फखरुद्दीन अली अहमद Fakhruddin Ali Ahamed

फखरुद्दीन अली अहमद Fakhruddin Ali Ahamed

जन्म : १३ मई १९०५.

पिता : जलनुर अली अहमद, माता : साहिबजादी रुकय्या सुल्तान ​.

जन्म स्थान: हौज़ काज़ी (पुरानी दिल्ली-भारत)

मृत्यु: ११ फरवरी १९७७.

राष्ट्रपति पद की कालावधि: २४ अगस्त १९७४-११ फरवरी १९७७.

फखरुद्दीन अली अहमद Fakhruddin Ali Ahamed
फखरुद्दीन अली अहमद Fakhruddin Ali Ahamed

फखरुद्दीन अली अहमद Fakhruddin Ali Ahamed का जन्म 13 मई 1905 को पुरानी दिल्ली, भारत के हौज़ काज़ी इलाके में हुआ था।  उनके पिता कर्नल ज़ल्नूर अली अहमद पहले स्वदेशी असामी व्यक्ति थे और पूर्वोत्तर भारत के पहले स्वदेशी व्यक्ति थे जिन्होंने एम। डी। (डॉक्टर ऑफ़ मेडिसिन) की डिग्री हासिल की थी।

उनकी माँ, साहिबज़ादी रुकैया सुल्तान, लोहारू के नवाब की बेटी थीं। अहमद के दादा, खलीलुद्दीन अली अहमद, गोलाघाट, असम के पास केचरघाट से थे, और एक प्रसिद्ध स्वदेशी असमी मुस्लिम परिवार से थे। उन्होंने असम की बेगम आबिदा अहमद नाम की एक स्वदेशी असमिया मुस्लिम लड़की के साथ विवाह किया।

अहमद ने सेंट स्टीफन कॉलेज, दिल्ली और सेंट कैथरीन कॉलेज, कैम्ब्रिज में पढ़ाई की। उन्हें लंदन के इनर टेम्पल से बार में बुलाया गया और 1928 में लाहौर हाई कोर्ट में कानूनी प्रैक्टिस शुरू की गई।

फखरुद्दीन अली अहमद Fakhruddin Ali Ahamed 1925 में इंग्लैंड में जवाहरलाल नेहरू से मुलाकात की। वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हो गए और भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में सक्रिय रूप से भाग लिया। 1942 में भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया और 3 1/2 वर्ष के कारावास की सजा सुनाई गई। वे 1936 से असम प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य और 1947 से 1974 तक AICC के सदस्य रहे और 1938 में गोपीनाथ बोरदोलोई मंत्रालय में वित्त, राजस्व और श्रम मंत्री बने रहे।

आजादी के बाद वह राज्यसभा (1952-1953) के लिए चुने गए और उसके बाद असम सरकार के महाधिवक्ता बने। वह दो बार (1957-1962) और जनिया निर्वाचन क्षेत्र से 1962-1967 में असम विधान सभा के लिए कांग्रेस के टिकट पर चुने गए थे।

इसके बाद, फखरुद्दीन अली अहमद Fakhruddin Ali Ahamed 1967 में बारपेटा निर्वाचन क्षेत्र, असम से और फिर 1971 में लोकसभा के लिए चुना गया। केंद्रीय मंत्रिमंडल में उन्हें खाद्य और कृषि, सहकारिता, शिक्षा, औद्योगिक विकास और कंपनी कानून से संबंधित महत्वपूर्ण विभाग दिए गए।

1974 में प्रधान मंत्री, इंदिरा गांधी, और 20 अगस्त 1974 को राष्ट्रपति पद के लिए चुना गया, वह भारत के राष्ट्रपति चुने जाने वाले दूसरे मुस्लिम बन गए। फखरुद्दीन अली अहमद Fakhruddin Ali Ahamed उसी दिन इंदिरा गांधी के साथ एक बैठक के बाद आधी रात को कागजात पर हस्ताक्षर करके आपातकाल की घोषणा जारी करने के लिए जाना जाता है। 1975 में भारत में आपातकाल घोषित होने के बाद उन्होंने अपने संवैधानिक अधिकार का इस्तेमाल राज्य के मुखिया के रूप में किया।

फखरुद्दीन अली अहमद Fakhruddin Ali Ahamed 1975 में सूडान की यात्रा के लिए भारतीय राजनयिकों के बीच जाना जाता है। वह 11 फरवरी 1977 को कार्यालय में मरने वाले दूसरे भारतीय राष्ट्रपति थे। उनकी मृत्यु उनके दैनिक नमाज प्रार्थना में भाग लेने की तैयारी के दौरान उनके कार्यालय में गिरने के बाद हुई। उनकी मौत का कारण दिल का दौरा था। आज उनकी कब्र नई दिल्ली के संसद चौक पर, सुनहरी मस्जिद के बगल में भारत की संसद के ठीक सामने स्थित है।

*******************************************************

आपने इस post फखरुद्दीन अली अहमद Fakhruddin Ali Ahamed के माध्यम से बहुत कुछ जानने को मिला होगा. और आपको हमारी दी गयी जानकारी पसंद भी आया होगा. हमारी पूरी कोशिश होगी कि आपको हम पूरी जानकारी दे सके.जिससे आप को जानकारियों को जानने समझने और उसका उपयोग करने में कोई दिक्कत न हो और आपका समय बच सके. साथ ही साथ आप को वेबसाइट सर्च के जरिये और अधिक खोज पड़ताल करने कि जरुरत न पड़े.

यदि आपको लगता है फखरुद्दीन अली अहमद Fakhruddin Ali Ahamed इसमे कुछ खामिया है और सुधार कि आवश्यकता है अथवा आपको अतिरिक्त इन जानकारियों को लेकर कोई समस्या हो या कुछ और पूछना होतो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है.

और यदि आपको फखरुद्दीन अली अहमद Fakhruddin Ali Ahamed की जानकरी पसंद आती है और इससे कुछ जानने को मिला और आप चाहते है दुसरे भी इससे कुछ सीखे तो आप इसे social मीडिया जैसे कि facebook, twitter, whatsapps इत्यादि पर शेयर भी कर सकते है.

धन्यवाद!

Share your love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *