे बिना विडियो बनाने वाले मालिक के परमिशन के इस्तमाल नहीं कर सकते. इसलिए ऐसे विडियो को यदि आप youtube जैसे प्लातेफ़ोर्म पर इस्तेमाल करते है तो आपको कॉपीराइट issue का सुचना आ जायेगा.

इसलिए आप इस मुफ्त में देख सकते है पर उसका कमर्शियल इस्तेमाल नहीं कर सकते.

Youtube video download website for mobile

savefrom.net के तरह ही और वेबसाइट है Youtube Video Download करने के पर यह “ss” वाला तरीका बेहतर है जिसमे कोई software इनस्टॉल करना नहीं पड़ता है. youtube video download website for mobile

अब देखते है मोबाइल यह Youtube Video Download डाउनलोड कैसे करें.

1 Step पहला तरीका youtube downloader ss

  1. एक तरीका तो आपने उपर देखा जिसकी मदद से आप computer या लैपटॉप में Youtube Video Download कर सकते है
  2. आप यह तरीका मोबाइल में भी कर सकते है. बस ध्यान दीजिये कि मोबाइल https://www.youtube.com/ यह वेबसाइट कि जगह https://m.youtube.com/ कि वेबसाइट खुलेगा तो आपको वाही करना है जो उपर किये बिंदु और “y” के बीच में ss बाकि सभी step वाही करना है.

2 step दूसरा तरीका

यह एक आसान और बेहतर तरीका का youtube video download करने का पर कहते है न कुछ अच्छा तो कुछ ख़राब भी रहता है. आप इसमें youtube video download तो कर लेंगे पर आप उसे किसी दुसरे को शेयर करना चाहोगे तो नहीं होगा वह सिर्फ आपके मोबाइल में ही रहेगा.

लेकिन यह बेहतर है सामान्यत: youtube videos को अपने मोबाइल में सेव रखना इसे एक बार सेव या download रखने से आप दुबारा बिना इन्टरनेट के भी आप youtube video देख सकते है. इससे आपका नेट का डाटा का खर्च बच जायेगा.

तो देखते है इस आप कैसे अपने मोबाइल में कर सकते है

आप पहले Youtube चालू करो, आपको जो भी download youtube video करना है उसे ओपन करो और देखो की image 1 की तरह download का आप्शन दिखेगा उसे प्रेस करो

आप देखेंगे downloading शुरू हो जायेगा. आपके नेट के स्पीड के अनुसार एक बार download होने समय लगेगा. उसके बाद आपका youtube video बिना बफर हुए बिना रुके चलता रहेगा.

youtube video download
youtube video download Step 1

youtube video download
youtube video download

अब जब download हो जायेगा तब आपको यदि देखना है तो उसके लिए youtube ओपन करो और देखोगे की youtube में नीचे Library का आप्शन मिलेगा. उस library में जाओ उसके बाद आप देखो नीचे image 3 में गोल किये है.

अब image 4 की तरह स्क्रीन दिखेगा उसमे आपको downloads दिखेगा उसमे जाओ और अपना youtube video आराम से बिना नेट का डाटा खर्च किये और बिना इन्टनेट के देख सकते है.

youtube video download
youtube video download स्टेप 3
youtube video download
youtube video download स्टेप 4

youtube का यह बताया हुआ download फीचर आपने देखा इसके video youtube video download – आपके youtube में ही चलेगा. इसे आप दुसरे किसी प्लेयर में play नहीं कर सकते या फिर शेयर नहीं कर सकते वैसे आप को शेयर video का youtube play करते समय ही आप्शन मिलता है.

अब एक तरीका और देखते जिसमे आप youtube video download कर सकते हो और उसे इस्तेमाल भी कर सकते हो. पर इसके लिए आपको apps download करना होगा. और यह apps आपको playstore में नहीं मिलेगा. आपको chrome या firefox browser, firefox youtube video download ओपन करें. उसमे आपको snaptube, tubemate ऐसे बहुत से सॉफ्टवेयर मिलेंगे.

