About Us | Sanksar Tutorials | Ramesh Kahar

About Us | Sanksar Tutorials | Ramesh Kahar

मैं “रमेश कहार – Ramesh Kahar

इस ब्लॉग का फाउंडर हूँ. मै BCA कम्पलीट करने के बाद अपने कोचिंग क्लासेज Sanskar Tutorials में ही पढाता हु. जहाँ पर मेरे बड़े भईया और छोटे भाई के साथ मिलकर अपने कॉलेज की पढ़ाई के समय से पार्ट टाइम शुरू किये कोचिंग क्लास को आगे चला रहे है. उसके साथ साथ कंप्यूटर क्लास जो महाराष्ट्र सरकार से मान्यता प्राप्त है, उसे चलता है.

Sanskar Tutorials यह एक हिंदी एजुकेशनल हिंदी वेबसाइट हैं. इसे मैंने एक स्टूडेंट की जरुरत को ध्यान में रखकर बनाने की कोशिश की है, और यह जानकारी खासकर के हिंदी में है. इस ब्लॉग में  मुख्य रूप से भारत को जानो, quiz, हिंदी व्याकरण, इंग्लिश व्याकरण, कंप्यूटर के प्रोग्रामिंग और एप्लीकेशन सॉफ्टवेर के tutorials, हिंदी कहानियां, कविता, सरकारी नौकरी, पर्यावरण, हिंदी निबंध, जैसे टॉपिक से सम्बंधित वह तमाम जानकारी देने की कोशिश होगा जो एक स्टूडेंट सर्च करता है.

हिंदी में वेबसाइट का एक और कारण :

यह सभी जानकारी मुख्य रूप से हिंदी में दी गयी है. हिंदी को अपनी पहचान दिला सके उसी में अन्य हिंदी ब्लॉगर की तरह मेरा भी एक पहल है यह वेबसाइट Sanskar Tutorials.

हिंदी ब्लॉग में स्थाईपन और भविष्य:

आपको बता दें की अभी भारत में कुल जनसँख्या का करीब ३० प्रतिशत लोग भी ठीक से इन्टरनेट और मोबाइल तक नहीं पहुँच पाए है तो अभी तो यह बचे करीब ७०% और लोग भी है जिन तक जानकारी पहुंचना बाकि है. पर कहते है न “जब उठो तभी सबेरा”, वाली कहावत सठिक है, मै भी अपना थोडा योगदान दे सकूँ, बस सबका साथ बना रहे.

आपने वह बात सुनी होगी, जब राम सेतु जिसे हम अब कहते है, जिसे भगवान श्री राम चन्द्र जी लंका के लिए पुल बनवा रहे थे, उसे बनाने में, सभी जानवर बन्दर, रीछ, भालू सब अपने सर पर बड़े बड़े पत्थर लेकर पुल पर ले जा रहे थे. तभी उन्ही में से एक गिलहरी पर भगवान राम जी की नजर जाती है, उसे अपने हाथो, पर रखकर उससे पूछते है,

तब गिलहरी ने जवाब दिया वह हम सब को सिखने लायक था.

कहा कि ” समुद्र पर पुल बन रहा है, सभी बड़े बड़े चट्टान अपने सर पर ले जा रहे है, पर मै इतनी छोटी हु, मै वह काम नहीं कर सकती. लेकिन अपने हिस्से के रेत को तो समुद्र में तो डाल ही सकती हु.”

बस इसी भावना से ओत प्रोत होकर मैं भी अपना यह छोटा सा योगदान हिंदी के लिए देना चाहता हु.

भारत के हिंदी ब्लॉगर और वेबसाइट का शुक्रिया

अन्य जितने भी हिंदी में वेबसाइट है और उसके ब्लॉगर को मै धन्यवाद कहूँगा जो मुझसे बहुत पहले से हिंदी में दुनिया देश विदेश की जानकारी, दुनिया भर के लोगो और खासकर भारतीय मूल के हिंदी भाषी को दे रहे है और भारत की पहचान हिंदी को उसका स्थान दिलाने में सहयोग कर रहे है.

यह था हमारे वेबसाइट Sanskar Tutorials का सारांश में भूमिका.

About Us | Sanksar Tutorials | Ramesh Kahar
Sanksar Tutorials | Ramesh Kahar
Ramesh Kahar
प्यारे विद्यार्थी और मै
Ramesh Kahar
Mobile Chhod Maidan Pakad Program
Ramesh Kahar
Mobile Chhod Maidan Pakad Program

मेरे और मेरी टीम व Be Bharatiya Foundation द्वारा चलाये जा रहे कार्क्रम:

Our Social Responsibility

मोबाइल छोड़ मैंदान पकड़ : इस प्रोग्राम के लिए दैनिक भास्कर (मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर जी) द्वारा सम्मानित भी किया गया है.

save tiranga : इस कार्यक्रम के तहत अब तक १०००० के करीब तिरंगे की झंडे सड़को से जमा किये है.

Single Use Plastic Awareness program

Swachh Bharat Abhiyan 2019

नन्हे परिंदे : इस कार्यक्रम के तहत बच्चों को इंग्लिश, हिंदी, सामान्य गणित मुफ्त में सिखा रहे है.

जो मै खाऊंगा वो खिलाऊंगा : इस लॉक डाउन में जरुरत मंद लोगो को अनाज पहुचा रहे है.

हमारे अन्य और भी कार्यो को जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

Follow on :