Swachh Bharat Abhiyan 2019

Swachh Bharat Abhiyan 2019

Swachh Bharat Abhiyan 2019
Swachh Bharat Abhiyan 2019

swachchh bharat abhiyaan

स्वच्छता मानवीय जीवन का अभिन्न अंग है, कहते हैं स्वच्छ व् साफ परिसर में ही लक्ष्मी का निवास होता है. समृद्धि आती है इस बात को जन जन तक पहुँचाने का कार्य हम हमारी टीम कर रही है. स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत, अभियान के तहत पिछले 4 वर्षों से प्रत्येक वर्ष 2 अक्टूबर गांधी जयंती व लाल बहादुर शास्त्री जयंती के उपलक्ष्य में पूरे वार्ड में स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने का अभियान कर रहे हैं जिसमे करीब 100 से भी अधिक स्कूल के बच्चे साथ देते है।

जिसमे संस्कार ट्यूटोरियल्स के विद्यार्थियों, बीजेपी के सदस्य, और नगर के लोगो का सहयोग रहता है। इस बार इस अभियान में सुविद्या स्कूल के शिक्षक के साथ साथ बच्चों ने भी भाग लिया। इसमे खासबात यह है कि हमारे वार्ड के आमदार पराग अलवानी जी का भी हौसला अफ़जाई रहता है। जो बच्चों में स्वच्छता के प्रति बड़ी ही सामान्य भाषा मे अपनी बात समझाते है। इन सभी साथ देने वालों का धन्यवाद।

इस अभियान को दिन विशेष के अनुसार नहीं जरी रखा है. इस पर समय समय पर बच्चों में आप पास के परिषर के लोगो को स्वच्छ रहने का महत्त्व बता रहे है. इस सब के आलावा सडक पर कचरे न फेंके, कचरा कूड़ेदान में ही डालें. गिला कचरा सुखा कचरा अलग अलग रखें. बच्चों को साफ सुथरे परिसर का महत्त्व समझा रहे है.

Swachh Bharat Abhiyan 2019
Swachh Bharat Abhiyan 2019

बच्चे इन सब बातों को समझने लगे है और अब वे दूसरों को भी ऐसा करने से रोकते है. अपने द्वारा इस्तेमाल किये हुए चोकलेट, वेफर्स के पैकेट को अब वह सडक पर नहीं फेकते है. उसे पाने जेब में अथवा बैग में रख लेते है, घर जाकर या कूड़ेदान में ही फेंकते है.

Cleaning Juhu After Ganpati Visarjan

Swachh Bharat Abhiyan 2019

Cleanliness is next to godliness and this video is a perfect example of this proverb. So, do clean your area and let make India a clean and developed

स्वच्छ भारत अभियान के लिए भारत सरकार द्वारा चलाया जा रह अभियान

1 thought on “Swachh Bharat Abhiyan 2019”

Leave a Comment