राष्ट्रीय भाषा हिंदी National Language of India Hindi

राष्ट्रीय भाषा हिंदी National Language of India Hindi

राष्ट्रीय भाषा हिंदी National Language of India Hindi
राष्ट्रीय भाषा हिंदी National Language of India Hindi

हमारी राष्ट्रीय भाषा हिंदी नहीं है. है न एक दम विचलित कर देने वाला प्रश्न.

हिन्दी विश्व की एक प्रचलित और प्रमुख भाषा है जिसकी अब विश्व भर में अपनी पुरातन पहचान जो धूमिल हो रही थी अब उसमे अपना स्थान पूर्वत कर रहा है. कहा जाता है यह सब इसलिए क्युकी लोग समझने लगे है. अपनी मातृ भाषा के आलावा कोई दूसरी भाषा नहीं होती है. किसी भी चीजों को जानने , समझने, साथ ही साथ आत्म साथ करने में जो अनुभूति अपनी मातृ भाषा में हम करते है वह दुसरे किसी भी भाषा में नहीं कर सकते है.

पर यह बात पश्चिमी सभ्यता ने धीरे धीरे हम भारतीयों के दिलों दिमाग से हटा दिया हो हम इसी बात से अंदाजा लगा सकते है भारत दुनिया कि दूसरी सबसे आबादी वाला राष्ट्र है और लगभग वर्ष २०३० तक भारत सबसे बड़ा राष्ट्र आबादी वाला बन जायेगा लेकिन हिंदी बोलने के मामले में भारत तीसरे या चौथे स्थान पर आता है यह दुर्भाग्य कि बात है क्युकी हम भारतीय हिंदी को कम और अंग्रजी में बात करना अपना सौभग्य समझते है. पर चीन, अमेरिका, जापान, या अन्य यूरोपीय देश अपनी ही भाषा को अपना प्रथम भाषा मानते है यह फर्क है हम भारतीय और अन्य देश के लोगो में.

हिंदी का सम्मान Respect Hindi – Importance of hindi language in hindi

राष्ट्रीय भाषा हिंदी National Language of India Hindi

पर कोइ बात नहीं अब यह मानसिकता बदलने लगा है खासकर अपने देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने विदेशों में जाकर हिंदी में भाषण दिया चाहे वह अमेरिका हो, सऊदी अरब हो या फिर facebook के साथ एक कार्यक्रम को संबोधित करना हो, इसके आलावा भारत कि विदेश मंत्री रह चुकीं श्रीमती सुषमा स्वराज जी हों, या फिर इससे पहले स्वामी विवेकानंद जी का शिकागो में वर्ष १८९३ दिया गया भाषण भले ही अंग्रजी में था पर उसका मूल श्रोत हिंदुत्व और हिंदी पर आधारित था.

राष्ट्रीय भाषा हिंदी National Language of India Hindi को भारत की राजभाषा भी कहते है। यह हिंदी संवैधानिक रूप से भारत की राजभाषा और भारत की सबसे अधिक बोली और समझी जाने वाली भाषा है। पुरे विश्व में हिंदी तीसरी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है हालांकि, हिन्दी भारत की राष्ट्रभाषा नहीं है, क्योंकि भारत के संविधान में किसी भी भाषा को ऐसा दर्जा नहीं दिया गया था।

किन्तु राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने हिन्दी को राष्ट्रभाषा कहा था। उन्होने 29 मार्च 1918 को इंदौर में आठवें हिन्दी साहित्य सम्मेलन की अध्यक्षता की थी। उस समय उन्होंने अपने सार्वजनिक उद्बोधन में पहली बार आह्वान किया था कि

हिन्दी को ही भारत की राष्ट्रभाषा का दर्जा मिलना चाहिये। उन्होने यह भी कहा था कि राष्ट्रभाषा के बिना राष्ट्र गूँगा है। उन्होने तो यहाँ तक कहा था कि हिन्दी भाषा का प्रश्न स्वराज्य का प्रश्न है।

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ( राष्ट्रीय भाषा हिंदी National Language of India Hindi)

देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने कहा कि इस दिन के महत्व देखते हुए हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाए. बतादें पहला हिंदी दिवस 14 सितंबर 1953 में मनाया गया था.

अंग्रेजी भाषा को लेकर हुआ विरोध

14 सितंबर 1949 को संविधान सभा ने एक मत से निर्णय लिया कि हिंदी ही भारत की राजभाषा होगी. अंग्रेजी भाषा को हटाए जाने की खबर पर देश के कुछ हिस्सों में विरोध प्रर्दशन शुरू हो गया था. तमिलनाडू में जनवरी 1965 में भाषा विवाद को लेकर दंगे हुए थे.

