JioMart देश की नई दुकान अब WhatsApp पर

JJioMart देश की नई दुकान अब WhatsApp पर

JioMart देश की नई दुकान अब WhatsApp पर
JioMart देश की नई दुकान अब WhatsApp पर

ऑनलाइन शोपिंग करने वालों के लिए समझे एक अच्छे समाचार है क्यूंकि अब आप अपने मोबाइल के whatsapps से भी ऑनलाइन शोपिंग कर सकेंगे. whatsapps से शोपिंग जी हा whatsapps से शोपिंग. इसनए प्लेटफार्म के आने से कस्टमर मतलब कि ग्राहक को ही फायदा होगा. आप पूछेंगे वो कैसे? चलिए समझते है… JioMart देश की नई दुकान अब WhatsApp पर

मार्केट में दुकाने जितनी अधिक होंगी उनमे प्रतियोगिता अधिक होगा और प्रतियोगिता होगी तो आम ग्राहक का फायदा स्वाभाविक है होगा ही. इस समय amazon, flipkart, snapdeal, de-mart, sahkari bhandar जैसी सैकड़ो ऑनलाइन और ऑफलाइन प्लेटफार्म है जिसके जरिये ग्राहक अपने दिनचर्या कि चीजें खरीदते है. अब JIOMART जैसे बड़े ऑनलाइन शोपिंग साईट आ जाने से ग्राहक को और भी सुविधाये मिलेंगी.

Reliance और Facebook का निवेश

Biggest investment of Reliance and Facebook

Reliance के मुकेश अम्बानी और facebook के मार्क जुकरबर्ग द्वारा एक बड़े निवेश करने जा रही है जिससे मुकेश अम्बानी दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों कि सूचि में Alibaba और amazon के मालिक को पीछे छोड़ बहुत आगे निकल जायेंगे. वहीँ वो JioMart के नाम से इस में प्रवेश कर चुके हैं और साथ ही वो amazon, flipkart, snapdeal, de-mart, sahkari bhandar जैसी सैकड़ो ऑनलाइन प्लेटफार्म को अच्छी चुनौती प्रदान कर रहे हैं. जिओमार्ट का मूल उद्देश्य ही है की retailers को मदद प्रदान करें ताकि वो अपने products को customer तक आसानी से पहुंचा सकें. JioMart देश की नई दुकान अब WhatsApp पर

रिलायंस ने सेवाओं के लिए लाखों छोटे पैमाने पर व्यवसायों और किराना स्टोरों में काम किया है और यह ग्राहकों को व्हाट्सएप के लिए आवश्यक सामान का ऑर्डर देने की अनुमति देगा। भारत में वर्तमान में भारत में 400 मिलियन व्हाट्सएप उपयोगकर्ता हैं।

मुकेश अंबानी ने फेसबुक और रिलायंस के बीच बिजनेस डील के बारे में बात करते हुए कहा कि यह “डिजिटल इंडिया” Digital India में मदद करेगा। उन्होंने कहा, “Jio और Facebook के बीच तालमेल डिजिटल इंडिया मिशन को अपने दो महत्वाकांक्षी लक्ष्यों – ईज़ ऑफ लिविंग और ईज़ ऑफ डूइंग बिज़नेस के साथ भारतीय लोगों की हर एक श्रेणी के अपवाद के बिना महसूस करने में मदद करेगा। कोरोना के बाद के समय में, मैं भारत के आर्थिक सुधार और सबसे कम समय में पुनरुत्थान के प्रति आश्वस्त हूं। साझेदारी निश्चित रूप से इस परिवर्तन में एक महत्वपूर्ण योगदान देगी।

JioMart देश की नई दुकान अब WhatsApp पर
JioMart देश की नई दुकान अब WhatsApp पर

Facebook Investment in Jio

फेसबुक रिलायंस जियो में 43,574 करोड़ रुपए का निवेश कर रही है। इसके बाद जियो में फेसबुक की हिस्सेदारी 9.99% हो जाएगी। इस डील के बाद जियो का वैल्यूएशन 4.62 लाख करोड़ रुपए का हो जाएगा। यह मूल्यांकन डॉलर के मुकाबले रुपए को 70 मानकर किया गया है। नियामक की मंजूरी मिलने के बाद फेसबुक, जियो में सबसे बड़ी माइनॉरिटी शेयरहोल्डर बन जाएगी।

JIO and Whatsapps User

JioMart देश की नई दुकान अब WhatsApp पर

इस कार्य में वो Jio की और facebook, whatsapps की इतनी बड़ी digital ecosystem का पूर्ण इस्तमाल कर सकते हैं. रिलायंस जिओ मार्ट की operations को अब एक pilot project के रूप में चालू किया गया है जियोमार्ट से अभी मुंबई के उपनगरीय क्षेत्रों जैसे नवी मुंबई, ठाणे और कल्याण में खरीदारी की जा सकेगी। जल्द ही इस सेवा का प्रसार पूरे देश में किया जाएगा।

वहीँ लेकिन रिलायंस जिओ मार्ट ने अपने business को भारत के दुसरे राज्यों तक भी फ़ैलाने के बारे में सोचा हुआ है. उनका लक्ष्य है की आने वाले कुछ वर्षों के भीतर वो 3 crore retailers के साथ connect हो सकें जो की आगे 20 crore customers तक जुड़ने में उनकी मदद कर पाएं. वहीँ ये पूरी project पूर्ण रूप से online – focussed होने वाली है.

