Juhu Beach swachh bharat abhiyan

Juhu Beach swachh bharat abhiyan

Juhu Beach swachh bharat abhiyan
Juhu Beach swachh bharat abhiyan

Cleaning Juhu After Ganpati Visarjan

हर वर्ष गणपति बाप्पा की मूर्ति सभी मुंबईकर बड़े ही हर्षोल्लास से घर लाते है. पूरा मुंबई झूम उठता है मुंबई का यह नजारा देखकर.पुरे ११ दिन मुंबई में चहल पहल रहता है. जैसे मानो गणपति बप्पा अपने साथ स्वर्ग ले आये हो. पूरा मुंबई भक्तिमय हो जाता है.

११ वे दिन हम सब गणपति की मूर्ति का विसर्जन करने जुहू, चौपाटी, गिरगांव, वर्शोवा, पवई जैसे जगहों पर जाते है. यह नजारा देखने लायक होता है जैसे मानो पूरा मुंबई गणपति के विदाई में सम्मलित हुआ हो.

पर ठीक इसके अगली सुबह सभी अपने अपने कामों में व्यस्त. सच में यही मुंबई है कभी नहीं रुकता. बस चलता रहता है. परंतु इन सब में हम अपने घर के आँगन को गन्दा, प्रदूषित कर आते है हम आपने बाप्पा का वह रूप जिसे हम ११ दिन पूजते है और १२ वे दिन उसकी सुध भी नहीं लेते है. १२ वे दिन का नजारा देख कर मन में एक अजीब सी बात आती कि “देख बाप्पा तेरा हाल कल तक जो उसे सर माथे बिठा रखे है आज उसे कहाँ झोड़ आये है. बाप्पा के टूटे हुए सर, हाथ, पैर, धड सब यहाँ वहा पड़े मिलते है.

Juhu Beach swachh bharat abhiyan

और इसका एक मात्र जिम्मेदार कौन है ? हम सब और कोई नहीं. इसके साथ साथ जुहू, पवई  जैसे सुन्दर परिसर को भी गन्दा कर आते है. मूर्ति के मिटटी जो प्लास्टर ऑफ़ पेरिस पानी में मिलकर पानी को भी जहरीला कर देता है और उसमे रहने वाले जीव जंतु को भी परेशानी झेलनी पड़ती है. यहाँ तक की वह मर भी जाते है.

यही सब वजह है हमारी टीम हर वर्ष १२ वे दिन जुहू जैसे जगहों पर जाकर मर्तियों को अलग करते है. यही नहीं वहां पर स्कूल कॉलेज और बहुत से अलग NGO भी आते है

मेरा सभी मुंबई कर से अनुरोध की वह भी बाप्पा को और भी धूम धाम से विर्सजित करें पर हमें अपने परिसर को भी स्वच्छ रखना होगा.

Juhu Beach swachh bharat abhiyan
Juhu Beach swachh bharat abhiyan

Mumbai Juhu Beach सबसे गन्दा बीच में गिना जाता है जहाँ लाखो टन कचरा हर साल जमा होता है. जिसमे पुरे मुम्बई के कचरे गटर नालो के जरिये वहां जमा होता है, उसके आलावा गणपति विशार्जन भी इसमें बहुत ही बड़ा हिस्सा होता है. Mumbai’s ‘Dirtiest’ Beach Is Finally Clean हर वर्ष ganpati visarjan 2020 गणपति विसर्जन के दौरान जुहू में, पवई तालाब में गणपति की मूर्ति विसर्जित होता है. जिससे वह बीच अधिक प्रदूषित होता है.


आपने इस post ganpati 2020 के माध्यम से बहुत कुछ जानने को मिला होगा. और आपको हमारी दी गयी जानकारी पसंद भी आया होगा. हमारी पूरी कोशिश होगी कि आपको हम पूरी जानकारी दे सके.जिससे आप को जानकारियों को जानने समझने और उसका उपयोग करने में कोई दिक्कत न हो और आपका समय बच सके. साथ ही साथ आप को वेबसाइट सर्च के जरिये और अधिक खोज पड़ताल करने कि जरुरत न पड़े.

यदि आपको लगता है Juhu Beach swachh bharat abhiyan इसमे कुछ खामिया है और सुधार कि आवश्यकता है अथवा आपको अतिरिक्त इन जानकारियों को लेकर कोई समस्या हो या कुछ और पूछना होतो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है.

और यदि आपको Juhu Beach swachh bharat abhiyan की जानकरी पसंद आती है और इससे कुछ जानने को मिला और आप चाहते है दुसरे भी इससे कुछ सीखे तो आप इसे social मीडिया जैसे कि facebook, twitter, whatsapps इत्यादि पर शेयर भी कर सकते है.

धन्यवाद!

1 thought on “Juhu Beach swachh bharat abhiyan”

Leave a Comment