ICT In Today Life

ICT In Today Life

ICT In Today Life
Information in Indian LanguageICT In Today Life

ICT In Today Life

Explain social problems with ICT

Ict का जितना लाभ है तो उतना ही हानियाँ भी है. Ict से समाज मे समस्या मे निर्माण होती है आज के इस आधुनिक युग मे निर्माण होती है आज के इस आधुनिक युग मे मिलकर बात करने से अच्छा ऑनलाइन ही बातचीत करते है जिससे उनमे मानवीय संबंधो मे कमी आई है आज लोग Ict के कारण एकाकी रहने लगे है लोग एकदम मोन हो गए है आज के सोशल नेटवर्किंग साइड के कारण युवावो पर प्रतिकूल प्रभाव डाल रही है

What are the advantages of E-commerce?

ए कॉमर्स की मदद से हम अपने व्यापर को पूरी दुनिया मे फैला सकते है इसमें पेपर वर्क बहुत कम होता है से कही ण जाकर हम अपने मोबाइल या घर के कंप्यूटर से ही मन चाही वस्तु को खरीद सकते है यह २४*७ कभी भी उपलब्ध होता है इसमें खरीदने के लिए असंख्य वस्तु होती है जो किफायती दाम पर मिलता है

What is impact of ICT in our daily life and ICT In Today Life?

 आज संचार माध्यम तेज, सस्ती व विश्वशनीय इन्टरनेट कनेक्टिविटी हो गया है समाचार या सन्देश को तुरंत भेजा जा सकता है इन्टरनेट पर अपनी राय रखना चर्चाओ मे शामिल होना, समाचार का साझा किया जा सकता है Ict पेपर लेस पर्यावरण बनाने मे सहायक है. परंतु इन सब के साथ साथ धोखा धडी, पहचान की चोरी, अशलील साहित्य समाज के लिए खतरा है. कंप्यूटर का उपयोग करते समय ख़राब तरीके से बेठना, लम्बे समय तक बैठना, शारीरिक अशुविधा, मानसिक तनाव से एक अस्वस्थ व् असभ्य भी बन रहा है

How can ICT be used in social network, friends and family events?

हाई स्पीड इन्टरनेट सस्ती तथा प्रभावी है. किसी भी प्रकार की जानकारी मित्रो, सहकर्मियों और रिश्तेदारों को ईमेल और तत्काल संदेश के माध्यम से कंप्यूटर व् मोबाइल फ़ोन पर भेजी जा सकती है. सोशल नेटवर्किंग साइड जैसे की फेसबुक, गूगल, व्हाट्सअप आदि के माध्यम से समाजीकरण भी संभव हुआ है.

How can information be shared and updated with the use of ICT?

Ict के कारण लोग जानकारी, अपनी राय, समाचार को दुनिया के किसी भी जगह पर फोरम, ग्रुप द्वारा आदान प्रदान किया जा सकता है. इन्टरनेट सस्ती होने के कारण यह मोबाइल, कंप्यूटर में कही पर भी उपलब्ध हो सका है, इन्टरनेट के जरिए हम कभी भी कही भी किसी भी जानकारी को जान सकते है. इसी तरह जानकारियों के आदान प्रदान से समाज के विकास में योगदान मिलता है.

Write about how ICT can be used in the education system.

Ict विद्यार्थियों का ध्यान केंद्रित करता है जिसके कारण सिखने व सिखाने में यह और भी सहायक है

शिक्षक Ict के कारण नए नए उपकरणों व नए उदाहरणों को विद्यार्थी के समक्ष आसानी से रख सकते है कमजोर विद्यार्थियों को बार बार बताने में भी सक्षम होता है.

Ict का उपयोग तेज व व्यापक मूल्याकन और सटीक आकलन के आधार पर सिखने व सिखाने मे सुधार कर सकता है.

प्रयोगशाला के प्रयोग को Ict के जरिए आसानी से सिखाया जा सकता है प्रयोग को तत्काल परिणाम में लाने के लिए Ict सक्षम है

ऑनलाइन लर्निंग के जरिए विद्यार्थी आसानी से किसी भी विषय में आ रहे समस्या को तुरंत हल कर सकते है

इस तरह Ict शिक्षा जगत में एक कारगर कार्य कर सकता है

realme Buds Q in-Ear True Wireless Earbuds (Black) खरीदने के लिए इस दिए लिंक पर जाओ

ICT In Today Life

How ICT can be used in Banking Sector & Industrial growth?

Ict पुरे बैंकिंग छेत्र को बदल दिया है इन्टरनेट व नेटवर्क पूरा बैंकिंग सिस्टम की रीढ़ है ATM, फण्ड ट्रांसफर, नेट बैंकिंग जैसे सेवाए २४x७ हर पल इस्तेमाल कर सकते है बैंक प्रशाशक बैंकिंग गति विधियों की निगरानी आसानी से कर सकते है इस सब के कारण ग्राहक अपनी आर्थिक पूंजी का निपटारा घर बैठे कर सकते है व समय बचा सकते है.

Write short note on ICT and health

अधिक समय के लिए computer का उपयोग करना स्वास्थ के लिए हानिकारक होता है कमर दर्द, थकान, आँखों में दर्द, पीठ दर्द, कलाई में दर्द जैसे समस्या उत्पन्न होता है computer के सामने सीधा बैठना, हांथों को ठीक तरह से टाइपिंग में उपयोग करने से शरीर में आनेवाले तनाव को कम कर सकते हैं आँखों के तनाव, सर दर्द और मोटापे को रोकने के लिए नियमित अंतराल पर आराम करना आँखों पर चश्मा लगाने से शारीर पर होने वाली समस्या से कुछ हद तक बचा जा सकता है

ICT In Today Life में बहुत ही जरुरी हो गया है, उठते बैठते सोते जागते ICT In Today Life वाली बात हर समय होता है.

****************************************

आपने इस post ICT In Today Life के माध्यम से बहुत कुछ जानने को मिला होगा. और आपको हमारी दी गयी जानकारी पसंद भी आया होगा. हमारी पूरी कोशिश होगी कि आपको हम पूरी जानकारी दे सके.जिससे आप को जानकारियों को जानने समझने और उसका उपयोग करने में कोई दिक्कत न हो और आपका समय बच सके. साथ ही साथ आप को वेबसाइट सर्च के जरिये और अधिक खोज पड़ताल करने कि जरुरत न पड़े.

यदि आपको लगता है ICT In Today Life इसमे कुछ खामिया है और सुधार कि आवश्यकता है अथवा आपको अतिरिक्त इन जानकारियों को लेकर कोई समस्या हो या कुछ और पूछना होतो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है.

और यदि आपको ICT In Today Life की जानकरी पसंद आती है और इससे कुछ जानने को मिला और आप चाहते है दुसरे भी इससे कुछ सीखे तो आप इसे social मीडिया जैसे कि facebook, twitter, whatsapps इत्यादि पर शेयर भी कर सकते है.

धन्यवाद!

1 thought on “ICT In Today Life”

Leave a Comment