यूपीटेट 2019 22 अक्टूबर से रजिस्ट्रेशन प्रक्रीया शुरू

यूपीटेट 2019 22 अक्टूबर से रजिस्ट्रेशन प्रक्रीया शुरू

उत्तर प्रदेश एग्जामिनेशन रेगुलेटरी अथॉरिटी ने  शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटेट) 2019 का नोटिफिकेशन जारी कर दिए गए है। परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रीया 1 नवंबर 2019 से शुरू की जाएगी। इच्छुक उम्मीदवार यूपी एजुकेशन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in. पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन कि आखिरी तारीख 21 नवंबर 2019 है। परीक्षा का आयोजन 22 दिसंबर 2019 को किया जाएगा। 

परीक्षा का आयोजन दो शिफ्ट, पेपर-1 और पेपर-2 में किया जाएगा। प्राइमरी टीचर (क्लास  I-V) के लिए पेपर-1 और मिडिल स्कूल टीचर (क्लास-VI-VIII) के लिए पेपर-2 परीक्षा आयोजित होगी। परीक्षा का माध्यम हिंदी, इंग्लिश, संस्कृत और उर्दू होगा। परीक्षा का रिजल्ट जनवरी में जारी किए जा सकते हैं। 
Important Link Click Here for Apply

http://upbasiceduboard.gov.in/


आयु सीमा
आवेदन करने वाले उम्मादवारों की आयु सीमा 18 से 35 वर्ष निर्धारित की गई है। आरक्षित वर्ग ओबीसी को 3 साल, ओससी, एसटी को 5 साल और विक्लांग उम्मीदवारों को 10 साल तक की छूट दी गई है।

शैक्षणिक योग्यता

  • प्राइमरी टीचर के लिए उम्मीदवारों को ग्रेजुएशन की डिग्री के साथ डी.एड या नर्सरी टीचिंग ट्रेनिंग या टीचिंग मे डिप्लोमा होना चाहिए।
  • अपर प्राइमरी टीचर के लिए ग्रेजुएशन की डिग्री के साथ बी.एड या बीटीसी की डिग्री होना अनिवार्य है। 
     

आवेदन शुल्क
जनरल और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 600 रूपए , एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 400 रूपए और विक्लांग उम्मीदवारों को 100 रूपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। अगर आवेदक पेपर-1 और पेपर-2 दोनो  परीक्षा के लिए आवेदन कर रहा है तो उम्मीदवार को आवेदन शुल्क दो बार जमा करना होगा। 


ऐसे करें आवेदन

  • यूपी एजुकेशन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in. पर जाएं।
  • होमपेज पर ‘Apply online for UP Teacher Eligibility Test 2019’ की लिंक पर क्लिक करें।
  • नए पेज पर डिटेल्स डाल कर रजिस्ट्रेशन करें।
  • रजिस्ट्रेशन आईडी , पासवर्ड डाल कर लॉग-इन करें।
  • फॉर्म में मांगी गई जानकारी भरें और फोटो, डॉक्यूमेंट्स अप्लोड करें।
  • आखिर में पेमेंट करें और सबमिट करें। 

1 thought on “यूपीटेट 2019 22 अक्टूबर से रजिस्ट्रेशन प्रक्रीया शुरू”

Leave a Comment