pariksha pe charcha how to prepare for exam in 15 days

pariksha pe charcha how to prepare for exam in 15 days

pariksha pe charcha how to prepare for exam in 15 days
pariksha pe charcha how to prepare for exam in 15 days

Reduce Exam stress

How to prepare before exam ,Exam Tips

Exam Study Tips : pariksha pe charcha how to prepare for exam in 15 days
pariksha pe charcha how to prepare for exam in 15 days
pariksha pe charcha how to prepare for exam in 15 days
pariksha pe charcha how to prepare for exam in 15 days

pariksha pe charcha how to prepare for exam in 15 days : अक्सर परीक्षा के पूर्व लगभग २ महीने से लेकर परीक्षा हॉल में बैठने तक परीक्षार्थी के मन में ढेरों आशंकाए, तनाव, परीक्षा में होने वाले गतिविधि को लेकर सवाल रहते है. खास कर जो बच्चे पहली बार बोर्ड की परीक्षा दे रहे होते है. जिसमे १० कक्षा , SSC Board, CBSC Board, और अन्य १० वीं के विद्यार्थी सामिल होते है.


इन्हें पढ़े :

Career for 10th and 12th Student

Indian Institute of Technology Bombay IITBombay


pariksha pe charcha how to prepare for exam in 15 days

How to Concentrate on Study Stress

how to prepare for exam in 10 days

खुद पर विश्वास बनाए रखें (Keep believing in yourself):

खुद पर विश्वास रखे की जो कुछ याद करने बैठे है वह आप याद कर सकते है. नकारात्मक सोच को मन में न लाये. अक्सर बच्चे परीक्षा के दौरान पूरी पुस्तक देख डर जाते है और सोचते है हम यह पूरा कैसे याद करे सकते है. जिससे आप पहले ही हार मान ले ते हो. इसलिए विश्वास रखें की आप सब कुछ याद कर सकते है.

How to Deal with Exam : परीक्षा की तैयारी How to Prepare for Exam

रटे नहीं समझ कर याद करें : pariksha pe charcha how to prepare for exam in 15 days

छात्रों में एक हद तक देखा गया है की वह हर एक बातों को रटने लगते है. आप विषयों को रटे नहीं उसे जितना हो सकते प्रश्नो को समझे और याद करें.

नींद ले पर समय अनुसार

एक व्यक्ति को औसत नींद लेनी चाहिए. परन्तु परीक्षा के दौरान अक्सर देखा जाता है बच्चे रत तक पढ़ते है है सुबह जल्दी उठ जाते है. कभी कभी तो बच्चे रात में २ से ३ घंटे ही सो पाते है. यही परीक्षा का तनाव को दर्शाता है. सुबह का शांत माहौल किसी बातों को याद करने या ध्यान रखने के लिए उचित होता है. इसलिए कोशिश यह रहने चाहिए की वह रात में जल्दी सोये और सुबह जल्दी उठे. क्यों की नींद लेना जरुरी होता है. जिससे शरीर को आराम और तनाव में छुटकारा मिलता है.
सो जाने से पहले अपने विचारों को शांत करें। मन को शांत करना संभवत: हो नहीं पता है.

उचित भोजन खाएं

परीक्षा के दौरान खास कर परीक्षा के १ महीने पहले से ही अपने भोजन को नियमित करें. सामान्य भोजन करें, कम खायें, हो सकते तो थोड़ा थोड़ा अलग अलग समय में खाये क्यूंकि एक समय में अधिक भोजन करने से नींद आने लगेगा, उबाऊ लगने लगेगा. और उससे आपको पढ़ाये दौरान दिक्क्त हो सकता है.
मसाले दार भोजन से बचे, जंक फ़ूड न खाये. परीक्षा के समय भरपूर पानी पिए इससे आपको नींद, थकान , ऊबन नहीं लगेगा. नियमित अंतराल पर पानी पीते रहें। यह आपके लिए फायदेमंद रहेंगे।  

निर्धारित लक्ष्यों (तय करें की आज कितना पढ़ना है )

जब आप पढ़ने बैठते है तब यह तय करें की आपको उस दौरान कितना पढ़ना है कोशिश यह करें की सब कुछ एक ही बार में पढ़ने नहीं बैठना है यह आपको बोर कर सकता है यह और तनाव बढ़ा सकता है. इसलिए आप कमसे काम से २-२ घंटे का समय बनाये और पढ़ाई करें. फिर २ घंटे बाद आधे घंटे का विराम ले उस बीच आपके तनाव को कम करने के सामान्य खेल खेललें. या आपके अनुसार कुछ और करें जिसमे आपको अच्छा लगता हो.