पर आप tubemate का इस्तेमाल करें अधिक बेहतर है वैसे आप snaptube को भी इस्तमाल कर सकते है. आपको खुद इस की जानकारी मिल जायेगा.

तो देखते है कैसे काम करेंगे. और youtube video download के video लेंगे.

Youtube software

  1. browser में जाकर tubemate टाइप करो.
  2. आपको बहुत से लिंक मिलेंगे आप शशुरुवात के किसी वेबसाइट से जाकर इसे download करे लो.
  3. इसे अपने मोबाईल में download के बाद इनस्टॉल कर ले.
  4. जब इस्न्ताल्ल हो जायेगा तब आप इसे ओपन करो
  5. उसके मेनू तब में जाकर youtube सेलेक्ट करो
  6. आपको जो video देखना है देखो और उसके बाद आपको download का लिंक मिलेगा
  7. उसके बाद youtube video download हो जायेगा.
  8. जिसे आप कैसे भी अब इस्तेमाल कर सकते है.
  9. इस apps में आपको Facebook, Instagram जैसे बाकि के प्लेटफार्म से भी video download करें मिल जायेगा.

तो यह तरीका था youtube से youtube video download करेने वाला.

Youtube Policy

youtube के पालिसी के अनुसार आप youtube video download नहीं कर सकते हो. पर हा यदि आपके निजी उपयोग के लिए वह मान्य है इसलिए youtube अपने youtube software में भी download का आप्शन दि है. पर आपने देखा उसे आप पूरी तरह से download का आप्शन नहीं दिया है.

क्यूंकि youtube Policy के अनुसार हम किसी भी दुसरे तरीके या सॉफ्टवेयर की मदद से video download – youtube video download नहीं कर सकते है. youtube Policy में video का इस्तेमाल , डाउनलोड, वितरण, प्रसारण, प्रदर्शन, उसे बेचना , उसमे  परिवर्तन, किसी प्रकार का संशोधित या अन्यथा सेवा या किसी भी सामग्री के किसी भी हिस्से का उपयोग नहीं कर सकते है. यह कॉपीराइट उल्लंघन होगा.

इसलिए इसे आपने निजी इस्तेमाल तक उपयोग ठीक है पर इसका व्यवसायीक इस्तमाल गलत होगा. आप को यदि इसके video को शेयर करना हो कहीं इस्तेमाल करना होतो उसके लिए आपको उसके url या उसके शेयरिंग आप्शन , embed आप्शन का इस्तमाल कर सकते है.

ऐसा करने से उस youtube video को youtube का क्रेडिट मिल जायेगा और आप पर कॉपीराइट उल्लंघन भी नहीं होगा.

youtube इतना बेहतरीन apps है म्यूजिक, मूवीज, के लिए तो देखते है इससे जुड़े कुछ facts के बारे में.

Delete youtube history

delete youtube history कैसे करें? how to delete youtube history?

browser के history को समय समय पर डिलीट करते रहना चाहिए उससे मोबाइल  की स्पीड बनी रहती है और malware, spyware या वायरस का खतरा नहीं रहता है. इससे मोबाइल के स्पीड पर फर्क पड़ता है, मोबाइल स्लो हो जायेगा, एप्लीकेशन जल्दी नहीं ओपन नहीं होगा. नेट स्लो चलने लगता है.

इसलिए youtube history delete करते रहना चाहिए. उसके आलावा भी यदि आप चाहते है की आपकी history किसी को पता न चले और कोइ देख न लें उसके लिए भी आप youtube history delete कर सकते है.

