एक लोमड़ी और बकरी Ek lomadi aur bakari ki kahani

एक लोमड़ी और बकरी Ek lomadi aur bakari ki kahani

एक लोमड़ी और बकरी Ek lomadi aur bakari ki kahani
एक लोमड़ी और बकरी Ek lomadi aur bakari ki kahani

hindi me kahaniyan

एक लोमड़ी और बकरी Ek lomadi aur bakari ki kahani

एक बार एक लोमड़ी जंगल में भोजन कि तलाश कर रही थी तब उसे एक छोटा खरगोश दिखाई देता है वह उसे पकड़ कर खा जाता है. पेट तो उसका भर जाता है पर उसे प्यास लगा जाती है. जंगल में एक कुआ था वह उसके पास पानी पिने जाती है. पर पानी पीते समय उसका पैर फिसल जाने से वह  कुए में गिर गई ।

उसने कुए से निकलने कि बहुत कोशिश कि ,लेकिन सफलता नहीं मिली । कुछ समय बाद एक बेवकूफ बकरी वंहा से गुजरी| उसने लोमड़ी को कुएमे गिरा हुआ देखा । उसने लोमड़ी से पूछा कि क्या कुए का पानी पीने में अच्छा है |लोमड़ी बड़ा ही चालाक था अपनी बातों से वह बकरी को कुए में उतरना चाहता था. लोमड़ी ने उत्तर दिया ,”हां ,इसका पानी बड़ा मीठा और ठंडा है ।” उसने बकरी को निचे कुए में आकर पानी पीने का निमंत्रण दिया ।

ऐसे ही मजेदार एक और कहानी इसे पढने के लिए क्लिक करे.

kahani hindi mein

लालची मख्खी Lalchi Makkhi ki Kahani

बेचारी बकरी उस लोमड़ी कि बातो में आ गई । उसने लोमड़ी के शब्दो पर यकीनं कर लिया । उसने कुए में छलांग लगा दी । यह देख पहले तो लोमड़ी बहुत खुश हुआ उसके बाद बकरी के सामने झूट का दुखी होने का नाटक करने लगा. पर अब बकरी को  निचे पहुँच कर उसे अपनी गलती समझ में आई ।

लोमड़ी ने उससे कहा ,”अगर तुम मुझे अपनी पीठ पर चढ़ने दो , तो मैं कुए के बाहर निकल सकती हूँ| उसके बाद मैं तुम्हारी भी सहायता कर सकुंगी ।” बकरी फ़ौरन तैयार हो गई और लोमड़ी कुए के बाहर निकल आई । बकरी को कुए में ही छोड़ लोमड़ी अपनी राह चल पड़ी । बकरी वहीं चिल्लाने लगी पर उसे बचने कोई नहीं आया. उसे अपने किये का बहुत पछतावा होने लगा.

एक लोमड़ी और बकरी Ek lomadi aur bakari ki kahani

शिक्षा: 1. काम करने से पहले सोचो ।
2. दूसरों कि मदद करों पर बहुत ही सोच समझ कर, क्यूंकि कुछ लोग हमारी अच्छाई को हमारी कमजोरी समझ उसका फायदा उठाने लगते है.

***************************************

आपने इस post एक लोमड़ी और बकरी Ek lomadi aur bakari ki kahani के माध्यम से बहुत कुछ जानने को मिला होगा. और आपको हमारी दी गयी जानकारी पसंद भी आया होगा. हमारी पूरी कोशिश होगी कि आपको हम पूरी जानकारी दे सके.जिससे आप को जानकारियों को जानने समझने और उसका उपयोग करने में कोई दिक्कत न हो और आपका समय बच सके. साथ ही साथ आप को वेबसाइट सर्च के जरिये और अधिक खोज पड़ताल करने कि जरुरत न पड़े.

यदि आपको लगता है एक लोमड़ी और बकरी Ek lomadi aur bakari ki kahani इसमे कुछ खामिया है और सुधार कि आवश्यकता है अथवा आपको अतिरिक्त इन जानकारियों को लेकर कोई समस्या हो या कुछ और पूछना होतो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है.

और यदि आपको एक लोमड़ी और बकरी Ek lomadi aur bakari ki kahani की जानकरी पसंद आती है और इससे कुछ जानने को मिला और आप चाहते है दुसरे भी इससे कुछ सीखे तो आप इसे social मीडिया जैसे कि facebook, twitter, whatsapps इत्यादि पर शेयर भी कर सकते है.

धन्यवाद!

0 thoughts on “एक लोमड़ी और बकरी Ek lomadi aur bakari ki kahani”

Leave a Comment