Microsoft word Tutorials

Microsoft word Tutorials

Microsoft word Tutorials
Microsoft word Tutorials

Microsoft Office

Microsoft word Ms office

कंप्यूटर सीखना अब कोई खास बात नहीं है ऐसा नहीं है कि उसके लिए ज्यादा दिमाग चाहिए, इंग्लिश आणि चाहिए, यह लोगो कि मानसिकता है, बस ध्यान रखें थोड़ी बहुत टूटी फूटी इंग्लिश भी आती हो तो काम चल जायेगा, और वैसे स्मार्ट फोन का इस्तेमाल यदि कर सकते है तो कंप्यूटर भी आप आसानी से इस्तेमाल कर सकते है.

Ms word Microsoft office का बहुत ही काम कि व ऑफिस, दफ्फ्तारों, कार्यालय, विद्यालयों आदि जगहों पर इस्तेमाल किया जाने वाला software है. जो प्राइवेट हो या सरकारी काम काज किसी भी प्रकार कि document दस्तावेजों को तैयार करने में यह software एकदम आसन, और सरल है. हम इसमें resume, biodata, letter, document, pamplate, books, इत्यादि को आसानी से तैयार कर सकते है.

इस tutorials, ms office tutorial for beginners में Ms word में कैसे काम कर सकते है और साथ ही साथ इसे सिखने पर google sheets docs का इस्तेमाल भी आसान हो जायेगा.

Google Docs :

google docs भी ms word से मिलताजुलता software है. यह हमें online मिलेगा. अब google docs का उपयोग ms office के मुकाबले अधिक बड गया है. इसकी सबसे महत्त्वपूर्ण विशेषता यह है कि यह online है जिसके कारण इसका फाइल, डेटा ऑनलाइन उपलब्ध होता है,

डेटा ऑनलाइन उपलब्ध होने दे फायदा यह है कि हम उसे कहीं से भी कभी भी उपयोग कर सकते है. बस इन्टरनेट कि आवश्यकता होगी, इसे हम mobile में भी आसानी से उपयोग कर सकते है.

तो अब शुरू करते है. ms office tutorial in hindi

Ms office में Ms word को कैसे open किया जाये?

इसके लिए सबसे पहली बात तो यह है कि हमें एक computer कि जरुरत होगी और उसमे ms office का software होना चाहिए.

अब यदि यह सब उपलब्ध है तब आप स्टार्ट आइकॉन पर जाए, यह आइकॉन हमें कंप्यूटर या लैपटॉप में लेफ्ट हैण्ड कि तरफ नीचे स्क्रीन पर मिलेगा. आप इसे चित्र में देख सकते है.

Microsoft window start screen
Microsoft window start screen

start आइकॉन पर click करें.

उसके बाद एक लिस्ट दिखेगा उसमे बहुत से प्रोग्राम के नाम होंगे उसमे आप “आल प्रोग्राम All Program” का आप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें.

अब आप को फिर से बहुत से प्रोग्राम के नाम दिखेंगे उसमे आप Microsoft office पर जाएँ. आप चित्र में देख सकते है कुछ ऐसा दिखेगा.

और उसमे से ms word पर क्लिक करें. ms word पर जब आप क्लिक करेंगे तब आपको यह अगला स्क्रीन दिखेगा.

Ms office
Ms office

यह था step ms word को open करना. आप बार बार इसका अभ्यास करेंगे तो यह step आपको याद हो जायेगा. इसमें ज्यादा कुछ नहीं मेहनत कि जरुरत नहीं है.

ms word
ms word

अब आप जब ms word पर क्लिक किये तब आपको यह ऊपर वाला स्क्रीन दिख रहा होगा. उसमे आप देखेंगे तरह तरह के आप्शन दिए है आपको उसमे से Blank document का आप्शन दिख रहा होगा उसपर जाए.

इस तरह से ms word open हो जायेगा अब आप यहाँ पर जो भी type करना हो या बनाना हो उसे कर सकते है.

यह था step ms word को open करना. आप बार बार इसका अभ्यास करेंगे तो यह step आपको याद हो जायेगा. इसमें ज्यादा कुछ नहीं मेहनत कि जरुरत नहीं है. कहते है न निरंतर अभ्यास से सब काम आसान हो जाते है यह भी कुछ ऐसा ही है.

अब आगे आपको बताएँगे फाइल कैसे save करते है.?

Microsoft word Tutorials लिए आप इस अगले पार्ट पर क्लिक करेंगे Press for Next Part

आप हमारे Microsoft word Tutorials को you tube पर भी देख सकते है.

इस दिए लिंक पर क्लिक करें.

Microsoft word Tutorials

**********************************************************

आपने इस post Microsoft word Tutorials के माध्यम से बहुत कुछ जानने को मिला होगा. और आपको हमारी दी गयी जानकारी पसंद भी आया होगा. हमारी पूरी कोशिश होगी कि आपको हम पूरी जानकारी दे सके.जिससे आप को जानकारियों को जानने समझने और उसका उपयोग करने में कोई दिक्कत न हो और आपका समय बच सके. साथ ही साथ आप को वेबसाइट सर्च के जरिये और अधिक खोज पड़ताल करने कि जरुरत न पड़े.

यदि आपको लगता है इसमे Microsoft word Tutorials कुछ खामिया है और सुधार कि आवश्यकता है अथवा आपको अतिरिक्त इन जानकारियों को लेकर कोई समस्या हो या कुछ और पूछना होतो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है.

और यदि आपको Microsoft word Tutorials जानकरी पसंद आती है और इससे कुछ जानने को मिला और आप चाहते है दुसरे भी इससे कुछ सीखे तो आप इसे social मीडिया जैसे कि Facebook, twitter, whats-apps इत्यादि पर शेयर भी कर सकते है.

धन्यवाद!

2 thoughts on “Microsoft word Tutorials”

Leave a Comment