How to see youtube history & clear youtube history

आपके द्वारा देखे गए video को देखने के लिए आपको history में जाना होगा youtube history. पर एक बात और ध्यान दें. जब आप youtube में लॉग इन रहेंगे अपने ईमेल से तो आप यदि लॉग इन के बाद youtube देख रहे होंगे तो आपको लॉग इन करते ही आपके देखे गए video और उससे सम्बंधित video आपको स्क्रीन पर दिखेगा. साथ साथ यदि आप wifi पर video देख रहे हो तो आपके ip पर जितने भी connected होंगे और वो जो भी video देख रहे होंगे वह भी video आपको दिखेगा.

वैसे कंप्यूटर youtube history देखने के लिए आप जब youtube चालू करेंगे तब आपको बाएं तरह आपको history का आप्शन दिखेगा उसमे जाकर आप देख सकते है youtube history में आपने अब तक कौन कौन सा video देखा है.

clear youtube history : अब उसे clear youtube history करना हो मतलब की delete youtube history करना हो तो वहां एक clear all watch history मिलेगा उसपर क्लिक करे. आपको एक वार्निंग मैसेज दिखेगा आप कन्फर्म करे की आपको  clear youtube history करना है. ओके कर दें. और आपके history डिलीट delete youtube history हो जायेंगे.

मोबाइल में delete youtube history करने के लिए youtube ओपन करें. अपने राईट साइड टॉप पर अकाउंट पर जाएँ. उसमे आप देखो की setting आप्शन मिलेगा

उसके बाद history and privacy का आप्शन मिलेगा. उसपर जाओ

वहां आपको दो option देखोगे. एक clear watch history और एक clear search history.

How to erase youtube history?

clear watch history : clear watch history में आब तक आपने कौन कौन से youtube videos – youtube video download देखे है उसे delete करना होगा.

clear search history: clear search history में आपने अबतक youtube में क्या क्या search किया है उसे आप delete कर सकते है.

इस तरह से दोनों तरीके से delete youtube history कर सकते है. और अपने privacy को सुरक्षित रख सकते है.

Youtube की शुरुवात कैसे हुआ

youtube software engineer

youtube को 2004 में बनाया गया इसको बनाने में तीन लोग थे

  1. चाड मेरेडिथ हर्ले : youtube को बनाने और उसके टैगिंग और video को शेयर करने को बनाने में साथ दिया. उसके पहले ए पेपल में थे
  2. स्टीवन शिह “स्टीव” चैन : youtube की वेबसाइट को बनाने में अहम भूमिका निभाए.
  3. जावेद करीम : youtube को बनाने में यह तीसरे व्यक्ति जावेद करीम का भी साथ था. इन्होने youtube में सबसे पहले video अपलोड करे थे.

इस तरह से इन तीनो youtube software engineer ने मिलकर youtube को तैयार किया उसके बाद जब गूगल ने इसके बारे में जाना तो उसने 2006 में $1.65 बिलियन अमेरिकी डॉलर देकर खरीद लिया लेकिन ए तीनो youtube से जुड़े रहे.

तब से youtube गूगल का कमाई का बहुत बड़ा हिस्सा इससे जुड़ने लगा आजा youtube पर करोडो यूजर है गूगल इसपर प्रचार दिखा कर अपनी कमाई करता है. लोग इसपर के video – youtube video download देखते है उस दौरान उसपर प्रचार आता है उसी से कंपनियों से पैसे कमाता है जिसे google adsense कहते है.

youtube पर यूजर अपने अनुसार म्यूजिक, tutorials, जानकारी, और तरह तरह के video डालते है जिससे उस video पर आये प्रचार की कमाई का कुछ हिस्सा youtube google यूजर को देता है और यूजर भी इससे एक अच्छी रकम कमाते है.

पर ऐसा नहीं है की आपने एक video डाले और आपको पैसे मिल जायेंगे, उसके नियम है आपको उस नियम को समझना होगा. आप youtube के सबसे पहले video को भी youtube video download कर सकते हो यह अब भी youtube पर उपलब्ध है.