ध्यान और अवकाश

ध्यान आपकी ध्यान केंद्रित क्षमताओं को मजबूत कर सकता है। यद्यपि यह काफी उबाऊ और आसान लग सकता है, पर आपके तनाव को प्रबंधित करने में मदद कर सकती है जो आपको उन सभी चीजों से विचलित करती है.

नोट्स का अध्ययन करें

नोट्स यह परीक्षा के दौरान तैयार करना संभव नहीं है पर आप इसकी तैयारी पहले से या परीक्षा के २-३ महीने पहले से करनी चाहिए. और अगर नोट्स नहीं है तो आप २१, २०-२० जैसे मार्किट में किताबे है उससे अच्छी तयारी कर सकते है.

Time Management

pariksha pe charcha how to prepare for exam in 15 days: परीक्षा की बेहतर तैयारी करने के लिए टाइम का अच्छे से मैनेजमेंट करना जरूरी है। टाइम मैनेजमेंट में इन बातों को ध्यान में रखें…↓↓

pariksha pe charcha how to prepare for exam in 15 days
pariksha pe charcha how to prepare for exam in 15 days

www.mygov.in pariksha pe charcha इन सरकारी पोर्टल पर भाग लेने और इसी पर बहुत से प्रतियोगिता में भाग लिए जा सकते है उसके लिए www.mygov.in pariksha pe charcha कि पोर्टल पर जाना है. वहां अपना नाम रजिस्टर करना  है और दिए गए निर्देश के अनुसार आप नीचे दिए गए निम्नलिखित प्रतियोगिताओ में भाग ले सकते हो. जो अलग अलग उम्र के अनुसार अलग अलग विषय दिए जाते है.

  • निबंध प्रतियोगिता Essay Writing
  • सुलेख प्रतियोगिता Hand writing
  • कविता Patriotic Poem writing
  • चित्रकला Drawing
  • पेंटिंग Painting
  • फोटोग्राफी Photography
  • स्लोगन राइटिंग Slogan Writing
  • Quiz Competition
  • Exam होने में कितना समय बचा है.
  • Syllabus क्या है.
  • किस विषय को ज्यादा समय देना है.
  • आपने कितना कोर्स पढ़ लिया है.
  • Revision time
  • Weak subject कौनसा है.
  • कितने hours पढ़ना है।

टाइम मैनेजमेंट में इस बात का ध्यान रखें कि जिस subject का एग्जाम लास्ट में है, उसे पहले पढ़ें। जैसे-जैसे परीक्षाएं नजदीक आने लगे, शुरू में होने वाली परीक्षाओं की तैयारी शुरू कर दें। वैसे तो यह आपकी ओवरऑल मेहनत पर निर्भर करता है कि आप कैसे पढ़ते हैं लेकिन फिर भी यह उपयोगी टिप हो सकती है।

आदर्श प्रश्न पत्र पिछले वर्ष के परीक्षा प्रश्न पत्र :

पिछले वर्ष के परीक्षा प्रश्न पत्र से परीक्षा में किस तरह के प्रश्न आएंगे, प्रश्न का तरीका क्या होगा यह पता चलता है. और उसे समय निकाल हल नहीं कर सकते तो कम कम उसके अनुसार उस विषय की तयारी करें. इन प्रश्न पत्रों को हल करने से आपको यह भी पता चल जाता है कि किसी प्रश्न करने में कितना टाइम लगाना है जिससे प्रश्न पत्र को सही समय पर पुरा कर पायें। ऐसा करने से परीक्षा के दिन आप प्रश्नों को अच्छे से मैनेज कर पाएंगे यानि पेपर्स को टाइम मैनेजमेंट के साथ कवर कर पाएंगे।

