Our Team

Our Team, सहयोगी और Sanskar Tutorials

Sanskar Tutorials यह एक हिंदी नॉलेज वाली ब्लॉगिंग वेबसाइट हैं. इसमें जो मुख्य बात है tutorials देना और खासकर के हिंदी में. लेकिन इस सबके साथ साथ इसमें मुख्य रूप से भारत को जानो, quiz, हिंदी व्याकरण, इंग्लिश व्याकरण, कंप्यूटर के प्रोग्रामिंग और एप्लीकेशन सॉफ्टवेर के tutorials, हिंदी कहानियां, कविता, सरकारी नौकरी, पर्यावरण, हिंदी निबंध, जैसे टॉपिक से सम्बंधित वह तमाम जानकारी देने की कोशिश होगा जो संभव बन सकते.

इस वेबसाइट में इतने टॉपिक का होना, मै समझता हूँ एक विद्यार्थी और  एक व्यक्ति इस सभी टॉपिक के इर्द गिर्द रहता है, यही वजह है की उसे एक पूरी जानकरी दे सके.

हिंदी में वेबसाइट का कारण :

और यह सभी जानकारी मुख्य रूप से हिंदी और हिंगलिश में दी गयी है. हिंदी को अपनी पहचान दिला सके उसी में अन्य हिंदी ब्लॉगर की तरह मेरा भी एक पहल है यह वेबसाइट Sanskar Tutorials. कह सकता हु थोड़ी देर हुआ गया है आपको बता दें की अभी भारत में कुल जनसँख्या का करीब ३० प्रतिशत लोग भी ठीक से इन्टरनेट और मोबाइल तक नहीं पहुँच पाए है तो अभी तो यह बचे करीब ७०% और लोग भी है जिन तक जानकारी पहुंचना बाकि है. पर कहते है न “जब उठो तभी सबेरा”, वाली कहावत सठिक है, मै भी अपना थोडा योगदान दे सकूँ, बस सबका साथ बना रहे.

भारत के हिंदी ब्लॉगर और वेबसाइट का शुक्रिया

अन्य जितने भी हिंदी में वेबसाइट है और उसके ब्लॉगर को मै धन्यवाद कहूँगा जो मुझसे बहुत पहले से हिंदी में दुनिया देश विदेश की जानकारी, दुनिया भर के लोगो और खासकर भारतीय मूल के हिंदी भाषी को दे रहे है और भारत की पहचान हिंदी को उसका स्थान दिलाने में सहयोग कर रहे है.

यह था हमारे वेबसाइट Sanskar Tutorials का सारांश में भूमिका.

समाज सेवा BE BHARATIYA FOUNDATION

इन सबके साथ साथ हमारे कुछ समाज के लिए कार्य : हमारी पूरी टीम का संकल्प यह की हम अपने देश अपने समाज के लिए कम से कम एक महीने एक सप्ताह का १ घंटे निकाल कर देशसेवा में दे. जिसमे स्कूल के छोटे विद्यार्थियों से लेकर कॉलेज, आस पास के लोगों का सहयोग मिलता रहा.

आप हमसे सोशल मीडिया पर भी जुड़ सकते है.

वैसे मुख्यतः हमारी टीम का हिस्सा बनने वालों में ये निम्नलिखित लोग है.

रमेश कहार

मै सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग(BCA) कम्पलीट करने के बाद अपने कोचिंग क्लासेज Sanskar Tutorials में ही पढाता हु. जहाँ पर मेरे बड़े भईया और छोटे भाई के साथ मिलकर अपने कॉलेज की पढ़ाई के समय से पार्ट टाइम शुरू किये कोचिंग क्लास को आगे चला रहे है. उसके साथ साथ कंप्यूटर क्लास जो महाराष्ट्र सरकार से मान्यता प्राप्त है, उसे चलता है.

और इसके आलावा इस वेबसाइट पर ब्लॉगिंग करता हु.

उमेश प्रसाद

यह मेरे बड़े भईया है जो खासकर के Sanskar Tutorials के कोचिंग में पढ़ाते है. जैसे की मैंने बताया की हम अपने कॉलेज टाइम से कोचिंग पढ़ा रहे है उस कोचिंग की शुरुवात इन्होने ही किया था और आज हम दोनों मिल कर पढ़ा रहे है. और हमारे इस वेबसाइट के लिए आर्टिकल्स और कविता तथा निबंध का लिखते है.

धर्मेश प्रसाद

ये मेरे छोटे भाई है. जो ग्राफ़िक्स एनीमेशन में डिप्लोमा किये है, ये हमारे कंप्यूटर इंस्टिट्यूट को सँभालने के साथ साथ प्रिटिंग, और ग्राफ़िक्स का काम करते है जिससे हम अपने इस वेबसाइट में उन पिक्चर और फोटो इमेजेज का उप योग कर सके.

फरहान खान

ये हमारे कोचिंग में ही पढने वाला स्टूडेंट है अब B.Sc.IT कर रहे है. लेकिन अभी से इन्हें वेब डेवलपमेंट, प्रोग्रामिंग में अच्छी पकड़ है और ए हमारे वेबसाइट के डिजाईन और प्रोग्राम पर काम करते है इन्हें css, javascript, html, bootstrap, का बेहतर जानकारी है. उन जानकारी को ये हमारे वेबसाइट को ठीक करने में साथ देते है.

प्रदीप यादव 

B.Sc.IT में graduate है. और एक सॉफ्टवेयर कंपनी में काम भी करते है, इसके साथ साथ ये हमारे इस Sanskar Tutorials की साईट के टेक्निकल साथ देते है. और कंटेंट को लिखने में इनका सहयोग रहता है.

हमारे दूसरी टीम जो हमारे Be Bharatiya Foundation में साथ देते है.

सुधीर कांदु

रवि प्रजापति

राहुल सिंह

अक्षय पाण्डेय

सूरज शुक्ला

प्रवीण यादव

जीतेन्द्र यादव

संदीप शुक्ला

नितेश यादव

आदर्श झा

इसके अलावा हमारे कोचिंग क्लासेज के लगभग सभी विद्यार्थी.