Youtube creator academy

youtube creator academy
youtube creator academy

youtube creator academy youtube का ही एक प्लेटफार्म है जहाँ से आपको youtube पर video प्रमोशन, आपके द्वारा बनाया गया youtube video के टिप्स को 4 LESSON में बताया गया है. वो सभी LESSON कुछ इस तरह के है.,

The quickstart guide to YouTube

The quickstart guide to YouTube ये उन लोगो के लिए है जिन्होंने अभी youtube में कदम रखे है इसके tutorials है एक अपने बेसिक स्टार्ट के लिए उसके बाद COURSE EXAM होगा जिसमे 10 से १२ question होंगे, पूरा होने पर आपको ऑनलाइन सर्टिफिकेट मिलेगा.

  • LESSON 1 Welcome to YouTube
  • LESSON 2 YouTube basics
  • LESSON 3 Brand your channel
  • LESSON 4 An introduction to YouTube policies and guidelines
  • Quiz
  • Certificate

youtube creator studio apk इन सभी lesson में आप किस तरह से youtube creator studio apk पर काम कर सकते हो और उसपर से अपने youtube videos को प्रमोट कर सकते हो.

Grow your audience

grow your audience: उसके बाद grow your audience का tutorials है इसमें आपको अपने व्यूज , ऑडियंस, को कैसे बढ़ाये, क्या टिप्स का इस्तेमाल करे. यह सब इस में है. इसमें कुल 6 tutorials और एक quiz exam है. youtube creator studio apk इन दिए गए टिप्स को जरुर इस्तेमाल करे. youtube creator studio apk में जब आप video अपलोड करते हो तब उन video का thumbnail, description, के फायदे  youtube creator academy में बताया गया है.

  • LESSON 1Search and discovery on YouTube
  • LESSON 2Make effective thumbnails and titles
  • LESSON 3Write smart descriptions
  • LESSON 4Let cards and end screens do the work
  • LESSON 5Keep your channel fresh with uploads and playlists
  • LESSON 6Collaboration
  • Quiz
  • Certificate

आप देखो इस इंडेक्स के अनुसार अपने effective thumbnails and titles, smart descriptions, cards and end screens do the work का उपयोग कर हम पाने video के व्यू को बढ़ाने में और अपने चैनल को grow करने में सफल हो सकते है.

Is your channel ready to earn money?

youtube creator academy में अब ए टॉपिक और भी काम की और youtube creator के लिए है जिसकी मदद हम कैसे पैसे कमाए, monetization को कैसे इस्तेमाल करे. youtube के बेसिक requirement को चैनल से कमाई करने के लिए कैसे पूरा करें. इन सब पुरे विस्तार से youtube creator academy के इस टुटोरिअल channel ready to earn money में बताया गया है.

  • LESSON 1What is YPP?
  • LESSON 2Am I ready to apply to YPP?
  • LESSON 3YPP application FAQs
  • Estimated time to complete: 15 mins
  • Level: “I’ve never monetized on YouTube before.”
  • How to qualify youtube पर कमाई शुरू होने के लिए ए शर्ते हो :
    • 1,000 subscribers : youtube के अनुसार 1000 subscribers पहले पूरा करना होगा
    • 4,000 valid public watch hours over the last 12 months : दूसरा एक साल में 4000 घंटे e व्यूज रहने चाहिए.
    • Availability in your country
    • Follow all the YouTube monetization policies : उनके policy देखें
    • Have a linked AdSense account : adsense कैसे काम करेगा हमारे चैनल पर. ऐसे सभी पॉइंट को बताया गया है.

उसके आलावा youtube creator academy का एडवांस tutorials जिसमे चैनेल और कंटेंट से सम्बंधित बारीकियों को बता या गया है.