Feature of Jiomart देश की नई दुकान : JioMart देश की नई दुकान अब WhatsApp पर

इसमें खास बात तो यह होगा कि जिओमार्ट का किसी भी तरह का कोई वेयरहाउस नहीं होगा यह सीधे दुकानदार से ग्राहक को सेवा प्रदान करेगी. इसमें इनका लक्ष्य होगा अधिक से अधिक दुकानदार को जोड़ना जब वॉट्सऐप से ऑर्डर भेजे जाने के बाद नजदीक के किराना दुकान से ही ग्राहक को सामानों की डिलीवरी होगी.

किराना स्टोरों के जरिये रिलायंस इंडस्ट्रीज अपने बाकि के प्रोडक्ट भी बेचना चाहती हैं। इनमें बेस्ट फार्म्स, गुड लाइफ, मस्ती आए, कैफे, एंजो, मॉप्ज, एक्सपेल्ज और होम वन भी शामिल हैं। रिलायंस इंडस्ट्र्रीज के चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर (सीएमडी) मुकेश अंबानी ने कहा है कि जल्द ही जियोमार्ट और वॉट्सऐप देश की करीब 3 करोड़ छोटी किराना दुकानों को अपने आसपास के हर एक ग्राहकों के साथ कारोबार करने के लिए डिजिटल रूप से मजबूत कर देगी।

Product in Jiomart

जिओ मार्ट के हिसाब से वो अपने शुरुवाती दौर में बहुत से प्रकार के चीज़ों को list करना चाहेगी अपने Platform में. इसमें शामिल है daily staples, soaps (साबुन), shampoos, और दुसरे घर के चीज़ों को जिससे की वो अपने competitors को अच्छी चुनौती प्रदान कर पायें.

JioMart देश की नई दुकान अब WhatsApp पर

  1. Health Drinks & Beverages
  2. Beauty & Hygiene
  3. Snacks and Confectionery
  4. Instant and Ready Foods
  5. Dairy, Bakery & Eggs
  6. Cleaning & Household Care
  7. Food grains, Oils and Masala

अभी के लिए ये सभी categories आपको Jiomart के प्लेटफार्म में दिखाई पड़ेगा. लेकिन बाद में दुसरे categories को भी add किया जायेगा समय के साथ साथ.

Benefits of Customer and Shopkeeper in Jiomart

  • 50,000+ से भी ज्यादा grocery products ग्राहकों को मिल सकता है
  • ग्राहक के साथ साथ दुकान दार का व्यापार भी बढेगा.
  • काम का भार लोकल दुकानदार से ग्राहकों को मिलेगा
  • Free home delivery रहेगा. और यह ग्राहक के लिए भी आसान होगा क्यूंकि ग्राहक अपने पास के दुकान से ही सामान को लाना होगा.
  • minimum order value नहीं होगा जिससे ग्राहक कम से कम मूल्य के वस्तु का भी आर्डर कर सकता है.
  • Return Policy में आपको कोई भी सवाल नहीं पूछा जायेगा जिससे आप आसानी से अपने ख़रीदे गए वस्तू को वापस कर सकेंगे
  • Express delivery की सुविधा प्रदान की जाएगी
  • आप चीज़ों को online या offline mode से खरीद सकते हैं
  • ग्राहक इस समय करीब ३००० रूपए तक कि बचत कर सकते है.

How use Jiomart in Whatsapps Mobile

JioMart देश की नई दुकान अब WhatsApp पर

जियोमार्ट के वॉट्सऐप नंबर पर इस तरह से कर सकते हैं खरीदारी

  • जियोमार्ट का वॉट्सऐप नंबर 88500 08000 है। इसे पहले अपने मोबाइल में सेव करना होगा.
  • जियोमार्ट से whatsapps पर एक लिंक आएगा जो अगले ३० मिनट के लिए वैध होगा  जिसमें लिखा था, “वेलकम टू जियोमार्ट व्हाट्सएप ऑर्डर सर्विसिंग।
  • इस पर से ग्राहक को अपना पता (एड्र्रेस) और फोन नंबर भरना होगा।
  • जरूरी विवरण भरे जाने के बाद जियोमार्ट उपलब्ध सामानों की एक सूची ग्राहक के फोन पर भेजेगी।
  • ग्राहक उपलब्ध सामानों में से ऑर्डर भेजेगा। इसके बाद यह ऑर्डर और ग्राहक का विवरण उसके आस-पास के किराना दुकान या जियोमार्ट स्टोर के पास चला जाएगा।
  • ग्राहक को उस किराना दुकान या जियोमार्ट स्टोर का नाम व अन्य विवरण भेज दिया जाएगा, जिसके पास ग्राहक का ऑर्डर भेजा गया है।

सारांश जानते है…

आपने इस post JioMart – देश की नई दुकान अब WhatsApp पर के माध्यम से बहुत कुछ जानने को मिला होगा. और आपको हमारी दी गयी जानकारी पसंद भी आया होगा. हमारी पूरी कोशिश होगी कि आपको हम पूरी जानकारी दे सके.जिससे आप को जानकारियों को जानने समझने और उसका उपयोग करने में कोई दिक्कत न हो और आपका समय बच सके. साथ ही साथ आप को वेबसाइट सर्च के जरिये और अधिक खोज पड़ताल करने कि जरुरत न पड़े.

यदि आपको लगता है इसमे JioMart देश की नई दुकान अब WhatsApp पर कुछ खामिया है और सुधार कि आवश्यकता है अथवा आपको अतिरिक्त इन जानकारियों को लेकर कोई समस्या हो या कुछ और पूछना होतो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है.

और यदि आपको JioMart देश की नई दुकान अब WhatsApp पर जानकरी पसंद आती है और इससे कुछ जानने को मिला और आप चाहते है दुसरे भी इससे कुछ सीखे तो आप इसे social मीडिया जैसे कि facebook, twitter, whatsapps इत्यादि पर शेयर भी कर सकते है.

धन्यवाद!

Leave a Comment