FASTag क्या है What is FASTag

FASTag क्या है What is FASTag

FASTag क्या है What is FASTag
FASTag क्या है What is FASTag

आप PAYTM, Bank, Axis Bank, HDFC Bank, ICICI Bank, Airtel Payment Bank, Kotak Bank इसे द्वारा करा सकते है.

FASTag क्या है What is FASTag: 15 जनवरी, 2020 से टोल प्लाजा से गुजरने वाले सभी वाहनों के लिए FAStag अनिवार्य होगा, सरकार ने 15 दिसंबर, 2019 की पिछली समयसीमा बढ़ाने का फैसला किया। पिछले साल सितंबर में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने घोषणा की FASTag 1 दिसंबर से अनिवार्य हो जाएगा, हालांकि, बाजार में टैग की कमी के कारण इसे पहले ही दो बार बढ़ाया जा चुका है। यदि आप अभी भी इस बात पर असमंजस में हैं कि FASTag क्या है और आप कैसे प्राप्त कर सकते हैं, तो हम यहाँ मदद करने के लिए हैं।

FASTag क्या है What is FASTag

FASTag एक छोटा पुन: उपयोग योग्य टैग है जिसे आपके वाहन की विंडशील्ड से चिपकाए जाने की आवश्यकता है। यह RFID तकनीक पर काम करता है और आपके बैंक खाते से या आपके FASTag लिंक्ड वॉलेट से तत्काल कैशलेस भुगतान की अनुमति देता है। एक बार जब आपका वाहन एक टोल गेट को पार कर लेता है, तो आपको कटौती के विवरण के साथ एक एसएमएस मिलेगा।

fastag 3 FASTag क्या है What is FASTag
FASTag क्या है What is FASTag
fastag 4 FASTag क्या है What is FASTag
FASTag क्या है What is FASTag

आप FASTag कैसे खरीद सकते हैं
आप FASTag खरीदने के लिए शारीरिक रूप से अपनी बैंक शाखा में जा सकते हैं, जो आपके बैंक खाते से जुड़ा होगा। आपको बस अपना FASTag अकाउंट एक्टिवेट करना है और अपने बैंक अकाउंट में पर्याप्त बैलेंस रखना है। आप सड़क परिवहन प्राधिकरण कार्यालयों, परिवहन कलियों और बैंकों और NHAI द्वारा स्थापित प्वाइंट-ऑफ-सेल्स में FASTag भी खरीद सकते हैं और पेट्रोल पंपों का चयन कर सकते हैं।

आप FASTag को Amazon, Paytm और Airtel धन्यवाद ऐप के माध्यम से ऑनलाइन खरीद सकते हैं और अपने वाहन के विवरण का उपयोग करके सक्रिय कर सकते हैं और भुगतान मोड सेट कर सकते हैं। यदि आप एक वाणिज्यिक वाहन के मालिक हैं, तो आप 1800-102-6480 पर डायल करके पेटीएम से फास्टैग खरीद सकते हैं।

अतिआवश्यक सेवा के लिए इस लॉक डाउन में ई-पास(E-Pass) जरुरी है Epass in Lockdown

FASTag की लागत
FASTag खरीदने के लिए, 100 रुपये का एक-बार टैग जॉइनिंग शुल्क 250 रुपये की सुरक्षा जमा राशि के साथ लागू होता है। इसके अलावा, आपको अपने लिंक किए गए बैंक खाते या डिजिटल वॉलेट में न्यूनतम शेष राशि रखने की आवश्यकता होगी। चूंकि टोल शुल्क अलग-अलग वाहनों के लिए भिन्न होता है, इसलिए प्रत्येक वाहन के प्रकार के लिए न्यूनतम राशि भी भिन्न होती है। वाहन वर्ग के साथ सीमा राशि इस प्रकार है:

  • कक्षा 4- कार / जीप / वैन: रु। 150
  • क्लास 5- लाइट कमर्शियल व्हीकल- 2 एक्सल: रु। 200
  • कक्षा 6- बस, ट्रक- 3 एक्सल: रु। 350
  • कक्षा 7- बस 2 एक्सल / मिनीबस, ट्रक -2 एक्सल: रु। 250
  • कक्षा 12- ट्रेलर के साथ ट्रैक्टर / ट्रैक्टर, ट्रक 4, 5 और 6 एक्सल: रु। 450
  • कक्षा १५- ट्रक le- एक्सल और उससे अधिक: रु। 550
  • कक्षा 16- अर्थ मूविंग / हेवी कंस्ट्रक्शन मशीनरी: रु। 650

अपने FASTag को कैसे सक्रिय करें और रिचार्ज करें
यदि आप बैंक द्वारा स्थापित बैंक शाखा या POS से FASTag खरीद रहे हैं, तो आपका FASTag आपके संबंधित बैंक खाते से लिंक हो जाएगा और आपको टैग को सक्रिय करने के लिए केवल अपने वाहन का विवरण दर्ज करना होगा। इसके लिए आपको My FASTag ऐप को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करना होगा।

हालाँकि, यदि आपके पास बैंक तटस्थ FASTag है, तो आपको अपने वाहन विवरण दर्ज करने के बाद अपने बैंक खाते के बजाय एक डिजिटल वॉलेट का उपयोग करने की स्वतंत्रता होगी। उदाहरण के लिए, आप अपने FASTag खाते को अपने पेटीएम वॉलेट से लिंक कर सकते हैं ताकि हर बार जब आपका वाहन टोल प्लाजा को पार करे, तो राशि आपके पेटीएम वॉलेट से काट ली जाएगी।

***************************************

आपने इस post FASTag क्या है What is FASTag के माध्यम से बहुत कुछ जानने को मिला होगा. और आपको हमारी दी गयी जानकारी पसंद भी आया होगा. हमारी पूरी कोशिश होगी कि आपको हम पूरी जानकारी दे सके.जिससे आप को जानकारियों को जानने समझने और उसका उपयोग करने में कोई दिक्कत न हो और आपका समय बच सके. साथ ही साथ आप को वेबसाइट सर्च के जरिये और अधिक खोज पड़ताल करने कि जरुरत न पड़े.

यदि आपको लगता है FASTag क्या है What is FASTag इसमे कुछ खामिया है और सुधार कि आवश्यकता है अथवा आपको अतिरिक्त इन जानकारियों को लेकर कोई समस्या हो या कुछ और पूछना होतो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है.

और यदि आपको FASTag क्या है What is FASTag की जानकरी पसंद आती है और इससे कुछ जानने को मिला और आप चाहते है दुसरे भी इससे कुछ सीखे तो आप इसे social मीडिया जैसे कि facebook, twitter, whatsapps इत्यादि पर शेयर भी कर सकते है.

1 thought on “FASTag क्या है What is FASTag”

Leave a Comment