  • Explore our courses
    • Getting Started : Get channel foundations : जब आप youtube creator studio for pc की मदद से अपने चैनल की शुरुवात करते है तो उसका बेसिक आधार क्या होना चाहिए, चैनल शुरुवात में किन किन बातो का ध्यान रखे यह बताया गया है.
    • Content strategy: make great content : अब जब आप अपने कंटेंट तैयार करते है तो आपके कंटेंट की खुबिया और उसके विशेषताओ पर कैसे ध्यान दें. यह सब इस टॉपिक में मिलेगा.
    • production : produce great videos : एक अच्छा video कैसे बने उसके लिए एडिटर, tools का इस्तेमाल कैसे करें. यह सब इसमें मिलेगा.
    • channel optimization : tools to grow your channel : सबसे मुख्य बात चैनल को grow कैसे करें. किन कमियों और विशेषताओ का ध्यान दें. यह सब आपको इस टुटोरिअल में मिलेगा.
    • money & business: ways to make money : पैसे कैसे कमाए youtube की मदद से. इसका tutorials है यह.
    • policies & Guidelines: our rules for video : और youtube के नियम और कानून क्या है इसे जाने.

youtube creator studio for pc की मदद से youtube के video अपलोड करने के बाद उसके video की पूरी setting और उसके thumbnail, टाइटल, description, card, end स्क्रीन, tag को कैसे सेट करें इन सबको  youtube creator studio for pc की मदद से कर सकते है, तब जाकर हम अपने youtube video को व्यूज बढ़ाने में सफल होंगे

Youtube creator summit 2018

What is the YouTube creator summit?

इसमें १२ से अधिक youtube के master आप एक्सपर्ट कह कह सकते है इन लोगो द्वारा youtube creator summit तैयार किया गया है. जो मुफ्त में इवेंट तैयार करते है. यहाँ पर youtube creator को सम्मानित किया जाता है जिन्होंने अपनी सफलता से अपने साथ साथ youtube को सफल बनाया है यह इवेंट हर वर्ष youtube creator के लिए रखा जाता है. और सभी youtube creator youtube creator summit में हिस्सा लेते रहते है. २०१९ में youtube creator summit 2019 new york में रखा गया था. यह youtube creator summit टॉप के टैलेंट creator को एक सम्मानित करती है.

Youtube creator awards

youtube play button – play button youtube

हर एक youtuber creator का youtube creator awards पाने का एक सपना होता है. यह youtuber creator के मेहनत जो अपने लगन और परिश्रम को दर्शाता है. क्यूंकि यह सब इतना आसान भी नहीं होता जितना हम समझते है. उसके एक video के बनाने से लेकर उसके पुरे पूरी मेहनत से video को लोगो तक पहुँचाने की मेहनत शामिल रहता है.

youtuber creator awards को तीन भागो में रखा गया है.

  • Silver Creator Award – silver play button youtube : 100K Subscribers : जब youtube पर 100k मतलब की 1 लाख Subscribers होने पर यह silver youtube creator awards मिलता है.
  • Gold Creator Award : 1 Million Subscribers : जब youtube पर 1 million मतलब की 10 लाख Subscribers होने पर यह Gold youtube creator awards मिलता है.
  • Diamond Creator Award – diamond youtube play button: 10 Million Subscribers : जब youtube पर 10 million मतलब की 1 करोड़ Subscribers होने पर यह Diamond youtube creator awards मिलता है.

youtube play button creator के मेहनत को दर्शाता है जो अपने एक एक सब्सक्राइबर की बदौलत इसे कमाता है. और 1 करोड़ सब्सक्राइबर पुरे कर वह ए सभी youtube play button को पाता है.

इस तरह हर साल लाखो लोग इन youtube creator awards, youtube play button को पाने के लिए मेहनत करते रहते है पर कामयाबी उन्ही को मिलता है जो अंत तक लगा रहता है.

आप देख सकते भारत के बहुत लोग youtube play button और youtube creator awards प् चुके है और इन सब के सब्सक्राइबर भी लाखो करोडो में है.

