whatsapp tips and tricks in hindi

whatsapp tips and tricks in hindi

Table of Contents

whatsapp tips and tricks in hindi
whatsapp tips and tricks in hindi

WhatsApp Web – How To Use WhatsApp On Your Computer

whatsapp tips in hindi

whatsapp आज दुनिया भर में लगभग सब के मोबाइल में देखने को मिलेगा. क्यूंकि यह अप्प्स ही ऐसा है. शायद यह भी कहना गलत नहीं होगा कि whatsapp के आने के बाद sms सर्विस जैसे मानो आम लोगो के रहा ही नहीं.

व्हाट्सएप स्मार्टफोन के लिए नंबर एक संदेश सेवा है! संदेश, आवाज संदेश, कॉल और यहां तक कि वीडियो कॉल इस लोकप्रिय मोबाइल ऐप के साथ कोई समस्या नहीं है! यह न केवल एंड्रॉइड, आईओएस और विंडोज फोन के लिए उपलब्ध है, बल्कि ब्लैकबेरी और नोकिया एस 60 के लिए भी उपलब्ध है!

यह कहना सुरक्षित है कि व्हाट्सएप ने अपने फोन का उपयोग करने वाले वार्तालापों में क्रांति ला दी है और कई दूतों ने कोशिश की और अभी भी व्हाट्सएप की प्रसिद्धि और लोकप्रियता तक पहुंचने की कोशिश करते हैं। लेकिन आप अपने डेस्कटॉप कंप्यूटर या टैबलेट से भी व्हाट्सएप का उपयोग कर सकते हैं!

इस लेख में, हम इस बात पर ध्यान देंगे कि आप अपने कंप्यूटर से व्हाट्सएप का उपयोग कैसे कर सकते हैं और दूत के वेब एप्लिकेशन के बारे में और क्या जानना है!

जिसकी आपको जरूरत है:

  • व्हाट्सएप के साथ आपका फोन स्थापित
  • एक कार्यशील इंटरनेट कनेक्शन
  • आपकी पसंद का ब्राउज़र (उदा। फ़ायरफ़ॉक्स या गूगल क्रोम)

इस लेख में, हम व्हाट्सएप पर पुराने या हटाए गए संदेशों को पुनर्प्राप्त करने के लिए युक्तियों पर चर्चा करते हैं।

व्हाट्सएप टिप्स और ट्रिक्स: सभी पुराने / हटाए गए व्हाट्सएप चैट को कैसे पुनर्प्राप्त करें

इस सप्ताह की शुरुआत में हमने हटाए गए व्हाट्सएप संदेशों को पढ़ने के लिए एक सरल चाल प्रदान की थी। व्हाट्सऐप के पास कोई आधिकारिक सुविधा नहीं है जो आपको हटाए गए संदेशों को पढ़ने की सुविधा देता है लेकिन व्हाट्सऐप + नामक तीसरे पक्ष के ऐप के माध्यम से आपके लिए सभी हटाए गए व्हाट्सएप संदेशों को पढ़ना संभव है।

whatsapp tips and tricks hindi
whatsapp tips and tricks hindi

अक्सर, मुख्य रूप से एक नए स्मार्टफोन पर स्विच करते समय, हम पुराने व्हाट्सएप टेक्स्ट, मीडिया फाइलें खो देते हैं और कुछ के लिए यह बहुत निराशाजनक हो सकता है। आज हम एक सरल तरीके से चर्चा करेंगे ताकि कोई भी कभी भी अपने व्हाट्सएप चैट को न खोए, चाहे वे कितने भी पुराने हों।

हम सभी जानते हैं कि व्हाट्सएप हर दिन चैट करता है। अनजान के लिए, व्हाट्सएप डिफ़ॉल्ट रूप से सुबह 2 बजे सभी चैट का बैकअप बनाता है जब तक कि आपने सेटिंग को मैन्युअल रूप से नहीं बदला हो।

नोट: यदि दैनिक बैकअप बहुत अधिक हो रहा है, तो आप हमेशा ऑटो चैट बैकअप सेटिंग को बदल सकते हैं और उस विकल्प का चयन कर सकते हैं जो आपकी आवश्यकता के अनुरूप हो। उपलब्ध विकल्प हैं: दैनिक, मासिक, साप्ताहिक और बंद। यदि आप OFF विकल्प चुनते हैं, तो आप कभी भी नए फ़ोन पर स्विच करने पर पुरानी चैट तक नहीं पहुँच पाएंगे।

