How to Link Mobile number with Aadhaar

How to Link Mobile number with Aadhaar

How to Link Mobile number with Aadhaar
How to Link Mobile number with Aadhaar

mobile नंबर को आधार कार्ड, सवेंग अकाउंट, प्रोविडेंट फण्ड(PF) से कैसे जोड़े.

सबसे पहले यह जाँच ले की mobile नंबर आधार कार्ड से लिंक है की नहीं . इस लिए आप पहले आधार की UIDAI की वेबसाइट पर जाकर दे लें. इस दिए गए लिंक पर click करके verify कर लें.

https://resident.uidai.gov.in/verify-email-mobile

यदि आपका नंबर नोट verify आता है अथवा उसपर OTP नहीं आ रहा तो नजदीकी आधार सेंटर पर जाकर आप इसे अपडेट कर सकते है. जिसके लिए आपको सिर्फ २५ से ५० रूपए के करीब रूपए देने होंगे.

अपडेट की एक कॉपी आपको दी जाएगी. अपडेट करने के कम से कम ३ से ४ दिन अधिक से अधिक २५ से ३० दिन का समय लगता है. आपको इसके लिए SMS भी आजायेगा जब mobile नंबर लिंक हो जायेगा.

How to Link Mobile number with Aadhaar ऐसा होने के बाद आप ई-आधार कार्ड इन्टरनेट पर से निकाल सकते है जो सभी जगह मान्य होता है. इस लिंक पर जाकर आप इस डाउनलोड करें. https://eaadhaar.uidai.gov.in

  1. दिए गए लिंक पर अपना एनरोलमेंट नंबर अथवा आधार नंबर डाले.
  2. सेंड otp पर click करें.
  3. mobile में आपको otp मिल जायेगा. यदि mobile नंबर लिंक होगा तब.
  4. मिला हुआ otp वेबसाइट में अंकित कर दें. कुछ सामान्य प्रश्न पूछे रहेंगे उसका जवाब दें.
  5. उसके बाद डाउनलोड पर click करें.
  6. डाउनलोड करने के बाद पासवर्ड में आधार पर जो नाम है उसका पहला चार अक्षर कैपिटल लैटर में और जन्म वर्ष जो आधार पर होगा चार अंको वाला उसे लिखें वह PDF फाइल ओपन हो जायेगा. पर ध्यान रहे उसपर हरे रंग में verify सिग्नेचर होगा वह सही के निसान के साथ होना चाहिए. उसके बाद आप प्रिंट कर सकते है.
  7. जैसे यदि आप का नाम “Abhay Dharmesh Prasad” है और जन्म 25/02/2018 है तो PDF पासवर्ड ८ अंको वाला “ABHA2018” यह डालें.
  8. यदि आप का नाम “Som Diwakar Kamble” है और जन्म 25/02/2018 है तो PDF पासवर्ड ८ अंको वाला “SOM 2018” यह डालें. यहाँ M के बाद स्पेस छोड़ दे.
  9. यदि डाउनलोड किये गए आधार कार्ड पर हरे रंग का verify सिग्नेचर लाल क्रॉस में हो तो उसपर click करें और वह हरे रंग का सही verify हो जायेगा
aadhaar How to Link Mobile number with Aadhaar

यदि वह verify न हो तो उसके लिए आपको एक सेटिंग करनी होगी . उसके लिए हमारे इस लिंक पर click करें. https://sanskartutorials.in/validate-or-verify-digital-signature-in-downloaded-aadhaar-card-or-e-aadhaar/

************************************************************************

आपने इस post How to Link Mobile number with Aadhaar के माध्यम से बहुत कुछ जानने को मिला होगा. और आपको हमारी दी गयी जानकारी पसंद भी आया होगा. हमारी पूरी कोशिश होगी कि आपको हम पूरी जानकारी दे सके.जिससे आप को जानकारियों को जानने समझने और उसका उपयोग करने में कोई दिक्कत न हो और आपका समय बच सके. साथ ही साथ आप को वेबसाइट सर्च के जरिये और अधिक खोज पड़ताल करने कि जरुरत न पड़े.

यदि आपको लगता है How to Link Mobile number with Aadhaar इसमे कुछ खामिया है और सुधार कि आवश्यकता है अथवा आपको अतिरिक्त इन जानकारियों को लेकर कोई समस्या हो या कुछ और पूछना होतो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है.

और यदि आपको How to Link Mobile number with Aadhaar की जानकरी पसंद आती है और इससे कुछ जानने को मिला और आप चाहते है दुसरे भी इससे कुछ सीखे तो आप इसे social मीडिया जैसे कि facebook, twitter, whatsapps इत्यादि पर शेयर भी कर सकते है.

धन्यवाद!

1 thought on “How to Link Mobile number with Aadhaar”

Leave a Comment