CAA-CAB और हमारा देश भारत

Table of Contents

CAA-CAB और हमारा देश भारत

CAA-CAB और हमारा देश भारत
CAA-CAB और हमारा देश भारत

CAA-CAB और हमारा देश भारत जो ज्यादातर लोगो को परेशान कर रहा है वह है देश के एक पक्ष का मानना की यह मुसलमानों के खिलाफ है या उन्हें देश के बाहर निकाला जा सकता है. उन्हें धर्म के नाम पर बाटने की कोशिश की जा रही है. मुसलमानों के अधिकारों को दबाया जायेगा.

ऐसा बोलकर लोगो को सिर्फ भ्रमित किया जा रहा है. वह कोई और नहीं हमारे देश के नेता अपनी रोटी शेकने के लिए आम लोगो में सिर्फ इस तरह का खेल खेलने की कोशिश कर रहे है.

यह बिल देश में रह रहे किसी भी लोगो के लिए खास कर मुस्लिम वर्ग जो गलत धारणा लिए है उनके लिए नहीं है देश में वर्षों से चाहे पूर्वोत्तर भारत हो या फिर देश का उत्तर हर वर्ष पडोसी देशो के अनगिनत नागरिक हमारे देश में शरण लेते है. जिससे भारत की जनसँख्या अभी १३० करोड़ के करीब है और २०३० तक चीन को पीछे छोड़ भारत देश जनसँख्या के मामले में दुनिया का पहला देश बन जायेगा.

जो देश और देश के लोगो के लिए एक परेशान कर देने वाली बात है. जिससे समझना जरुरी है की ऐसे शरणार्थी को रोका जाये जो हमारे देश के लिए एक बोझ के अलावा और कुछ नहीं है. इसलिए एक सीमा सुरक्षा पर कठोर कानून लाना भारत जैसे धर्मनिरपेक्ष राष्ट्र के लिए जरुरी है.

CAA-CAB और हमारा देश भारत को लाना भारत को तोड़ने के लिए नहीं भारत में निहित समस्या को हल करने का एक माध्यम है. जो पहले से ही भारत में रह रहे है उन्हें नौकरी, शिक्षा, भोजन, घर, जैसे मौलिक सुविधा ही नहीं मिल रही तो ये आये हुए शरणार्थी भी हमारे हक़ मार बैठेंगे. इसलिए लोगो से यही कह सकते है इसे समझे जो एक सबसे बड़ी समस्या है देश के विभाजन कारी नेताओ जो वोट बैंक के लालच में लोगो को इस बिल के खिलाप भड़का रहे है.

आज लोकतंत्र खतरे में है यह बोलकर लोगो को सिर्फ उकसाया जा रहा है। कोई बताये कहीं कोई नेता रोड पर मार खा रहा हो। जागो भारत जागो।

CAA-CAB और हमारा देश भारत

नागरिकता संसोधन बिल की आड़ पर धरना देने वाले कभी चीन और बलूचिस्तान में हो रहे जुल्म के खिलाप भी धरना दिया करो।

CAA-CAB और हमारा देश भारत

यह लोग नेताओ की बातों में आकर अपना ही नुकसान कर रहे है. यदि सच में उन्हें लगता है की उनके साथ गलत होने वाला है या हो रहा है वो आन्दोलन करें उन्हें इसकी आजादी है पर यह भी तो सही नहीं की देश की सार्वजानिक संपत्ति का नुकसान करें. रेलवे , बस, दुकाने जलाये. यातायात बाधित करें. यह अधिकार उन्हें किसी ने नहीं दिया है. इसे समझना जरुरी है. इन सबसे सिर्फ हम सबका का नुकसान है.

विरोध का ये कैसा तरीका जिससे लोगो का ही नुकसान हो.. – CAA-CAB और हमारा देश भारत
CAA-CAB और हमारा देश भारत

इसलिए एक भारतीय होने के नाते यह कह सकते है की कुछ भी करने से पहले, कुछ भी शेयर करेने से पहले सोचें समझे विचार करें उसका पक्ष विपक्ष समझे उसके बाद कुछ करें. क्यूंकि जल्दी का कम शैतान का होता है. और हम सब इन्सान है. हमारे ने अंग्रेजो के खेल को खेल रहे है फूट डालो और राज करों इसे हमें समझना होगा.