डिलीट किए गए व्हाट्सएप मैसेज को कैसे रिकवर करें

  • आपको पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके व्हाट्सएप अकाउंट का चैट बैकअप विकल्प डेली सेट हो गया है। यह विकल्प प्रक्रिया को आसान बनाता है क्योंकि यह नियमित रूप से आपकी चैट का बैकअप रखता है और आवश्यकता पड़ने पर इसे पुनर्प्राप्त करना आसान बनाता है।
  • हमें ज्यादातर नए स्मार्टफोन में स्विच करने या व्हाट्सएप अकाउंट को डिलीट करते समय डिलीट किए गए व्हाट्सएप मैसेजेस को रिकवर करने की आवश्यकता होती है।
  • अगर नए स्मार्टफोन में स्विच करना है तो आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर या ऐप्पल ऐप स्टोर से व्हाट्सएप ऐप डाउनलोड करना होगा।
  • फोन नंबर, ओटीपी डालकर अपने व्हाट्सएप अकाउंट में लॉगिन करें।
  • ऐप को सेट करने के बाद आपको अपने सभी व्हाट्सएप चैट को “रिस्टोर” करने का विकल्प मिलेगा।
  • पुनर्स्थापना विकल्प पर क्लिक करें और आपके सभी पुराने / हटाए गए व्हाट्सएप संदेशों को आपके नए स्मार्टफोन पर पुनर्स्थापित किया जाएगा।

आरोग्य सेतु Apps कोरोना वायरस Surksha Kavach

नोट: आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि बैकअप समय के बाद प्राप्त किसी भी संदेश को पुनर्स्थापित नहीं किया जा सकता है।

यदि आप एक नए फोन पर नहीं जा रहे हैं, लेकिन गलती से कुछ व्हाट्सएप चैट को डिलीट कर दिया है और इसे वापस लाना चाहते हैं, तो आप बस व्हाट्सएप को अनइंस्टॉल कर सकते हैं और इसे फिर से इंस्टॉल कर सकते हैं और उपरोक्त प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं।

पुनर्स्थापित करते समय आपको फ़ोन को एक स्थिर WiFi नेटवर्क से कनेक्ट करना सुनिश्चित करना चाहिए ताकि पुनर्स्थापना प्रक्रिया आपके सभी मोबाइल डेटा का उपभोग न करे।

Here’s how you can read deleted WhatsApp messages

यह ट्रिक आपको व्हाट्सएप संदेशों को पढ़ने में मदद करती है जो प्रेषक द्वारा हटा दिए गए हैं। यह बहुत सरल है।

व्हाट्सएप व्यक्तिगत चैट के लिए एक स्व-विनाशकारी संदेश पर काम कर रहा है। यह फीचर एंड्रॉइड बीटा यूजर्स के लिए पहले से ही रोल आउट हो रहा है और बहुत जल्द सभी यूजर्स तक पहुंचना चाहिए। डिलीट फॉर एवरीवन फीचर लंबे समय से ग्रुप चैट के लिए उपलब्ध है। यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को एक निर्धारित समय के भीतर भेजे गए संदेश को हटाने की अनुमति देती है।

ठीक है, अगर आप इस बारे में उत्सुक हैं कि हटाए गए संदेश के बारे में क्या था, तो यह पता लगाने का एक तरीका है। हालाँकि, हमें यह उल्लेख करना होगा कि व्हाट्सएप के पास आधिकारिक सुविधा नहीं है जो आपको हटाए गए संदेशों को दिखाएगा।

घर बैठे Online बनाये वोटर ID कार्ड Apply Voter Id from home

यह एक आजमाई हुई और परखी हुई प्रक्रिया है। हटाए गए व्हाट्सएप संदेशों को पढ़ने के लिए आपको किसी तीसरे पक्ष के एप्लिकेशन को डाउनलोड करने की आवश्यकता होगी जिसे व्हाट्सएप्ड + कहा जाता है। यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है लेकिन ऐप स्टोर पर नहीं। विशेष रूप से, Play store पर कुछ और ऐप्स उपलब्ध हैं जो आपको हटा दी गई जानकारी दिखाते हैं। IPhone उपयोगकर्ताओं के लिए, कोई विकल्प उपलब्ध नहीं हैं।

