Missile Man APJ Abdul Kalam

Missile Man APJ Abdul Kalam

Click on this for more about Missile Man APJ Abdul Kalam

Missile Man APJ Abdul Kalam एक ऐसा नाम एक ऐसा चेहरा जो बूढ़े से लेकर बच्चों के दिलों पर राज किया है और राज करेगा. उनके देश के प्रति लगाव व निष्ठा को आने वाली पीढ़ी भी याद रखे इस भावना से कलाम जी की जयंती पर हर वर्ष बच्चों के साथ मिलकर कैंडल मार्च निकालते है. भारत को सुपर पावर बनाने में , बच्चों के प्रति उनका लगाव और भारत के इंडिया २०२० के सपनो को पूरा करने में उनका महत्त्वपूर्ण योग दान रहा है.

Missile Man APJ Abdul Kalam

Missile Man APJ Abdul Kalam
Missile Man APJ Abdul Kalam

अबुल पाकिर जैनुलाअबदीन अब्दुल कलाम मसऊदी अथवा ए॰ पी॰ जे॰ अब्दुल कलाम मसऊदी (अंग्रेज़ी: A P J Abdul Kalam), (15 अक्टूबर 1931 – 27 जुलाई 2015) जिन्हें मिसाइल मैन और जनता के राष्ट्रपति के नाम से जाना जाता है, भारतीय गणतंत्र के ग्यारहवें निर्वाचित राष्ट्रपति थे वे भारत के पूर्व राष्ट्रपति, जानेमाने वैज्ञानिक और अभियंता (इंजीनियर) के रूप में विख्यात थे। अब्दुल कलाम के विचार आज भी युवा पीढ़ी को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते है.

इन्होंने मुख्य रूप से एक वैज्ञानिक Indian scientist और विज्ञान के व्यवस्थापक के रूप में चार दशकों तक रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) संभाला व भारत के नागरिक अंतरिक्ष कार्यक्रम और सैन्य मिसाइल के विकास के प्रयासों में भी शामिल रहे। इन्हें बैलेस्टिक मिसाइल और प्रक्षेपण यान प्रौद्योगिकी के विकास के कार्यों के लिए भारत में मिसाइल मैन के रूप में जाना जाने लगा / इन्होंने 1974 में भारत द्वारा पहले मूल परमाणु परीक्षण के बाद से दूसरी बार 1998 में भारत के पोखरान-द्वितीय परमाणु परीक्षण में एक निर्णायक, संगठनात्मक, तकनीकी और राजनैतिक भूमिका निभाई।

2002 में भारत के राष्ट्रपति चुने गए / पांच वर्ष की अवधि की सेवा के बाद, वह शिक्षा, लेखन और सार्वजनिक सेवा के अपने नागरिक जीवन में लौट आए। इन्होंने भारत रत्न, भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान सहित कई प्रतिष्ठित पुरस्कार प्राप्त किये।

अब्दुल कलाम जी के गौरव पूर्ण कार्य को बच्चों में जागृत रखने और इनसे प्रेरणा लेते रहने के लिए हर वर्ष एक शांति पूर्ण केंडल मार्च निकालते है. और बच्चों को हर बार एक नया संकल्प देते रहते है. जिसमे स्वच्छता, पर्यावरण बचाओ, जल संग्रह, मिलकर कमजोर बच्चों को साथ लेकर चलना जैसे संकल्पों को पूरा करने में अपना योगदान दे रहे है.


आपने इस post Missile Man APJ Abdul Kalam के माध्यम से बहुत कुछ जानने को मिला होगा. और आपको हमारी दी गयी जानकारी पसंद भी आया होगा. हमारी पूरी कोशिश होगी कि आपको हम पूरी जानकारी दे सके.जिससे आप को जानकारियों को जानने समझने और उसका उपयोग करने में कोई दिक्कत न हो और आपका समय बच सके. साथ ही साथ आप को वेबसाइट सर्च के जरिये और अधिक खोज पड़ताल करने कि जरुरत न पड़े.

यदि आपको लगता है Missile Man APJ Abdul Kalam इसमे कुछ खामिया है और सुधार कि आवश्यकता है अथवा आपको अतिरिक्त इन जानकारियों को लेकर कोई समस्या हो या कुछ और पूछना होतो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है.

और यदि आपको Missile Man APJ Abdul Kalam की जानकरी पसंद आती है और इससे कुछ जानने को मिला और आप चाहते है दुसरे भी इससे कुछ सीखे तो आप इसे social मीडिया जैसे कि facebook, twitter, whatsapps इत्यादि पर शेयर भी कर सकते है.

धन्यवाद!

Leave a Comment