हिंदी का अस्तित्व History of Hindi : राष्ट्रीय भाषा हिंदी National Language of India Hindi

हिन्दी शब्द का सम्बंध संस्कृत शब्द सिंधु से माना जाता है। ‘सिंधु’ सिंध नदी को कहते थे और उसी आधार पर उसके आस-पास की भूमि को सिन्धु कहने लगे। यह सिंधु शब्द ईरानी में जाकर ‘हिंदू’, हिंदी और फिर ‘हिंद’ हो गया। बाद में ईरानी धीरे-धीरे भारत के अधिक भागों से परिचित होते गए और इस शब्द के अर्थ में विस्तार होता गया तथा हिंद शब्द पूरे भारत का वाचक हो गया। इसी में ईरानी का ईक प्रत्यय लगने से (हिन्द+ईक) ‘हिंदीक’ बना जिसका अर्थ है ‘हिन्द का’। यूनानी शब्द ‘इन्दिका’ या अंग्रेजी शब्द ‘इंडिया’ आदि इस ‘हिंदीक’ के ही विकसित रूप हैं। हिंदी भाषा के लिए इस शब्द का प्राचीनतम प्रयोग शरफुद्दीन यज्दी’ के ‘जफरनामा’(1424) में मिलता है।

हिंदी से जुड़े कुछ रोचक तथ्य: Fact Related with Hindi :

राष्ट्रीय भाषा हिंदी National Language of India Hindi

  1. हिन्‍दी भाषा का इतिहास लगभग एक हजार वर्ष पुराना माना गया है। 
  2. पूरे विश्व में 50 करोड़ से भी ज्यादा लोग हिन्दी बोल और समझ सकते हैं। जो इसे विश्व की सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाओं में से एक बनाता है। पर दुर्भाग्य है कि यह भारत कि राज भाषा तो है पर राष्ट्र भाषा नहीं. National language of India.
  3. हिन्दी 40 प्रतिशत से ज्यादा भारतीयों की मात्र भाषा है। जिससे भारत के संसद के साथ साथ व्यवहारिक बोली में प्रयोग किया जाता है. यह प्रमुखत: बिहार, छत्तीसगढ़, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली, मुंबई, दिल्ली में खासकर इसका प्रयोग अधिक होता है. परन्तु भारत के सरकारी दस्तावेजों में इंग्लिश को प्रथम और हिंदी को द्वितीय स्थान है.
  4. हिन्दी कि उत्पत्ति संस्कृत से हुई है। संस्कृत को देवी देवताओ की भाषा भी कहा जाता है। हिन्दी और संस्कृत दोनों को देवनागरी लिपि में ही लिखा जाता है।
  5. भाषाई रूप से हिन्दी और उर्दू दोनों एक ही भाषाएं है। हिन्दी को जहां देवनागरी में लिखा जाता है और इसमें संस्कृत के शब्दों की भरमार है। वहीं उर्दू को पर्सियन में लिखा जाता है औऱ इसमें पर्सियन शब्द ज्यादा है।
  6. राष्ट्रीय भाषा हिंदी National Language of India Hindi- हिन्दी भारत की उन सात भाषाओं में से एक है जिनसे web address बनाया जा सकता है।
  7. केवल भारत ही नहीं हिन्दी मॊरीशस, नेपाल, त्रिनिदाद, टोबेगो, गुआना, फीजी, मॉरीशस, दक्षिण अफ्रीका, यमन, युगांडा, सिंगापुर, नेपाल, जर्मनी, न्यूजीलैंड, संयुक्त राज्य अमेरिका,पाकिस्तान आदि देशों में बड़ी संख्या में बोली जाती है।
  8. फरवरी २०१९ में अबू धाबी में हिन्दी को न्यायालय की तीसरी भाषा के रूप में मान्यता मिली।
  9. न्यूजीलैंड में हिंदी चौथी सर्वाधिक बोली जाने वाली भाषा है।
  10. भारतीय संविधान में 14 September, 1949 को हिन्दी की देवनागरी लिपि को अधिकारिक तौर पर मान्यता प्रदान की गई है। इसलिए 14 सितम्बर को हर साल “हिन्दी दिवस” भी मनाया जाता है।
  11. लेकिन हिन्दी अपनाने के मामले में बिहार ने पूरे भारत को पीछे छोड़ दिया था जब वर्ष 1881 में बिहार ने उर्दू को छोड़ हिन्दी को अपनी एकमात्र प्रशासकीय भाषा बना लिया था। और ऐसा करने वाला भारत का पहला राज्य था।
  12. कहा जाता है अंग्रेजी भाषा के कई शब्द हिंदी से लिए गए है. जिसमे कई सारे शब्द को हिन्दी से भी लिया गया है। जैसे भात्र – brother, पितृ- father, मातृ – mother, त्रिकोंमिति- trigonometry, बेघर – beggar, Thug-ठग, Avatar-अवतार, Yoga-योग, Guru-गुरू, Karma-कर्म आदि। असे बहुत से शब्द है।
  13. वर्ष 1805 में लल्लूलाल द्वारा लिखी गई किताब प्रेम सागर को खड़ी बोली की पहली किताब माना जाता है।
  14. वहीं देवकी नन्दन खत्री द्वारा वर्ष 1888 में लिखे गये “चन्द्रकांता” को आधुनिक हिन्दी का पहला authentic work कहा जाता है।
  15. A Basic Grammar of Modern Hindi नाम से भारत सरकार की ओऱ से वर्ष 1958 में हिन्दी की व्याकरण सिखाने वाली एक किताब प्रकाशित  की गई थी।
  16. देशी’, ‘भाखा’ (भाषा), ‘देशना वचन’ (विद्यापति), ‘हिंदवी’, ‘दक्खिनी’, ‘रेखता’, ‘आर्यभाषा’, ‘हिंदुस्तानी’, ‘खड़ी बोली’, ‘भारती’ आदि हिंदी के अन्य नाम हैं
  17. हिन्दी की बोलियों में प्रमुख हैं- अवधी, ब्रजभाषा, कन्नौजी, बुंदेली, बघेली, भोजपुरी, हरयाणवी, राजस्थानी, छत्तीसगढ़ी, मालवी, नागपुरी, खोरठा, पंचपरगनिया, कुमाउँनी, मगही आदि।
  18. 19 अगस्त 2009 में गूगल ने कहा की हर 5 वर्षों में हिन्दी की सामग्री में 94% बढ़ोतरी हो रही है।
  19. फरवरी २०१८ में एक सर्वेक्षण के हवाले से खबर आयी कि इंटरनेट की दुनिया में हिंदी ने भारतीय उपभोक्ताओं के बीच अंग्रेजी को पछाड़ दिया है।