डिलीट किए गए व्हाट्सएप मैसेज को कैसे पढ़ें
आपको सबसे पहले Google Play store से WhatsRemoved + एप्लिकेशन डाउनलोड करना होगा। ऐप डाउनलोड करने से पहले फोन को पहले वाईफाई नेटवर्क से जोड़ना सुनिश्चित करें। ऐप का साइज 4.90MB है।

फोन पर WhatsRemoved + ऐप इंस्टॉल होने के बाद इसे खोलें और नियम और शर्तों को स्वीकार करें। विशेष रूप से, ऐप में विज्ञापन शामिल हैं क्योंकि यह मुफ्त है। एप्लिकेशन को कार्य करने के लिए आपको फ़ोन की सूचनाओं तक पहुँच प्रदान करनी होगी। यदि आप इससे सहमत हैं, तो YES विकल्प पर क्लिक करें।

एप्लिकेशन तब उन एप्लिकेशन को चुनने के लिए कहता है जिन्हें आप चाहते हैं कि वे सभी सूचनाओं को सहेज सकें। हटाए गए व्हाट्सएप संदेशों को पढ़ने के लिए बस व्हाट्सएप विकल्प को सक्षम करें और फिर जारी रखें। फेसबुक, इंस्टाग्राम और अन्य जैसे अन्य विकल्प उपलब्ध हैं।

WhatsRemoved + फिर आपसे पूछेगा कि उसे फ़ाइलों को सहेजना चाहिए या नहीं। उस विकल्प पर क्लिक करें जिसे आप पसंद करते हैं। फिर यह आपको एक पेज पर ले जाएगा जो सभी हटाए गए व्हाट्सएप संदेशों को दिखाएगा। स्क्रीन के ऊपर दिए गए डिटेल्ड ऑप्शन के बगल में मौजूद व्हाट्सएप विकल्प पर क्लिक करें।

इन सेटिंग्स को सक्षम करने के बाद आप सभी हटाए गए व्हाट्सएप संदेशों को पढ़ पाएंगे। हटाए गए संदेश व्हाट्सऐप + ऐप पर व्हाट्सएप विकल्प के तहत दिखाई देंगे।

8 things to keep in mind if you’re using WhatsApp for work

दुनिया भर की कई कंपनियां कोरोनावायरस महामारी को लेकर आशंकाओं के कारण कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कह रही हैं। घर से काम करते समय ज्यादातर लोग वीडियो कॉलिंग ऐप, मैसेजिंग ऐप और इसी तरह एक-दूसरे से जुड़ने के लिए निर्भर रहते हैं।

यह देखते हुए कि व्हाट्सएप का उपयोग दुनिया भर के अरबों उपयोगकर्ताओं द्वारा किया जाता है, ज्यादातर लोग काम के सामान को समन्वित करने के लिए मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर निर्भर हैं। व्हाट्सएप सहयोगियों के साथ सहज संचार की अनुमति देता है और प्रबंधकों के लिए टीम के सदस्यों पर नज़र रखना आसान बनाता है, क्योंकि वे शारीरिक रूप से उनके सामने मौजूद नहीं हैं।

अगर आप यहां काम के लिए व्हाट्सएप मैसेजिंग एप का उपयोग करते हैं तो कुछ चीजें हैं जिन्हें ध्यान में रखा जाना चाहिए।

आसान संचार के लिए अलग समूह बनाएं Create separate groups for easy communication
एक कंपनी में काम करने वाले कई लोग हैं और सभी को एक समूह में जोड़ने से गड़बड़ पैदा हो सकती है। उस स्थिति में, विभिन्न विभागों के लिए अलग समूह बनाना एक अच्छा विचार है। इससे प्रबंधक को वर्कफ़्लो पर नज़र रखने और टीम के सदस्यों के लिए यह जानने में आसानी होगी कि कौन क्या काम कर रहा है और दोहराव से बचें।

यहां व्हाट्सएप ग्रुप कैसे बनाया जाए: व्हाट्सएप एप खोलें>Here’s how to create WhatsApp group

ऊपर दाएं कोने पर “नया समूह” विकल्प है> उस पर क्लिक करें> समूह के सदस्यों का चयन करें> बोनस प्वाइंट: आप अधिक से अधिक लोगों का चयन कर सकते हैं। लेकिन कई सदस्यों को जोड़ने से बचना उचित है क्योंकि इससे हंगामा हो सकता है।

