What is Nota What is Nota in Election

What is Nota What is Nota in Election

What is Nota What is Nota in Election
What is Nota What is Nota in Election

क्या नोटा चुनाव में मतदाताओ के लिए एक अस्त्र के रूप में है? या एक फुस्सी सा पटाखा…..?

What is Nota? What is the use of NOTA in election? Is nota a good option? How can I make a vote in India?

आज दिन ब दिन जनता नेताओं से त्रस्त होती जा रही है. नेता अब ईद के चाँद से भी ज्यादा खास हो गये है. कम से कम ईद का चाँद साल में एक बार तो दीखता है पर नेता पांच साल में भी शायद ही कहीं सड़कों पर नजर आता है. जनता की परेशानियां तो दूर की बात है उनकी मुलभुत आवश्यकता जैसे सड़क, शौचालय, पानी, बच्चो के खेल के मैदान, स्कूल, भी जनता को नहीं मिल पाती है.

अब जनता का क्या है पांच वर्ष में एक बार चुनाव आता है और बस एक चुनाव संबंधित पत्र उसके पास रह सके इस कारण वह मतदान करने जाता है. परन्तु बहुत से मतदाता अब इस चुनाव् का बहिष्कार भी करते है. इसलिए चुनाव आयोग ने नोटा (NOTA- none of the above) जैसे विकल्प को लाया, जिसके तहत मतदार मतदान तो करेगे पर यदि उसे चुनाव में आये प्रत्याशी में किसी को वोट नहीं देना है तो वह नोटा जैसे विकल्प को चुन सकता है.

दरअसल, फर्ज कीजिए कि आपको किसी भी पार्टी का कोई उम्मीदवार पसंद न हो और आप उनमें से किसी को भी अपना वोट देना नहीं चाहते हैं तो फिर आप क्या करेंगे. इसलिए निर्वाचन आयोग ने ऐसी व्यवस्था की कि वोटिंग प्रणाली में एक ऐसा तंत्र विकसित किया जाए ताकि यह दर्ज हो सके कि कितने फीसदी लोगों ने किसी को भी वोट देना उचित नहीं समझा है. यानी अब चुनावों में आपके पास एक और विकल्प होता है कि आप इनमें से कोई नहीं का भी बटन दबा सकते हैं. यानी आपको इनमें से कोई भी उम्मीदवार पसंद नहीं है. ईवीम मशीन में NONE OF THE ABOVE यानी  NOTA का गुलाबी बटन होता है. 

वोट कैसे दें

घर बैठे Online बनाये वोटर ID कार्ड Apply Voter Id from home

electoral system in india
electoral system in india – What is Nota What is Nota in Election

What is Nota What is Nota in Election : जब नोटा की व्यवस्था हमारे देश में नहीं थी, तब चुनाव में अगर किसी को लगता था कि उनके अनुसार कोई भी उम्मीदवार योग्य नहीं है, तो वह वोट नहीं करता था और इस तरह से उनका वोट जाया हो जाता था. ऐसे में मतदान के अधिकार से लोग वंचित हो जाते थे. यही वजह है कि नोटा के विकल्प पर गौर फरमाया गया ताकि चुनाव प्रक्रिया और राजनीति में शुचिता कायम हो सके. बता दें कि भारत, ग्रीस, युक्रेन, स्पेन, कोलंबिया और रूस समेत कई देशों में नोटा का विकल्प लागू है.

What is Nota What is Nota in Election तो फिर समस्या क्या है?

समस्या यह की यदि मान लें किसी चुनाव में १० में से नोटा के लिए ९ वोट पड़े और किसी व्यक्ति को १० में से सिर्फ १ वोट तब भी उस प्रत्याशी को ही जीत दी जाएगी. जब की जनता के वोट के अनुसार कोई भी प्रत्याशी उस पद के काबिल नहीं है. दरअसल, भारत निर्वाचन आयोग ने दिसंबर 2013 के विधानसभा चुनावों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में इनमें से कोई नहीं अर्थात नोटा (None of the above, or NOTA ) बटन का विकल्प उपलब्ध कराने के निर्देश दिए.

नोटा उम्मीदवारों को खारिज करने का एक विकल्प देता है. ऐसा नहीं है कि वोटों की गिनती की समय उनके वोटों को नहीं गिना जाता है. बल्कि नोटा में कितने लोगों ने वोट किया, इसका भी आकलन किया जाता है. चुनाव के माध्यम से पब्लिक का किसी भी उम्मीदवार के अपात्र, अविश्वसनीय और अयोग्य अथवा नापसन्द होने का यह मत केवल यह सन्देश मात्र होता है कि कितने प्रतिशत मतदाता किसी भी प्रत्याशी को नहीं चाहते हैं.

नोटा की आवश्यता क्यों हैं? What is Nota What is Nota in Election

  • कभी-कभी राजनीतिक पार्टिया गलत उम्मीदवार चुन लेते हैं जिसके कारण मतदाता वोट नहीं देना चाहता हैं, लेकिन यदि वह नहीं देता है तो उसके जगह कोई दूसरा वोट डाल देता है या उसे मजबूरी में किसी न किसी पार्टी के मतदाता को वोट देना पड़ता था, लेकिन नोटा का विकल्प होने से मतदाता निर्वाचित उम्मीदवारों के प्रति अपने विरोध को दर्ज करा सकती हैं.
  • मतदाता को उम्मीदवारों को नकारने का विकल्प देना इस बात का परिचायक हैं कि लोकतंत्र में जनता ही सर्वोपरि हैं.
  • नोटा जनता के मालिकाना हक को सुनिश्चित करता हैं.
  • नोटा की वजह से कुछ हद तक जनप्रतिनिधि अपने दायित्वों के प्रति ईमानदार हो जाते हैं. नेता से ईमानदारी की उम्मीद रखना मूर्खता हैं लेकिन कुछ नेता ईमानदार भी होते है.

इसलिए हम कह सकते है…. नोटा चुनाव में मतदाताओ के लिए एक अस्त्र के रूप में नहीं है या एक फुस्सी सा पटाखे से भी बत्तर है. सरकार को What is Nota What is Nota in Election इस व्यवस्था को और सुदृढ़ बनाने की आवश्यकता है जिससे जनता को लाभ हो और वह एक अच्छा और कर्मठ प्रत्याशी चुन सके.

आप अपने राय कमेंट बॉक्स में लिखाना न भूल…


आपने इस post What is Nota What is Nota in Election के माध्यम से बहुत कुछ जानने को मिला होगा. और आपको हमारी दी गयी जानकारी पसंद भी आया होगा. हमारी पूरी कोशिश होगी कि आपको हम पूरी जानकारी दे सके.जिससे आप को जानकारियों को जानने समझने और उसका उपयोग करने में कोई दिक्कत न हो और आपका समय बच सके. साथ ही साथ आप को वेबसाइट सर्च के जरिये और अधिक खोज पड़ताल करने कि जरुरत न पड़े.

यदि आपको लगता है What is Nota What is Nota in Election इसमे कुछ खामिया है और सुधार कि आवश्यकता है अथवा आपको अतिरिक्त इन जानकारियों को लेकर कोई समस्या हो या कुछ और पूछना होतो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है.

और यदि आपको What is Nota What is Nota in Election की जानकरी पसंद आती है और इससे कुछ जानने को मिला और आप चाहते है दुसरे भी इससे कुछ सीखे तो आप इसे social मीडिया जैसे कि facebook, twitter, whatsapps इत्यादि पर शेयर भी कर सकते है.

धन्यवाद!

2 thoughts on “What is Nota What is Nota in Election”

Leave a Comment