V V Giri Indian President वी वी गिरी – वराहगिरी वेंकट गिरी

V V Giri Indian President वी वी गिरी – वराहगिरी वेंकट गिरी

Bharat Ke Rashtrapati – List Of Indian President

V V Giri Indian President वी वी गिरी - वराहगिरी वेंकट गिरी
V V Giri Indian President वी वी गिरी – वराहगिरी वेंकट गिरी

V V Giri

जन्म : 10 अगस्त 1894

पिता : वी.वी. जोगय्या पन्तुलु,  माता : शुभाद्रम्मा. 

जन्म स्थान: ब्रह्मपुर, ओड़िशा

मृत्यु: 23 जून 1980.

राष्ट्रपति पद की कालावधि: 24 अगस्त 1969 – 24 अगस्त 1974

भारत के चौथे राष्ट्रपति थे। इनके कार्यकाल में एक बार इन्हें सर्वोच्च न्यायालय में उपस्थित होना पड़ा था। जब सर्वोच्च न्यायालय में राष्ट्रपति के निर्वाचन विवाद की सुनवाई हो रही थी। वर्ष 1969 में जब तत्कालीन राष्ट्रपति जाकिर हुसैन का निधन हो गया, तो उसके उपरांत वी.वी. गिरि को भारत का कार्यवाहक राष्ट्रपति बनाया गया.

डा. राजेद्र प्रसाद Rajendra Prasad जी के बारे में पढ़े.

उसके बाद वे अपनी पार्टी के सदस्यों के मामूली विरोध के बाद भारत के चौथे राष्ट्रपति बने और वर्ष 1974 तक देश की सेवा की. जीवन पर्यंत वे अपने भाषण कौशल के लिए विख्यात रहे. वे एक निपुण लेखक भी थे, उन्होंने ‘इंडस्ट्रियल रिलेशन’ और ‘लेबर प्रॉब्लम इन इंडियन इंडस्ट्री’ नामक पुस्तकें भी लिखी. भारत सरकार ने उनके योगदान और उपलब्धियों के मद्दे नजर उन्हें वर्ष 1975 में भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत-रत्न’ देकर सम्मानित किया.


आपने इस post V V Giri Indian President वी वी गिरी – वराहगिरी वेंकट गिरी के माध्यम से बहुत कुछ जानने को मिला होगा। और आपको हमारी दी गयी जानकारी पसंद भी आया होगा. हमारी पूरी कोशिश होगी कि आपको हम पूरी जानकारी दे सके। जिससे आप को जानकारियों को जानने समझने और उसका उपयोग करने में कोई दिक्कत न हो और आपका समय बच सके. साथ ही साथ आप को वेबसाइट सर्च के जरिये और अधिक खोज पड़ताल करने कि जरुरत न पड़े।

यदि आपको लगता है V V Giri Indian President वी वी गिरी – वराहगिरी वेंकट गिरी इसमे कुछ खामिया है और सुधार कि आवश्यकता है अथवा आपको अतिरिक्त इन जानकारियों को लेकर कोई समस्या हो या कुछ और पूछना होतो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है।

और यदि आपको V V Giri Indian President वी वी गिरी – वराहगिरी वेंकट गिरी की जानकरी पसंद आती है और इससे कुछ जानने को मिला और आप चाहते है दुसरे भी इससे कुछ सीखे तो आप इसे social मीडिया जैसे कि facebook, twitter, whatsapps इत्यादि पर शेयर भी कर सकते है।

1 thought on “V V Giri Indian President वी वी गिरी – वराहगिरी वेंकट गिरी”

Leave a Comment