Find Lost or Stolen Mobile?

Table of Contents

Find Lost or Stolen Mobile?

Find Lost or Stolen Mobile
Find Lost or Stolen Mobile?

Find Lost or Stolen Mobile? स्मार्ट फोन चोरी या घूम जाने के बाद भी मिल सकता है. इसकी संभावना १०% आपके पास भी है. इसके लिए आपको दुसरे फ़ोन या computer का इस्तेमाल करना होगा.

भारत में आये दिन mobile कंपनिया तरह तरह के महंगे mobile बना रही है, और उसके तरह तरह के फंक्शन पर काम भी कर रही है. खास कर उसके कैमरा, स्पीड, साइज़ आदि. पर एक काम अब भी बाकि है जिसपर शायद mobile कंपनियों को पता भी है पर लगता है वह Find Lost or Stolen Mobile? इसपर काम करना नहीं चाहते. वह है mobile का चोरी यार घूम जाने के बाद उसके मिलने Find Lost or Stolen Mobile? की संभावना लगभग न के बराबर होता है.

mobile सिक्यूरिटी के मामले में IPhone जैसे कंपनी अन्य सभी कंपनी से बेहतर है पर उसके कीमत के कारण सामान्य व्यक्ति लेना नहीं चाहता है. उसके बावजूद भी Samsung, redmi, vivo, oppo जैसे mobile भी महंगे है और बाजारों में बिकता भी है लोग इसे खरीदने में भी आगे है. पर यह सब mobile IPHONE के सिक्यूरिटी की विशेषता के मुकाबले बहुत पीछे है.

Find Lost or Stolen Mobile?

जानते है अब mobile में क्या करें की यदि चोरी या घूम भी जाये तो वह मिल सकता है, संभावना हो सकती है.

  1. imei number इस के जरिये आप अपने mobile को खोज सकते हो, पर आपके पास trackar होना चाहिए और यह आम तौर पर सिम कंपनी और पुलिस वालो के पास होता है. और समस्या यह है की ज्यदातर घटनाओ में इस प्रक्रिया में mobile का मिलाना लगभग शून्य ही माना जाता है. और इस प्रक्रिया में कोई भी व्यक्ति FIR करना नहीं चाहते.

२. अब जानते है दूसरी संभावना के बारे में, आपको अपने चोरी या घुमे हुए mobile का ईमेल id और पासवर्ड याद रखना है उसे आपको गूगल के एक टूल्स में जाकर लॉग इन करना है और उसे वहां से ट्रैक कर सकते हो. यदि वह mobile चालू रहा तो या उसका आखिरी लोकेशन मालूम पड़ जायेगा जब आखिरी बार उसे किसी ने चालू किया होतो.


आधार-पैन कार्ड को लिंक Aadhar Pan Card Link इसे पढ़े और जल्द ही लिंक कर लें.


Find Lost or Stolen Mobile?

सबसे पहले एंड्राइड स्मार्ट फ़ोन पर जाकर आपको यह सेटिंग करनी होगी. याद रहे यह सेटिंग अपने मोबाइल में हमेशा चालू रहे.

  • Launch Settings.
  • Tap Security Status –> Find Device –> On
  • Tap Security or lock screen –> Location –> On
  • Location –> High accuracy –> on
  • Location –> Google Location History–>on
mobile security
Find Lost or Stolen Mobile?
mobile
Find Lost or Stolen Mobile?
mobile security
Find Lost or Stolen Mobile?
mobile security
Find Lost or Stolen Mobile?

यह सभी सेटिंग हो जाने के बाद आप इसे दुसरे डिवाइस से चेक कर सकते है. पर ध्यान रहे मोबाइल घुमने या चोरी होने के बाद वह किसी तरह से स्विच ऑफ नहीं होना चाहिए. यह तो है की कोई भी यदि मोबाइल चोरी करता है तो उसे स्विच ऑफ जरुर करेगा. यदि सौभग्य से फ़ोन चालू रहा तो तो यह जो स्टेप है उसे फॉलो करें शायद लोकेशन का पता लग जाये.

अब आप इस दुसरे डिवाइस से चेक करें. इसके लिए आप दिए गए निर्देश को अपनाये

  1. दुसरे डिवाइस में जाकर ब्राउज़र खोले.
  2. इस वेबसाइट पर जाये android.com/find.
  3. यहाँ पर आपको अपने मोबाइल में जो ईमेल और पासवर्ड था उसी से लॉग इन करें. ध्यान रहे ऐसे डिवाइस का इस्तेमाल करें जिसमे आप ने यह ईमेल id इस्तेमाल किया हो. ऐसा होने से २ स्टेप वेरिफिकेशन नहीं करना होगा.
  4. लॉग इन हो जाने के बाद आपको यह दिए गए स्क्रीन की तरह पेज दिखागा.
google find my device
Find Lost or Stolen Mobile?