दो व्हाट्सएप अकाउंट: व्यक्तिगत और पेशेवर Two WhatsApp accounts: Personal and professional
व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन को अलग रखना अच्छा है। इसी सिद्धांत को व्हाट्सएप पर भी लागू किया जा सकता है। व्यक्तिगत उपयोग के लिए एक व्हाट्सएप अकाउंट बनाएं और एक व्यावसायिक उपयोग के लिए। यह मूल रूप से ऑफ-टाइम के दौरान काम से संबंधित संदेशों से बचने के लिए है, खासकर जब आप पारिवारिक डिनर पर बाहर होते हैं।

नोट: दो व्हाट्सएप अकाउंट बनाने के लिए आपके पास दो अलग-अलग फोन होने चाहिए क्योंकि एक डिवाइस पर दो अकाउंट इस्तेमाल नहीं किए जा सकते। हालांकि, व्हाट्सएप मल्टी-डिवाइस सपोर्ट फीचर पर काम कर रहा है और उम्मीद है कि बहुत जल्द रिलीज होगा।

हालाँकि, अगर आपके पास Xiaomi, Honor, Vivo और Oppo फोन हैं तो डुअल ऐप विकल्प उपलब्ध कराते हैं जो उपयोगकर्ताओं को एक ही समय में दो व्हाट्सएप अकाउंट का उपयोग करने देगा।

ग्रुप वॉयस कॉल Group voice calls
व्हाट्सएप वॉयस ग्रुप कॉलिंग फीचर काम को आसान करेगा। विकल्प एक समूह के शीर्ष-दाएं कोने पर उपलब्ध है। यह आपको मैन्युअल रूप से उन सदस्यों का चयन करने देता है जिन्हें आप एक समूह वॉयस कॉलिंग देना चाहते हैं। प्रत्येक टीम के सदस्य को हर बार कॉल करना एक प्रबंधक के लिए मुश्किल होता है। ग्रुप वॉयस कॉल न केवल घर से काम को सरल बनाएगी बल्कि इसे व्यवस्थित भी बनाएगी।

कोई बकवास नहीं No nonsense
जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, व्यक्तिगत और पेशेवर काम को अलग रखें। समूह में अन्य लोगों के समान ही कार्य वार्ता को सीमित करने का एक अच्छा विचार है। किसी भी व्यक्तिगत बातचीत के लिए, हमेशा निजी चैट विकल्प होता है।

कोई बदमाशी नहीं No bullying
एक समूह में कई लोग शामिल हैं – आप कुछ को जान सकते हैं जबकि कुछ आपके लिए पूर्ण अजनबी होंगे। उस स्थिति में यह सीमित करने के लिए हमेशा एक अच्छा विचार है कि कौन आपकी प्रोफ़ाइल फ़ोटो, स्थिति और अन्य व्यक्तिगत विवरणों की जांच कर सकता है। सेटिंग मेनू पर जाएं> गोपनीयता> पर जाएं और अपने संपर्कों में अंतिम बार देखे गए, प्रोफाइल फोटो, के बारे में और स्थिति को बदल दें। यदि आप किसी को अपने विवरण की जांच नहीं करना चाहते हैं तो आप किसी को भी विकल्प बदल सकते हैं।

यदि आप घर से काम कर रहे हैं तो उपयोग करने के लिए सर्वश्रेष्ठ वीडियो कॉलिंग ऐप

समूह सेटिंग्स बदलें Change Group Settings
बहुत सारे समूहों से थक गए? खैर, लोगों को आपको किसी और समूह में जोड़ने से रोकने का एक तरीका है। सेटिंग मेनू> गोपनीयता> पर जाएं फिर समूह> पर क्लिक करें और बदलें कि कौन आपको समूहों में जोड़ सकता है। तीन विकल्प उपलब्ध हैं: हर कोई, मेरा संपर्क और मेरा संपर्क अपेक्षा (ऐसे संपर्क जोड़ें, जो आपको किसी भी समूह में शामिल नहीं करना चाहिए)।

एक्सप्रेस टेक अब टेलीग्राम पर है। हमारे चैनल (@expresstechnology) से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें और नवीनतम तकनीकी खबरों से अपडेट रहें

एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन सक्षम करें Enable end-to-end encryption
चाहे आप काम के लिए व्हाट्सएप का उपयोग कर रहे हों या एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को सक्षम न करना हमेशा एक अच्छा विचार है। सेटिंग मेन्यू में विकल्प को चालू करने के लिए> सुरक्षा> सुरक्षा सूचनाएं दिखाएं विकल्प को सक्षम करें। इससे एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के साथ सभी कॉल और मैसेज सुरक्षित हो जाएंगे और व्हाट्सएप या थर्ड पार्टी उन्हें पढ़ या सुन नहीं पाएंगे।

Use WhatsApp Web

हर कोई बड़ी स्क्रीन पर काम करता है चाहे वह लैपटॉप हो या टैबलेट। यदि आप काम के लिए व्हाट्सएप का उपयोग कर रहे हैं तो इसका वेब संस्करण आज़माएं क्योंकि यह चैटिंग के अनुभव को आसान बना देगा। यह हर समय संदेशों के लिए फोन की जांच करने के लिए असुविधाजनक हो जाता है।

how to use whatsapp in pc web whatsapp

https://web.whatsapp.com/ > open app on phone > go to Settings > WhatsApp Web/Desktop > Scan QR Code.

How To Use WhatsApp Web

यदि आप लंबे पाठ भेजना चाहते हैं, तो आप अपने फ़ोन की टच स्क्रीन के बजाय उन्हें कीबोर्ड पर लिखना पसंद कर सकते हैं। या हो सकता है कि आप अपने कंप्यूटर पर कुछ तस्वीरें और चित्र भेजना चाहते हैं और उन्हें अपने फोन पर स्थानांतरित करना एक अनावश्यक कदम है।

व्हाट्सएप वेब यह सब संभव बनाता है – और हम आपके कंप्यूटर पर व्हाट्सएप वेब एप की स्थापना करके आपका मार्गदर्शन करेंगे।

1. Go To web.whatsapp.com

URL https://web.whatsapp.com के तहत, आपको व्हाट्सएप के लिए वेब ऐप मिलेगा। स्क्रीन कुछ हद तक दाईं ओर दिखेगी।

यह वह विंडो है जहां आपका व्हाट्सएप मैसेंजर दिखाई देगा। हालाँकि, टाइपिंग शुरू करने से पहले, आपको अपने फोन को पेज से जोड़ना होगा। इसके लिए, आपको एक QR कोड प्रदान किया जाता है।

2. Open WhatsApp On Your Phone

अपने फोन के आधार पर, आप विभिन्न तरीकों से वेब ऐप तक पहुंच सकते हैं। वे सभी web.whatsapp.com पेज पर क्यूआर कोड के नीचे बताए गए हैं।

हमारे ट्यूटोरियल के लिए, हम एक एंड्रॉइड फोन का उपयोग कर रहे हैं, इसलिए वह क्यों गया:

WhatsApp > Menu > WhatsApp Web

यदि आप पहली बार व्हाट्सएप वेब का उपयोग कर रहे हैं, तो एक स्कैनर दिखाई देगा जिसके साथ आप अपने कंप्यूटर स्क्रीन पर क्यूआर कोड स्कैन कर सकते हैं। यदि आपने अलग-अलग कंप्यूटरों पर पहले व्हाट्सएप वेब का उपयोग किया है, तो आप पिछले कनेक्शन को चुन सकेंगे।

3. Start Writing

आपका कंप्यूटर अब आपके फोन के माध्यम से व्हाट्सएप से जुड़ा होना चाहिए। आपकी नवीनतम चैट बाईं ओर दिखाई देंगी और एक बार क्लिक करने के बाद, दाईं ओर वार्तालाप खुल जाएगा।

वेब एप्लिकेशन मोबाइल एप्लिकेशन के साथ ही काम करने में सक्षम है। आप ऐसा कर सकते हैं:

  • संदेशों का चयन करें
  • उन्हें घूरो
  • उन्हें आगे
  • संपर्क जानकारी देखें
  • समूह चैट प्रबंधित करें
  • चित्र, वीडियो और अन्य फाइलें भेजें
  • चित्र डाउनलोड करें
  • म्यूट चैट्स
  • एक नई चैट शुरू करें
  • खोज कर
  • select messages
  • star them
  • forward them
  • view contact info
  • manage group chats
  • send images, videos and other files
  • download images
  • mute chats
  • start a new chat
  • search

