भारत में वोट कैसे दें How to vote in India

भारत में वोट कैसे दें How to vote in India

भारत में वोट कैसे दें? How to vote in India
भारत में वोट कैसे दें How to vote in India
भारत में वोट कैसे दें How to vote in India यह प्रश्न हमेशा जब भी भारत में इलेक्शन चुनाव शुरू होता है जो नए वोटर होते है उनके मन मे चलता रहता है. और यह जरुरी भी है ऐसा सोचना क्यूंकि नहीं मालूम होगा तो ऐसे में हम वोटिंग बूथ में कोई भी बटन दबाकर आ जाते है. तो जानते है हमें चुनाव के समय कौनसी सावधानी ध्यान रखनी चाहिए.

१. आपका नाम मतदाता सूचि में होना चाहिए. और उसके लिए आपकी उम्र १८ वर्ष या १८ वर्ष से अधिक होनी चाहिए.

२. यह जरुरी नहीं की मतदाता पढ़ा लिखा हो.

आपको सबसे पहले अपना नाम देख लें की मतदाता सूचि में आपका नाम है या नहीं, क्यूंकि कभी कभी व्यक्ति के साथ ऐसा होता है की वह जीवित होते हुए भी उसका नाम नहीं आता है. और नाम न होने के कारण या उनके पास पर्ची नहीं मिलने के वजह से वह मतदान करने नहीं जाते जो बहुत ही गलत है. यह नाम नहीं आया हो तो उसकी जानकारी चुनाव आयोग के कार्यालय जाकर इसकी जानकरी लें.

3. अपने नाम को वोटर लिस्ट में देखने के बाद अपना बूथ क्रमांक, उस लिस्ट में हमारी संख्या को लिख लें. साथ ही साथ एक उचित डॉक्यूमेंट लेकर जाये. जिसमे आधार कार्ड, पैन कार्ड, सरकारी id कार्ड लेकर जाये.

वोटर पहचान पत्रआधार कार्डपैनकार्डराशन कार्ड
indian-voter-id-cardaadhar भारत में वोट कैसे दें How to vote in Indiapan card भारत में वोट कैसे दें How to vote in IndiaIndian Ration Card भारत में वोट कैसे दें How to vote in India
भारत में वोट कैसे दें How to vote in India

4. बूथ में जाकर जब आपकी पंक्ति से बरी आ जाएगी तो वहां बैठे अधिकारी आपसे आपका नाम व पर्ची तथा एक डॉक्यूमेंट जो उपर्युक्त दिए है वह दिखाना है.


आधार-पैन कार्ड को लिंक Aadhar Pan Card Link इसे पढ़े और जल्द ही लिंक कर लें.


5. वह इसे जांचने के बाद आपकी बाये उंगली में एक प्रकार की स्याही लगाये गा, उसके बाद आपको आगे बनाये गए वोटिंग मशीन की तरह जाने के लिए कहेगा

voting-processevm
भारत में वोट कैसे दें How to vote in India

6. वहां पर आपको एक छोटा सा डब्बा दिखेगा जिससे evm कहते है. जिसपर चुनाव के उमेदवार के चिन्ह व नाम लिखा होगा. उसके आगे एक बटन होगा उसे दबाना है.

7.बटन दबाते ही लाल ररंग की लाइट जलेगी और एक व्हिप की आवाज आएगी.

8.ठीक evm के पास में अब चुनाव आयोग एक vvpat मशीन भी लगाये है जिसमे देखना है की आपके द्वारा चुने गए उम्मीदवार का चिन्ह उसमे दिख रहा है या नहीं

vvpat-evm
भारत में वोट कैसे दें How to vote in India

9.यदि चिन्ह गलत है तो तुरंत वहां बैठे अधिकारी को संपर्क करना है.

और यदि सही है तो आप ने अपना वोट डाल दिया है. यह है पूरी प्रक्रिया.

यदि कोई व्यक्ति बुजुर्ग हो या दिव्यांग हो ऐसे व्यक्ति के साथ एक जानकर व्यक्ति को जाने का अधिकार होता है वह उसके साथ जाकर यह सभी प्रक्रिया कर सकता है.