Exam Ki Taiyari Kaise Kare, How to Prepare for Exam

pariksha pe charcha how to prepare for exam in 15 days

रिवीजन जरूर करें

परीक्षा के दौरान आपने अब तक सालभर जो भी पढ़ा है, उसका रिवीजन जरूर करें। ऐसा करने से आपने जो पढ़ा है उसकी कमियां पता चलेगा और आप उसकी तयारी परीक्षा पूर्व कर पाएंगे

परीक्षा के समय आपको अधिक नई चीजें नहीं पढ़नी चाहिए क्योंकि ऐसा करना तनाव का कारण बन सकता है और यह आपकी पढ़ी हुई चीजों पर प्रभाव डालेगा इसलिए परीक्षा टाइम में रिवीजन (Revision) को प्रायोरिटी (Priority) जरूर दें।

पैरेंट्स ख्याल रखें

परीक्षा के समय माता पिता का अपने बच्चों पर ध्यान देना जरूरी है। इस महत्वपूर्ण समय में पैरंट्स को अपने बच्चों के साथ सकारात्मक बातें करनी चाहिए और उन पर अधिक नंबर लाने का दबाव नहीं डालना चाहिए। अगर parents बच्चों पर अधिक दबाव डालते है तो यह बच्चों के लिए तनावकारी हो सकता है। परीक्षा के समय पेरेंट्स को अपने बच्चों को बताना चाहिए कि परीक्षा खुद को साबित करने का एक अवसर है।

इससे आपको नहीं डरना चाहिए। बच्चों के मन में चल रहे विचारों को समझना चाहिए और उन्हें अच्छे से परीक्षा के लिए गाइड करना चाहिए।  अगर पैरेंट्स अपने बच्चों को परीक्षा के लिए मोटिवेट करते हैं तो बच्चे परीक्षा के समय अच्छे से पढ़ाई कर पाते हैं और पेपर्स को अच्छे से क्लियर कर पाते हैं।   परीक्षा के टाइम पेरेंट्स को इस बात का ध्यान रखना चाहिए और उनकी एक्टिविटीज पर नजर रखनी चाहिए कि कहीं बच्चा तनाव में तो नहीं है। अगर ऐसा है तो बच्चे को मोटिवेट करें।

परीक्षा की तैयारी How to Prepare for Exam: आपको परीक्षा के तनाव से बचने के लिए परीक्षाओं को एक अवसर की तरह लेना चाहिए क्योंकि परीक्षायें आपके ज्ञान का आकलन करती है, न कि संपूर्ण जीवन का मूल्यांकन है। अतः जब तक आप पढ़ाई के तनाव में रहेंगे, आप अपने आप को पढ़ने के लिए ना तो पर्याप्त समय दे पाएंगे और ना ही पढ़ाई पर ध्यान लगा पाएंगे।

*****************************************************

आपने इस postpariksha pe charcha how to prepare for exam in 15 days के माध्यम से बहुत कुछ जानने को मिला होगा. और आपको हमारी दी गयी जानकारी पसंद भी आया होगा. हमारी पूरी कोशिश होगी कि आपको हम पूरी जानकारी दे सके.जिससे आप को जानकारियों को जानने समझने और उसका उपयोग करने में कोई दिक्कत न हो और आपका समय बच सके. साथ ही साथ आप को वेबसाइट सर्च के जरिये और अधिक खोज पड़ताल करने कि जरुरत न पड़े.

यदि आपको लगता है pariksha pe charcha how to prepare for exam in 15 days इसमे कुछ खामिया है और सुधार कि आवश्यकता है अथवा आपको अतिरिक्त इन जानकारियों को लेकर कोई समस्या हो या कुछ और पूछना होतो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है.

और यदि आपको pariksha pe charcha how to prepare for exam in 15 days की जानकरी पसंद आती है और इससे कुछ जानने को मिला और आप चाहते है दुसरे भी इससे कुछ सीखे तो आप इसे social मीडिया जैसे कि facebook, twitter, whatsapps इत्यादि पर शेयर भी कर सकते है.

धन्यवाद!

1 thought on “pariksha pe charcha how to prepare for exam in 15 days”

Leave a Comment