और इस प्रकार आगे भी।

जब से व्हाट्सएप फेसबुक द्वारा खरीदा गया था – और इससे पहले भी – मैसेजिंग ऐप को दोधारी तलवार माना गया है। जबकि व्हाट्सएप के कई आलोचक हैं, फिर भी ऐसे लोगों की भीड़ है जो मैसेजिंग सेवा का उपयोग निजी तौर पर कंपनी में, या अपने परिवार के लिए समूह चैट बनाने के लिए करते हैं।

व्हाट्सएप पर आपका जो भी रुख हो सकता है, हमने कुछ उपयोगी टिप्स और तरकीबें एकत्रित की हैं कि सेवा को और भी बेहतर कैसे इस्तेमाल किया जाए – जो कि ऐसा करते हैं।

जिसकी आपको जरूरत है:

  • व्हाट्सएप के साथ आपका फोन स्थापित
  • एक कार्यशील इंटरनेट कनेक्शन
  • एक फ़ोन फ़ाइल ब्राउज़र
  • अपनी पसंद का ब्राउज़र

whatsapp tips and tricks

हो सकता है कि आप इनमें से एक या अन्य चाल पहले से जानते हों, हो सकता है कि ये सभी आपके लिए नई हों। जो भी हो, हमने आपके लिए न केवल इन 12 युक्तियों को पाया है, हम प्रत्येक के लिए थोड़ा “कैसे” भी प्रदान करते हैं।

युक्तियों को निम्नानुसार संरचित किया जाएगा, ताकि आप उस अनुभाग पर सही तरीके से कूद सकें जो आपकी सबसे अधिक रुचि है:

  • संदेश
  • समूह चैट और एकाधिक प्राप्तकर्ता
  • एकांत
  • खाता प्रबंधन
  • Messaging
  • Group Chats & Multiple Recipients
  • Privacy
  • Account Management

Messaging

Use Text Formatting In Your Messages

पाठ स्वरूपण कभी-कभी कुछ शब्दों पर जोर देने या एक अलग अर्थ बताने के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है। व्हाट्सएप एक टेक्स्ट एडिटर प्रदान नहीं करता है और फिर भी आप किसी भी अतिरिक्त ऐप को इंस्टॉल किए बिना अपने टेक्स्ट पर मूल स्वरूपण लागू कर सकते हैं!

How To Format Your Text

Simply use the following special characters around your text:

  • Bold: *Message*
  • Italic: _Message_
  • Strike-through: ~Message~
whatsapp tips and tricks
whatsapp tips and tricks

Share Your Location

यदि आप किसी से मिलना चाहते हैं, तो अपने स्थान को साझा करना एक आसान तरीका हो सकता है जिससे उन्हें पता चल सके कि आप कहाँ हैं। इसके बजाय एक पता टाइप करने के लिए कि आपके संपर्क को उनके नेविगेशन प्रोग्राम में कॉपी और पेस्ट करना होगा, बस अपना स्थान साझा करें और वे आपको ढूंढ सकते हैं।

How To Send Your Location

  1. Open a chat
  2. Click on the paperclip icon
  3. Choose “Location”
whatsapp tips and tricks in hindi
whatsapp tips and tricks in hindi

Disable Automatic Saving of Images & Videos

आमतौर पर, व्हाट्सएप आपके गैलरी में प्राप्त सभी छवियों और वीडियो को बचाता है। यह कई कारणों से कष्टप्रद या अप्रिय हो सकता है। जो कुछ भी वे हो सकते हैं, आप अपने फोन की गैलरी में WhatsApp को स्वचालित रूप से मीडिया को बचाने से रोक सकते हैं।

How To Disable Automatic Saving Of Media

iOS

  1. Go to Privacy > Images in the iOS menu
  2. Disable the automatic saving for the WhatsApp application

Android

  1. Open your file browser
  2. Go to WhatsApp > Media
  3. In this folder, create a new file with the name “.nomedia”

Open & Answer Messages From Your Lock Screen

उन लोगों के लिए एक काफी सुविधाजनक चाल है जो अपनी लॉक स्क्रीन पर खुले तौर पर प्राप्त संदेशों को दिखाने से डरते नहीं हैं, सीधे लॉक से संदेशों को पढ़ने और जवाब देने में सक्षम हैं। इस तरह, आपको त्वरित उत्तर के लिए अपना फ़ोन अनलॉक नहीं करना पड़ेगा।