राष्ट्रीय भाषा हिंदी National Language of India Hindi हिन्दी चाहे भारत की प्रशासकीय भाषा में से एक हो। लेकिन भारत की कोई भी राष्ट्रीय भाषा नहीं है। हिन्दी को राष्ट्रीय भाषा बनाने के लिए लम्बे समय से विवाद चल रही है, लेकिन इस पर अभी तक मुहर नहीं लगी है।

उम्मीद है लोग हिंदी के समझेंगे और शायद जल्द ही अधिकारिक तौर पर यह राष्ट्र भाषा बन जाएगी. हिंदुस्तान में हिंदी का सम्मान मिलना चाहिए. यह वह बात है जिस माँ ने बेटे को जन्मा पर अब माँ को साबित करना पद रहा कि वह हिंदुस्तान, भारत कि माँ है? है न अजीब बात.

हमें सच में इस पर सोच विचार करना चाहिए. और आप बताये हिंदी को उसका अधिकार मिलाना चाहिए या नहीं?

**********************************************************

आपने इस post राष्ट्रीय भाषा हिंदी National Language of India Hindi के माध्यम से बहुत कुछ जानने को मिला होगा. और आपको हमारी दी गयी जानकारी पसंद भी आया होगा. हमारी पूरी कोशिश होगी कि आपको हम पूरी जानकारी दे सके.जिससे आप को जानकारियों को जानने समझने और उसका उपयोग करने में कोई दिक्कत न हो और आपका समय बच सके. साथ ही साथ आप को वेबसाइट सर्च के जरिये और अधिक खोज पड़ताल करने कि जरुरत न पड़े.

यदि आपको लगता है इसमे राष्ट्रीय भाषा हिंदी National Language of India Hindi कुछ खामिया है और सुधार कि आवश्यकता है अथवा आपको अतिरिक्त इन जानकारियों को लेकर कोई समस्या हो या कुछ और पूछना होतो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है.

और यदि आपको राष्ट्रीय भाषा हिंदी National Language of India Hindi जानकरी पसंद आती है और इससे कुछ जानने को मिला और आप चाहते है दुसरे भी इससे कुछ सीखे तो आप इसे social मीडिया जैसे कि facebook, twitter, whatsapps इत्यादि पर शेयर भी कर सकते है.

धन्यवाद!

1 thought on “राष्ट्रीय भाषा हिंदी National Language of India Hindi”

Leave a Comment