१. यहाँ से मैप देख सकते है. लोकेशन दिखेगा. चेक करने के लिए आप “Play Sound” पर जा कर क्लिक करें ऐसा करने से मोबाइल में रिंगटोन बजेगा.

२. Secure Device से आपको यदि फोन नहीं मिल रहा और लगता है मिलने की सम्भावना ही नहीं है तो उसे आप लॉक कर दें. जिससे अब यदि किसी को मिल भी जायेगा तो वह इस्तेमाल नहीं कर पायगा.

३. Erase Device से अपने फ़ोन का डाटा डिलीट कर सकते है और मोबाइल पूरी तरह से फोर्म रिसेट हो जायेगा. जिसे आप आगे लॉग इन भी नहीं कर पाएंगे.

Play Store बहुत से APP मिलेंगे पर ध्यान रहे उसे पूरी तरह जाँच ले. उसके बाद ही इस्तेमाल करें.

Use 3 Apps for mobile security

१. CrookCatcher – Anti Theft : यह app play store पर फ्री अथवा पेड वर्शन में उपलब्ध है. इससे भी मोबाइल चोरी पर कुछ हद तक बचा जा सकता है. इसे डाउनलोड करने के बाद आप इसकी सेटिंग ठीक कर लें. अब यदि इस मोबाइल को कोई गलत पासवर्ड डालकर खोलने की कोशिश करेगा तो उसका फोटो व फ़ोन लोकेशन आपको आपके दिए हुए मेल id पर मिल जायेगा.

c2 Find Lost or Stolen Mobile?
Find Lost or Stolen Mobile?
crock
Find Lost or Stolen Mobile?

Prey Anti Theft: Find My Phone & Mobile Security: विरोधी चोरी, डेटा सुरक्षा, और डिवाइस प्रबंधन ऐप है जिसमें खोए हुए फोन, लैपटॉप और टैबलेट का पता लगाने में 10 साल का अनुभव है। Android, Chromebook, iOS, Windows, Linux, Ubuntu, या MAC के लिए उपलब्ध है। सभी उपकरणों को एक ही खाते के तहत प्रबंधित किया जाता है और एप्लिकेशन से या वेबसाइट पर ऑनलाइन पैनल के माध्यम से प्रबंधनीय है।

android mobile protection
Find Lost or Stolen Mobile?

Lost Android : लॉस्ट एंड्रॉइड आपको अपनी वेबसाइट के माध्यम से अपने लापता फोन तक रिमोट एक्सेस की अनुमति देगा। यहां, आप संवेदनशील जानकारी को मिटाने में सक्षम होंगे यदि आपको डर है कि आपका फोन कभी वापस नहीं हो सकता है, या किसी को खोजने और उसे वापस करने की उम्मीद में आपके फोन पर संदेश भेज सकता है।

इसके अतिरिक्त, आप किसी भी कॉल को दूरस्थ रूप से अग्रेषित करने का विकल्प चुन सकते हैं जो किसी अन्य नंबर के लिए गायब हो सकती है और आपके फोन के साथ ली गई किसी भी कॉल या संदेश की चलती सूची को रिकॉर्ड कर सकती है।

android
Find Lost or Stolen Mobile?

पर in सबके बावजूद भी आपको अपने मोबाइल का ध्यान खुद रखना होगा.

Visit BlogAdda.com to discover Indian blogs

************************************************

आपने इस post Find Lost or Stolen Mobile? के माध्यम से बहुत कुछ जानने को मिला होगा. और आपको हमारी दी गयी जानकारी पसंद भी आया होगा. हमारी पूरी कोशिश होगी कि आपको हम पूरी जानकारी दे सके.जिससे आप को जानकारियों को जानने समझने और उसका उपयोग करने में कोई दिक्कत न हो और आपका समय बच सके. साथ ही साथ आप को वेबसाइट सर्च के जरिये और अधिक खोज पड़ताल करने कि जरुरत न पड़े.

यदि आपको लगता है Find Lost or Stolen Mobile? इसमे कुछ खामिया है और सुधार कि आवश्यकता है अथवा आपको अतिरिक्त इन जानकारियों को लेकर कोई समस्या हो या कुछ और पूछना होतो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है.

और यदि आपको Find Lost or Stolen Mobile?i की जानकरी पसंद आती है और इससे कुछ जानने को मिला और आप चाहते है दुसरे भी इससे कुछ सीखे तो आप इसे social मीडिया जैसे कि facebook, twitter, whatsapps इत्यादि पर शेयर भी कर सकते है.

धन्यवाद!

Leave a Comment