How To Read Messages From The Lock Screen

  1. Go to Settings > Notifications > Popup notifications
  2. Choose when you want to display popup notifications

Save Voice Messages

अपने व्हाट्सएप चैट से वॉयस मैसेज को डाउनलोड करने और सहेजने का एक आसान और तेज़ तरीका भी है। लिखित संदेशों के विपरीत, उन्हें स्क्रीनशॉट का उपयोग करके या आपके चैट इतिहास के टेक्स्ट बैकअप को सहेजकर नहीं रखा जा सकता है।

यह ट्यूटोरियल बताता है कि आप व्हाट्सएप वॉयस संदेशों को आसानी से कैसे डाउनलोड और सहेज सकते हैं।

अपने व्हाट्सएप चैट से वॉयस मैसेज को डाउनलोड करने और सहेजने का एक आसान और तेज़ तरीका भी है। लिखित संदेशों के विपरीत, उन्हें स्क्रीनशॉट का उपयोग करके या आपके चैट इतिहास के टेक्स्ट बैकअप को सहेजकर नहीं रखा जा सकता है।

यह ट्यूटोरियल बताता है कि आप व्हाट्सएप वॉयस संदेशों को आसानी से कैसे डाउनलोड और सहेज सकते हैं।

Group Chats & Multiple Recipients

Mute Group Chats

समूह चैट दोस्तों, सहयोगियों, टीम के साथियों या परिवार के एक बड़े समूह के साथ जुड़े रहने की एक बड़ी संभावना है। हालांकि, कई समूह चैट समय के साथ बहुत सक्रिय हो जाते हैं और सूचनाओं और ध्वनियों के निरंतर पॉपिंग बहुत कष्टप्रद हो सकते हैं।

सौभाग्य से, आप सूचनाओं को चालू रखते हुए, या यहां तक कि सूचनाओं को अक्षम करने के दौरान समूह चैट को म्यूट कर सकते हैं। आपके पास चैट को 8 घंटे (जब आप काम या स्कूल में हों) के लिए एकदम सही है, 1 सप्ताह या 1 वर्ष के लिए म्यूट करने का विकल्प है। लेकिन निश्चित रूप से आप किसी भी समय फिर से चैट को अन-म्यूट कर सकते हैं।

How To Mute Group Chats

  1. Open the group chat you want to mute
  2. Click on the menu icon on the top right (three dots )
  3. Choose “Mute”
  4. Choose either 8 hours, 1 week or 1 year
  5. Optionally, you can choose whether to show notifications or not

Send One Message To Several People

समूह चैट में पसंद है? नहीं, यह ठीक बात है। कभी-कभी, आप उनके बिना कई लोगों को एक ही संदेश भेजना चाहते हैं कि दूसरे को भी संदेश मिल गया। तथाकथित प्रसारणों का उपयोग करके व्हाट्सएप में यह संभव है।

प्रसारण आपको अपने संपर्कों के एक नंबर का चयन करने की अनुमति देता है (केवल आवश्यकता यह है कि आपको समूह चैट बनाने के बिना एक बार उन्हें एक संदेश भेजने के लिए अपने फोन में सहेजे गए उनके नंबर की आवश्यकता है)। उत्तर तो व्यक्तिगत चैट में भी पॉप अप होंगे।

How To Send A Broadcast

  1. Open the main menu of WhatsApp
  2. Choose “New broadcast”
  3. Select the people you want to message and confirm
  4. Now you can type or record your message

Privacy

Disable Blue Check Marks

आपके संदेशों के नीचे, व्हाट्सएप कई छोटे प्रतीक प्रदान करता है। उन्हें संदेश के टाइमस्टैम्प के ठीक बगल में पाया जा सकता है और वे सभी अलग-अलग चीजों का मतलब निकालते हैं:

  • Message sent
  • Message delivered
  • Message read

कभी-कभी, यह जानना सुविधाजनक होता है कि किसी ने आपका संदेश पढ़ा है। इस तरह, आप जानते हैं कि वे रद्द किए गए दिनांक या अपडेट किए गए स्थान के बारे में जानते हैं, या आप बस जानते हैं कि वे ठीक हैं और अपने फोन तक पहुंचने में सक्षम हैं।

हालाँकि, कुछ लोगों को जब आप किसी संदेश का जवाब नहीं देते हैं, तो वे बहुत परेशान या सीधे नाराज हो सकते हैं। एक जवाब जो नीले चेक के निशान दिखने के बाद पांच मिनट से अधिक समय लेता है, लगभग आक्रामक माना जाता है। सौभाग्य से, आप आसानी से अपने संपर्कों को अपने संदेश की स्थिति दिखा सकते हैं!