इन्ही सभी में अमित भडाना, कैरी मिनाटी, आशीष चंचलानी, भुवन बम जैसे youtuber को देखा होगा जिनके भारत में सबसे अधिक 20 million सब्सक्राइबर है. आप इनके youtube video या youtube video download करके देखो इनके video में इनकी मेहनत दिखेगा.

Sources youtube kids

sources youtube kids में छोटे बच्चे youtube kids से सम्बंधित youtube kids songs hindi और youtube video download for kids के बारे में देखेंगे

youtube ने अब अपने पालिसी में किड्स वाला आप्शन भी रखा है.

it’s made for kid. या No, it’s not made for kids जब आप youtube पर video अपलोड करोगे यह दोनों में से एक चुनना होगा. यह दर्शाता है की आपके द्वारा बनाया youtube video छोटे बच्चो के लिए है या नहीं यदि छोटे बच्चो के लिए है तब it’s made for kid रखना होगा और यदि छोटे बच्चो के लिए नहीं है तब No, it’s not made for kids रखना होगा.

क्यूंकि आपको बता दें. की youtube पर छोटे बच्चों के लिए कार्टून, गाने, और खेल के कुछ video होते है जिसे छोटे बच्चे खूब पसंद करते है. और वैसे youtube video download भी download या खूब देखे जाते है. इसलिए youtube ने अपने पालिसी में यह आप्शन रखा है जिससे यदि कोई कार्टून या छोटे बच्चे देखे तो उन्हें उनसे सबंधित video दिखे और वह समझ सके.

यह youtube का बच्चों के लिए एक अच्छा विशेषता रखा है. बच्चे इन सबमे youtube kids songs, youtube kids video, youtube kids games को आसानी से सर्च कर सकते है youtube kids video में या youtube kids songs में उन्हें हिंदी कविता, कहानी, कार्टून, poem सुनते है. वह वह youtube kids videos hindi या youtube kids songs hindi में भी सुन सकते है हिंदी के बहुत से अच्छे कहनी, गीत, कविताओ का संग्रह है जिसकी मदद से छोटे बच्चे अनाब सनाब नहीं देखे और वह अपने काम के ही video देखे. youtube kids stories में हजारो हिंदी के कहानी, रजा महाराजा की कहानी, परियो की कहानी, कार्टून कहानी रहते है और यह सब बच्चो को खूब पसंद आता है

youtube video download में ऐसे तमाम video को download कर सकते हो. और जिसकी मदद से आप अपना पढ़ाई, मनोरंजन, या फिर टाइम पास कर सकते है.

youtube video download के पोस्ट में हमने youtube से जुड़े सभी पॉइंट को रखे है youtube video download कैसे करें. youtube का निर्माण कैसे हुआ, youtube सेकमाई कैसे करे, और आप छोटे बच्चो के लिए भी youtube video download कैसे करे. और youtube kids songs hindi के बारे में बताये है.

*********************************************

आपने इस post youtube video download के माध्यम से बहुत कुछ जानने को मिला होगा. और आपको हमारी दी गयी जानकारी पसंद भी आया होगा. हमारी पूरी कोशिश होगी कि आपको हम पूरी जानकारी दे सके.जिससे आप को जानकारियों को जानने समझने और उसका उपयोग करने में कोई दिक्कत न हो और आपका समय बच सके. साथ ही साथ आप को वेबसाइट सर्च के जरिये और अधिक खोज पड़ताल करने कि जरुरत न पड़े.

यदि आपको लगता है youtube video download इसमे कुछ खामिया है और सुधार कि आवश्यकता है अथवा आपको अतिरिक्त इन जानकारियों को लेकर कोई समस्या हो या कुछ और पूछना होतो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है.

और यदि आपको youtube video download की जानकरी पसंद आती है और इससे कुछ जानने को मिला और आप चाहते है दुसरे भी इससे कुछ सीखे तो आप इसे social मीडिया जैसे कि facebook, twitter, whatsapps इत्यादि पर शेयर भी कर सकते है.

धन्यवाद!

Leave a Reply