यदि आपका नाम मतदाता सूचि में नहीं है तो उसके लिए आपको फॉर्म संख्या ६ भरना है.

डाउनलोड करने के लिए इस दिए गए लिंक पर click करें.

https://eci.gov.in/files/file/4843-form-6-application-for-inclusion-of-name-in-electoral-roll/

इस लिंक पर हिंदी या इंग्लिश दोनों के फॉर्म मिल जायेंगे.

इस फॉर्म को पूरी तरह से भर दें. था उसके साथ आपको कुछ डॉक्यूमेंट की फोटो कॉपी (xerox) लगानी होगी.

१. पुरे चहरे के साथ वाली पासपोर्ट साइज़ फोटो (3.5 सें.मी. X 3.5 सें.मी.)

२. आयु अथवा जन्म प्रमाण : के लिए आपको सरकारी जन्म प्रमाण पत्र. (बर्थ सर्टिफिकेट, पैन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, सरकारी संस्था द्वारा प्रमाणित पत्र – id कार्ड.

३. निवास प्रमाण पत्र: बैंक पास बुक, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, राशन कार्ड, किराये पर रहने वाले व्यक्ति के लिए रेंट अग्रीमेंट पपेर.

यदि कोई भारतीय व्यक्ति जिनके पास उपर्युक्त पते की कोई भी डॉक्यूमेंट नहीं है तो वह भी इसके लिए पात्र है. ऐसे व्यक्ति को जिस पते पर रह रहा है उससे सम्बंधित कोई भी डॉक्यूमेंट बताना होगा.

इन सबके साथ साथ आपको उस फॉर्म पर अपने किसी एक रिश्तेदार की वोटिंग की जानकारी जैसे उनका नाम, बूथ क्रमांक, वोटर id अंक भी सामिल करना है ऐसा करने से आपको नए id बनाने में अधिक मदद मिलेगी.

इन सब के साथ पुरे फॉर्म को नजदीकी चुनाव आयोग के पास जमा करा दें. वह आपको एक पर्ची देगा. उसे संभलकर रखना है. इस चुनाव के समय वोटिंग जब पूरी लिस्ट आती है तो उसमे अपना नाम ढूढ़ने में सहायक होगा. यह पूरी प्रक्रिया लगभग ३ महीने लगती है. कभी कभी अधिक समय भी लग जाता है. अथवा आप दिए गए पर्ची को लेकर चुनाव आयोग के पास जाकर जानकारी ले सकते है.

यह पूरी वोटिंग id बनाने की प्रक्रिया आप ऑनलाइन भी कर सकते है. इसके लिए इसपर click करें. https://www.nvsp.in/Account/Register

दिए गए जानकारी को भरकर आप इसे ट्रैक भी कर सकते है.

vote for india
भारत में वोट कैसे दें How to vote in India

indian election, Election Commission of India

********************************************************

आपने इस post भारत में वोट कैसे दें How to vote in India के माध्यम से बहुत कुछ जानने को मिला होगा. और आपको हमारी दी गयी जानकारी पसंद भी आया होगा. हमारी पूरी कोशिश होगी कि आपको हम पूरी जानकारी दे सके.जिससे आप को जानकारियों को जानने समझने और उसका उपयोग करने में कोई दिक्कत न हो और आपका समय बच सके. साथ ही साथ आप को वेबसाइट सर्च के जरिये और अधिक खोज पड़ताल करने कि जरुरत न पड़े.

यदि आपको लगता है भारत में वोट कैसे दें How to vote in India इसमे कुछ खामिया है और सुधार कि आवश्यकता है अथवा आपको अतिरिक्त इन जानकारियों को लेकर कोई समस्या हो या कुछ और पूछना होतो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है.

और यदि आपको भारत में वोट कैसे दें How to vote in India की जानकरी पसंद आती है और इससे कुछ जानने को मिला और आप चाहते है दुसरे भी इससे कुछ सीखे तो आप इसे social मीडिया जैसे कि facebook, twitter, whatsapps इत्यादि पर शेयर भी कर सकते है.

धन्यवाद!

1 thought on “भारत में वोट कैसे दें How to vote in India”

Leave a Comment