सबसे सामान्य बात जो हम सब कहकर ख़त्म कर देते है इस देश का कुछ नहीं हो सकता है. बदलाव् जरुरी है पर बदलाव देश का नुकसान करके नहीं इसे सोचे यह न कहे, एक के करने से क्या होता है पर एक एक के करने से बहुत फर्क पड़ता है. और इन दोनों बैटन में सिर्फ एक का फर्क है.

CAA-CAB और हमारा देश भारत

जानते है CAA-CAB ….

CAB: Cititzen Amendment Bill जो अब एक CAA Cititzen Amendment Act बन गया है. देश के संसद में CAB बिल (नागरिकता संशोधन विधेयक, 2019) को भारतीय संसद में 11 दिसंबर, 2019 को पारित किया गया, जिसमें 125 मत पक्ष में थे और 105 मत विरुद्ध। इस विधेयक को 12 दिसंबर को राष्ट्रपति का आश्वासन मिला।

CAB नागरिकता संशोधन विधेयक, 2019 है, जो धार्मिक अल्पसंख्यकों के लिए भारतीय नागरिकता देने का प्रस्ताव करता है, जो भारत के तीन पड़ोसी देशों- पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान- से धार्मिक उत्पीड़न या सताए जाने के डर से भाग गए हैं।

कैब बिल में कौन से धर्म शामिल हैं?

कैब बिल में छह गैर-मुस्लिम समुदायों – हिंदू, सिख, ईसाई, जैन, बौद्ध और पारसी से संबंधित धार्मिक अल्पसंख्यक शामिल हैं। ये धार्मिक अल्पसंख्यक 31 दिसंबर, 2014 को या उससे पहले भारत में प्रवेश करने पर भारतीय नागरिकता के पात्र होंगे।

पिछले नागरिकता मानदंड क्या थे?

हाल तक, भारतीय नागरिकता के लिए पात्र होने के लिए भारत में 11 साल तक रहना अनिवार्य था। नया बिल सीमा को घटाकर छह साल कर देता है।

क्या CAB बिल का असर होगा मुसलमानों पर?

गृह मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) मुसलमानों सहित किसी भी भारतीय नागरिक को प्रभावित नहीं करेगा। मंत्रालय ने इस मुद्दे पर गलत सूचनाओं का सामना करने की मांग करते हुए कहा कि मुस्लिमों सहित सभी भारतीय नागरिकों को भारतीय संविधान द्वारा प्रदत्त मौलिक अधिकारों का आनंद मिलता है।

#isupportCitizenshipBill
#isupportMyGoverment
#ISupportNRC

****************************************************

आपने इस post CAA-CAB और हमारा देश भारत के माध्यम से बहुत कुछ जानने को मिला होगा. और आपको हमारी दी गयी जानकारी पसंद भी आया होगा. हमारी पूरी कोशिश होगी कि आपको हम पूरी जानकारी दे सके.जिससे आप को जानकारियों को जानने समझने और उसका उपयोग करने में कोई दिक्कत न हो और आपका समय बच सके. साथ ही साथ आप को वेबसाइट सर्च के जरिये और अधिक खोज पड़ताल करने कि जरुरत न पड़े.

यदि आपको लगता है CAA-CAB और हमारा देश भारत इसमे कुछ खामिया है और सुधार कि आवश्यकता है अथवा आपको अतिरिक्त इन जानकारियों को लेकर कोई समस्या हो या कुछ और पूछना होतो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है.

और यदि आपको CAA-CAB और हमारा देश भारत की जानकरी पसंद आती है और इससे कुछ जानने को मिला और आप चाहते है दुसरे भी इससे कुछ सीखे तो आप इसे social मीडिया जैसे कि facebook, twitter, whatsapps इत्यादि पर शेयर भी कर सकते है.

धन्यवाद!

Leave a Comment