नोट: यदि आप पढ़ी गई रसीदों को निष्क्रिय कर देते हैं, तो आप अन्य लोगों के संदेश की स्थिति भी नहीं देख पाएंगे!

How To Disable The “Read” Status

  1. Go to Settings > Account > Privacy
  2. Turn of “Read receipts”

Disable “Last Seen” Status

नीली जाँच के निशान के समान, आप जानकारी को तब छुपा सकते हैं जब आप अंतिम बार ऑनलाइन हो चुके हों। जब आप अभी भी अपने संपर्कों के वर्तमान में ऑनलाइन होने के रूप में चिह्नित होंगे, जब आप वास्तव में होते हैं, तो यह आपको टाइमस्टैम्प को देखने से तब रोकेगा जब आप अंतिम बार ऑनलाइन हो चुके होंगे।

नोट: इसे अक्षम करने से आपको अपने संपर्कों की “अंतिम देखी गई” स्थिति देखने से भी रोका जा सकेगा।

How To Disable The “Last Seen” Status

  1. Go to Settings > Account > Privacy
  2. Set “Last Seen” to “Nobody”

Create Backups

खासकर जब आप एक नया फोन लेने की योजना बनाते हैं, तो यह आपके चैट इतिहास का बैकअप बनाने की सलाह देता है। इस तरह, आप उसी एसडी कार्ड का उपयोग करके अपने नए फोन पर अपने बैकअप का उपयोग कर सकते हैं। बेशक आप एकल चैट के इतिहास को भी सहेज सकते हैं और उन्हें ई-मेल के माध्यम से खुद या किसी और को भेज सकते हैं।

आपके डिवाइस के आधार पर इन चीजों को अलग तरह से संभाला जाता है।

How To Create Chat Backups

iOS

  1. First, activate iCloud Drive under iPhone Settings > iCloud > iCloud Drive
  2. Start your backup under WhatsApp > Settings > Chat Backup
  3. Here, you can also set in which intervals you’d like your phone to make an automatic backup of your chat history

Android

  1. Go to Settings > Chats > Chat backup
  2. There, you will see the last backup made, you can start a manual backup or change the settings of an automatic backup on Google Drive
  3. To e-mail a chat history, go to Settings > Chats > Chat history
  4. Choose “Email chat”
  5. Choose the chat you want to send

Account Management

Change Phone Number

सिर्फ इसलिए कि आपको एक नया नंबर नहीं मिला है, इसका मतलब है कि आपको व्हाट्सएप को नए सिरे से सेट करना होगा नया खाता बनाने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप अपने मौजूदा खाते को नए फ़ोन नंबर पर स्थानांतरित कर सकते हैं।

नोट: यदि आप अपने फ़ोन और अपने नंबर दोनों को बदलते हैं, तो अपने पुराने फ़ोन का उपयोग करके नंबर को पहले अपने नए में बदलें। फिर आप अपने नए फोन में व्हाट्सएप इंस्टॉल कर सकते हैं।

How To Change To My New Number

  1. Go to Settings > Account > Change number
  2. Read the information and proceed
  3. Enter your old and your new number

आपने इस post whatsapp tips and tricks in hindi के माध्यम से बहुत कुछ जानने को मिला होगा. और आपको हमारी दी गयी जानकारी पसंद भी आया होगा. हमारी पूरी कोशिश होगी कि आपको हम पूरी जानकारी दे सके.जिससे आप को जानकारियों को जानने समझने और उसका उपयोग करने में कोई दिक्कत न हो और आपका समय बच सके. साथ ही साथ आप को वेबसाइट सर्च के जरिये और अधिक खोज पड़ताल करने कि जरुरत न पड़े.

यदि आपको लगता है whatsapp tips and tricks in hindi इसमे कुछ खामिया है और सुधार कि आवश्यकता है अथवा आपको अतिरिक्त इन जानकारियों को लेकर कोई समस्या हो या कुछ और पूछना होतो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है.

और यदि आपको whatsapp tips and tricks in hindi की जानकरी पसंद आती है और इससे कुछ जानने को मिला और आप चाहते है दुसरे भी इससे कुछ सीखे तो आप इसे social मीडिया जैसे कि facebook, twitter, whatsapps इत्यादि पर शेयर भी कर सकते है.

Leave a Comment